इस नवरात्रि जरूर ट्राई करें ये 4 स्वादिष्ट खीर की रेसिपीज़, स्वाद और पोषण से है भरपूर

By Ek Baat Bata | Oct 10, 2020

जल्द ही नवरात्रि का त्यौहार शुरू होने वाला है। नवरात्रि के दिनों में हर जगह धूम-धाम और चहल-पहल रहती है। शारदीय नवरात्रि में दुर्गा पूजा के दौरान मन माता की भक्ति से भर उठता है। इसके साथ ही दुर्गा पूजा में अलग-अलग स्वादिष्ट व्यंजनों का स्वाद तो ऐसा होता की बस क्या कहना! अगर आप नवरात्रि का व्रत रखते हैं तो ऐसा मत सोचिए कि आप स्वादिष्ट व्यंजन नहीं खा सकते हैं। नवरात्रि में खाने-पीने की कई ऐसी कई चीज़ें है जो आप व्रत के दौरान भी खा सकते हैं। कुट्टू के आटे की पूड़ी से लेकर पनीर की टिक्की और सिंघाड़े के आटे का हलवा, ऐसे कई व्यंजन हैं जिनका आनंद आप नवरात्रि व्रत में भी ले सकते हैं। आज के इस लेख में हम आपको ऐसी ही चार स्वादिष्ट खीर की रेसिपी बताने जा रहे हैं। ये खीर खाने में तो स्वादिष्ट लगती ही है लेकिन इसके साथ ही इसमें कार्बोहायड्रेट, प्रोटीन और फैट की भी अच्छी मात्रा होती है जिससे आपको व्रत में ऊर्जा मिलती है। आइए जानते हैं ये 4 स्वादिष्ट खीर बनाने की विधि -       

सेब की खीर 
सेब की खीर बनाने के लिए सेब का छिलका उतारकर, कद्दूकस करके अलग रख लें। अब एक कढ़ाई में घी गर्म करें और उसमें कद्दूकस किए सेब को डालकर 5-6 भून लें। जब सेब थोड़ा सूख जाए तो इसे एक प्लेट में निकालकर ठंडा होने के लिए रख दें। अब कढ़ाई में दूध डालें और मीडियम आँच पर दूध को पकने दें। दूध को लगातार चलते रहें जिससे वह कढ़ाई में चिपके नहीं। जब दूध हल्का गाढ़ा हो जाए तो इसमें चीनी और इलायची पॉउडर डालकर अच्छी तरह मिक्स कर लें। दूध को कुछ और मिनट के लिए पकाएं, जब तक कि दूध रबड़ी जितना गाढ़ा ना हो जाए। इसके बाद गैस बंद कर दें और दूध को थोड़ा ठंडा होने दें। अब भुने हुए सेब को दूध में डालें और अच्छी तरह मिक्स कर लें। खीर को कटोरी में निकालें और कटे हुए काजू-बादाम व अन्य सूखे मावों से गार्निश करके सर्व करें।  

इसे भी पढ़ें: इस नवरात्रि में जरूर ट्राई करें ये तीन अलग-अलग हलवे की रेसिपी, पढ़ें पूरी विधि

 

मखाने और काजू की खीर 
मखाने और काजू की खीर बनाने के लिए एक कढ़ाई में घी गर्म कर लें। अब इसमें मखाने और काजू डालकर भून लें और थोड़ा ठंडा हो जाने के बाद मिक्सी में दरदरा पीस लें। अब कढ़ाई में दूध गर्म करें और चीनी डालकर अच्छी तरह पका लें। जब दूध थोड़ा गाढ़ा हो जाए तो उसमें पिसे हुए मखाने और काजू डालकर 2-4 मिनट के लिए पका लें। इसके बाद इलायची पाउडर डालें और अच्छी तरह मिक्स कर लें। आप चाहें तो इसमें केसर भी डाल सकते हैं। अब गरमागर्म खीर को कटोरी में निकालकर सर्व करें।  

साबूदाना की खीर 
साबूदाना की खीर बनाने के लिए साबूदाना को अच्छी तरह से धो कर 2-3 घंटे के लिए पानी में भिगोकर रख दें। इसके बाद कढ़ाई में दूध गर्म करें और दूध में एक उबाल आने के बाद इसमें भिगोया हुआ साबूदाना डालें। अब इसमें चीनी डालकर अच्छी तरह मिक्स कर लें और 10-15 मिनट के लिए पकाएं। खीर को लगातार कलछी से चलाते रहें जिससे कि साबूदाना कढ़ाई में चिपके नहीं। इसके बाद इसमें इलायची पाउडर और केसर डाल कर 4-5 मिनट के लिए पकाएं। अब कटे हुए काजू-बादाम से गार्निश करके गरमागर्म खीर को सर्व करें। 

समा के चावल की खीर 
समा के चावल की खीर बनाने के लिए सबसे पहले चावल को अच्छी तरह से धोकर आधे-एक घंटे तक पानी में भिगोकर रख दें। इसके बाद मीडियम आँच पर एक कढ़ाई में दूध गर्म करें। जब दूध में एक उबाल आ जाए तो इसमें भिगोए हुए चावल डालें और कलछी से अच्छी तरह मिक्स कर लें। अब इसमें चीनी डालें और 10-15 मिनट के लिए अच्छी तरह पका लें। ध्यान रखें कि खीर को लगातार चलाते रहें जिससे कि खीर कढ़ाई में चिपके नहीं। जब चावल पाक जाएं और दूध गाढ़ा हो जाए तो इसमें इलायची पाउडर डालकर मिक्स कर लें। अब कटे हुए मेवे से गार्निश करके गरमागर्म खीर का आनंद लें।