बारिश में घर पर ही लें चाट का मज़ा, ट्राई करें ये 3 टेस्ट चाट रेसिपीज़

By Ek Baat Bata | Jul 19, 2021

बारिश के मौसम में गर्मागरम चाट खाने का मज़ा ही कुछ और होता है। अगर आप भी बिना ज़्यादा मेहनत किए घर पर स्वादिष्ट चाट के साथ बारिश का मज़ा लेना चाहते हैं तो ये रेसिपीज़ जरूर ट्राई करें। ये चाट रेसिपीज़ बनाने में बहुत ही आसान है और ये बच्चों से लेकर बड़ों तक, सबको पसंद आएंगी -

ब्रेड चाट 
सामग्री 
ब्रेड स्लाइस - 4 
प्याज़ - 1 बारीक कटा 
टमाटर - 1 बारीक कटा 
हरी मिर्च - 2 बारीक कटी 
उबला आलू - 1 
चाट मसाला - 1 चम्मच 
लाल मिर्च पाउडर - 1/2 चम्मच 
नींबू का रस - 1 चम्मच 
हरा धनिया - 1 कप बारीक कटा 
तलने के लिए तेल  

विधि 
इसके लिए ब्रेड स्लाइस के किनारों को हटाकर क्यूब्स में काट लें। इसके बाद एक कढ़ाई में तेल गर्म करके उसमें ब्रेड को डीप फ्राई कर लें। अब एक बाउल में फ्राई किए हुए ब्रेड स्लाइस डालें। अब इसमें बारीक कटा प्याज़, टमाटर, हरी मिर्च, उबले आलू के टुकड़े, चाट मसाला, लाल मिर्च पाउडर और नींबू का रस डालें। सभी चीज़ों को अच्छी तरह मिक्स करें और हरा धनिया से गार्निश करके सर्व करें। 

कॉर्न चाट 
सामग्री 
फ्रोज़न कॉर्न - 1 कप 
शिमला मिर्च - 1 बारीक कटी 
प्याज़ - 1 बारीक कटा 
टमाटर - 1 बारीक कटा 
भुना जीरा पाउडर
काली मिर्च
लाल मिर्च पाउडर
नमक 
काला नमक
नींबू का रस 
हरा धनिया 

विधि 
कॉर्न चाट बनाने के लिए सबसे पहले सब्जियों जैसे शिमला मिर्च, प्याज़ और टमाटर को बारीक काट कर अलग रख लें। अब एक पैन में तेल गर्म करें और इसमें फ्रोज़न कॉर्न को गोल्डन ब्राउन होने तक भूनें। अब इसे एक बाउल में निकाल लें। अब इसमें कटी हुई सब्जियां, भुना जीरा पाउडर, काली मिर्च, लाल मिर्च पाउडर, नमक और काला नमक डालें। अब इसमें नींबू का रस और बारीक कटा हरा धनिया डालकर सभी चीज़ों को अच्छी तरह मिलाएं। 

मसाला पापड़
सामग्री 
पापड़ - 4 
शिमला मिर्च - 1 बारीक कटी 
प्याज़ - 1 बारीक कटा 
टमाटर - 1 बारीक कटा 
खीरा - 1 बारीक कटा 
हरी मिर्च - 2 बारीक कटी 
सेव - 4 चम्मच 
लाल मिर्च पाउडर
चाट मसाला
टमाटर केचप 
धनिया-पुदीने की चटनी
हरा धनिया 

विधि 
सबसे पहले पापड़ को 4 टुकड़ों में काट लें और एक तरफ रख दें। अब एक कढ़ाई में थोड़ा सा तेल डालकर गरम करें। इसमें पापड़ को गोल्डन होने तक डीप फ्राई करें और आंच से उतार लें। अब एक बर्तन में स्वीट कॉर्न को उबाल कर एक तरफ रख दें। अब प्याज, टमाटर, खीरा, शिमला मिर्च को छोटे-छोटे टुकड़ों में काट कर अलग रख लें। अब एक प्लेट में सारे तले हुए पापड़ को रखिए और ऊपर से टमैटो सॉस डालें। अब इसके ऊपर धनिया-पुदीने की चटनी डालें। 
इसके ऊपर कटा हुआ प्याज, उबले हुए स्वीट कॉर्न, टमाटर, खीरा और शिमला मिर्च डालें। ऊपर से कटी हुई हरी मिर्च, चाट मसाला और मिर्च पाउडर डालें।
अब इसके ऊपर सेव डालें औजर कटी हुई धनिया पत्ती से गार्निश करें। गरमागर्म चाय के साथ मसाला पापड़ का आनंद लें।