इस नवरात्रि में जरूर ट्राई करें ये तीन अलग-अलग हलवे की रेसिपी, पढ़ें पूरी विधि

By Ek Baat Bata | Oct 07, 2020

जल्दी ही नवरात्रि का त्यौहार शुरू होने वाला है। नवरात्रि में नौ दिनों तक सभी घरों में शुद्ध और सात्विक भोजन बनता है। कई लोग पूरे नौ दिन तक माँ दुर्गा की पूजा आराधना करते हैं और व्रत रखते हैं। नवरात्रि के व्रत में अनाज को छोड़कर बाकी किसी चीज़ को खाने की मनाही नहीं होती है। आप व्रत में फलाहार, दूध, आलू आदि का सेवन कर सकते हैं। आज के इस लेख में हम आपको आपको बताएंगे कि आप व्रत में किस-किस चीज़ का हलवा बना कर खा सकते हैं। इस लेख में हम आपको लौकी, सिंघाड़े के आटे और आलू का हलवा बनाने की विधि बताएंगे। ये ना सिर्फ खाने में स्वादिष्ट लगते हैं बल्कि बहुत पौष्टिक भी होते हैं जिससे आपको व्रत में ऊर्जा मिलती है। आइए जानते इन्हें बनाने की विधि के बारे में - 

लौकी का हलवा 
लौकी का हलवा बनाने के लिए सबसे पहले एक कड़ाही में घी गर्म कर लें। अब इसमें कसी हुई लौकी डालें और हल्का भूनकर अलग रख लें। अब कड़ाही में थोड़ा सा पानी और चीनी डालें। जब चीनी पूरी तरह से पानी में घुल जाए, तब इसमें भुनी हुई लौकी डालें। लौकी को अच्छी तरह मिला लें और बीच-बीच में चलाते रहें। जब चाशनी गाढ़ी हो जाए तो इसमें कटे हुए मावे और इलायची पाउडर डालकर करीब 2-3 मिनट तक चलाएँ। इसके बाद हलवे को कटोरी में निकालकर, बादाम या अन्य सूखे मेवों से गार्निश करके परोसें।   

सिंघाड़े के आटे का हलवा 
सिंघाड़े का हलवा बनाने के लिए एक कढ़ाई में घी गर्म करें। अब इसमें सिंघाड़े का आटा डालें और धीमी आंच पर लगातार चलाते हुए भूनें। अब एक पैन में थोड़ा सा पानी और चीनी डालें और मीडियम आंच पर पकाएँ। जब चीनी पूरी तरह घुल जाए तो इसमें भुना हुआ सिंगाड़े का आटा डालकर अच्छी तरह मिक्स कर लें। अब इसमें थोड़ा सा इलायची पॉउडर डालें और आँच धीमी कर दें। बीच-बीच में हलवे को कलछी से चलाते रहें। जब घी कढ़ाई के किनारों में आने लगे तो समझिए हलवा पूरी तरह तैयार हो गया है। अब बादाम या अन्य सूखे मेवों से गार्निश करके गर्मागर्म हलवा सर्व करें। 

आलू का हलवा 
आलू का हलवा बनाने के लिए 3-4 आलू को धो कर उबाल लें और ठंडा होने पर छील लें। अब एक कढ़ाई में घी गर्म करें और इसमें आलू को छोटा-छोटा तोड़कर डालें। आलू को कलछी से चलाते हुए धीमी आँच पर 7-8 मिनट तक भून लें। इसके बाद इसमें दूध और चीनी डालकर पकाएं और बीच बीच में हलवे को चलाते रहें। 7-8 मिनट बाद गैस बंद दें। अब हलवे में थोड़ा सा इलायची पाउडर और घी डालें और किशमिश और काजू से गार्निश करके हलवा सर्व करें। 

इतना ही नहीं आप नवरात्रि व्रत में कुट्टू के आटे का हलवा, पूड़ी, आलू के चिप्स, आलू की टिक्की, पनीर की टिक्की, साबूदाना की खिचड़ी आदि भी खा सकते हैं।