क्या आप जानते है किस करने से होने वाले यह हेल्थ बेनिफिट्स

By Ek Baat Bata | Jul 25, 2020

अपने पार्टनर के साथ पर्सनल टाइम में जब आप किस करते हैं तो आपको एक अलग ही खुशी होती है एक अलग ही है एहसास होता है। पर क्या आपको पता है कि किस करने से केवल खुशी ही नहीं बल्कि आपकी सेहत को भी फायदा मिलता है। किसिंग आपकी शादीशुदा जिंदगी को तो खुशियों से भर्ता है साथ ही आपकी सेहत पर भी एक पॉजिटिव असर डालता है। किस भी बड़े कमाल की चीज़ है, तो चलिए आपको बताते हैं आखिर किस करने से कौन से फायदे होते हैं।

आपको जानकर आश्चर्य होगा हैरानी होगी कि किस करने से आपकी सेक्स लाइफ ही बूस्ट नहीं होती बल्कि आप दोनों की एनर्जी भी बूस्ट होती है और खुशहाली आती है।

किस करने से आपका वर्क प्रेशर भी कम होता है क्योंकि जब आप किस करते हैं तो आप दोनों ही खुश होते हैं और इससे आपका वर्क प्रेशर कम होता है।

सिर दर्द हो या फिर आपको पीरियड के टाइम होने वाला दर्द, ये सब दर्द किस करने से कम हो जाते हैं और आपको राहत मिलती है।

दातों में होने वाली कैविटी को रोकने या उससे बचाने में भी बहुत ही असरदार है क्योंकि किस करते समय मुंह में अधिक मात्रा में सलाइवा निकलता है। जोकि कैविटी को मार देता है और इसे होने से रोकता है।

क्या आपको पता है कि किस करने से हमें खुशी क्यों मिलती है क्योंकि यह सेराटोनिन, ऑक्सीटॉसिन, डोपामाइन जैसे हैप्पीनेस के हार्मोंस को बढ़ाती है, जिससे आप रिफ्रेश और रिलैक्स महसूस करते है।

किस करने से आप फिट भी रहते हैं क्योंकि किस करते समय 8 से 16 कैलोरी  क्योंकि तक बर्न हो जाती है जोकि आपका वजन कम करने में और फिट रखने में आपकी मदद करते हैं।

किस करने से आपकी उम्र भी कम दिखती है और झुरिया भी लेट आती हैं क्योंकि किस करने से फेस की मसल्स टोन होती हैं। किस करना फेस से एक एक्सरसाइज की तरह है जिससे वह झुरिया आने से रोकता है।

क्या आप जानते हैं, किसिंग से जुड़ी ये बातें -

चलिए अब आपको बताते हैं कि किस से जुड़ी कुछ दिलचस्प बातें क्या आपको पता है कि कुछ लोगों को  किस करने से डर लगता है जिससे फ़िल्मफोबिया और जिनको यह फोबिया होता हैं, उन्हें सेक्सुअल इंटरकोर्स का भी डर होता है। यह किसी भी उम्र के व्यक्ति को हो सकता है।

एक वैज्ञानिक शोध के अनुसार जब हम अपनी मां के पेट में होते हैं तभी से हम किस करना सीख जाते हैं किस करना हमें सिखाया नहीं जाता।

क्या आपको पता है कुछ लोग कभी किस नहीं करते हैं जैसे प्रशांत महासागर के मैंगिया द्वीप के लोग कभी किस नहीं करते। वहीं दूसरी तरफ सुडान के लोग कभी इस डर से किस नहीं करते हैं कि कहीं उनकी आत्मा खो न जाए।

डॉक्टस के अनुसार किस करने में आपकी बॉडी की 146 मांसपेशियां काम करती हैं।

आप सोच रहे होंगे कि आपने जिंदगी में कभी भी अफीम आदि का नशा नहीं किया है पर क्या आपको पता है किस करना अफीम पीने से 200 गुना ज्यादा नशीला है क्योंकि किस करते वक्त हमारे शरीर में अफीम से 200 गुना अधिक प्रभाव डालने वाला तत्व स्रावित होता है।