Relationship Tips: फाइनेंशियल प्रॉब्लम की वजह से रिश्ते पर पड़ रहा बुरा असर, तो इन बातों का रखें खास ख्याल

By Ek Baat Bata | Apr 06, 2024

आज के समय में रिश्तों को निभाना सबसे ज्यादा मुश्किल होता जा रहा है। जहां एक ओर रिश्तों पर कम और पैसों को अधिक महत्व दिया जा रहा है। वहीं इसका असर एक-दूसरे के सुख-दुख में साथ देने वाले पति-पत्नी के रिश्ते पर भी देखने को मिल रहा है। कई बार पैसों की तंगी के कारण पति-पत्नी में आपसी विवाद हो जाता है। तो वहीं कई बार गुस्से पर कंट्रोल न होने के कारण व्यक्ति कुछ ऐसा बोल देता है, जिससे उसका रिश्ता कमजोर होने लगता है। 

भले ही पति या पत्नी में से किसी को भी काम की वजह से पैसों की तंगी का सामना करना पड़ रहा है। तो ऐसे मुश्किल समय में आपको अपने पार्टनर का साथ देना चाहिए और एक साथ मिलकर इस समस्या को सुलझाने की कोशिश करनी चाहिए। ऐसे में आज हम आपके साथ कुछ ऐसे टिप्स शेयर करने जा रहे हैं। जिनको आप ऐसी स्थिति आने पर अपना सकते हैं।

ध्यान से खर्च करें पैसे
शादी के बाद खर्चे बढ़ जाते हैं और जैसे-जैसे परिवार बढ़ता है, वैसे ही पैसों का खर्च भी बढ़ने लगता है। क्योंकि उन्हीं पैसे को शादी से पहले आप अपने लिए खर्च करते थे, लेकिन शादी के बाद परिवार के अन्य सदस्यों के खर्चे, लोन और बच्चों की पढ़ाई आदि में पैसे खर्च होने लगते हैं। लेकिन पैसे हमेशा ऐसे खर्च करना चाहिए, जहां पर सबसे ज्यादा जरूरत हो।

जब पैसों की वजह से बिगड़े रिश्ता
यदि फाइनेंनशियल प्रॉब्लम की वजह से आपका और आपके पार्टनर के बीच विवाद हो रहा है। तो इस स्थिति को पहचानकर उसे मैनेज करने का प्रयास करना चाहिए। इस मुश्किल समय में पार्टनर को समझने की कोशिश करें और उनका हर कदम पर साथ देना चाहिए।

बजट बनाएं
वैसे तो हर महीने एक बजट बनाना चाहिए औऱ उसी के हिसाब से खर्च चलाना चाहिए। लेकिन अगर आपको किसी वजह से आर्थिक तंगी का सामना करना पड़ रहा है। तो ऐसे में एक डायरी पर महीने भर का जरूरी खर्च नोट कर लें। फिर उसी के हिसाब से पूरे महीने पैसे खर्च करना चाहिए। कोशिश करें की आप उन पैसों में सेविंग भी कर सकें। जो जरूरत पड़ने पर आपके काम आ सके।