एक बार जरूर पढ़ें आखिर किस करने से होते हैं कौन-कौन से फायदे

By Ek Baat Bata | Jun 09, 2020

हर किसी के प्यार जताने के तरीके अलग होते हैं पर जब भी आप अपने साथी के साथ अपना क़्वालिटी टाइम स्पेंड करते हैं तो आप उनके करीब आते हैं, इस समय आप एक दूसरे को किस करते हैं और किस करने से आपको खुशी तो मिलती है साथ ही इससे और भी बहुत सारे फायदे हैं जैसे कि कैलोरीज बर्न करना। आपको यह सुनकर हैरानी हो रही होगी लेकिन यह सच है कि आप पार्टनर से प्यार जताते-जताते यानी पार्टनर को पैशनेट किस करने के साथ-साथ कैलरीज भी बर्न कर सकते हैं। तो आज इस लेख में हम आपको यही बतानें वाले हैं कि आखिर कौन से फायदे आपको किस करने से होते हैं।

अक्सर आप बस यही सोंचते हैं कि पार्टनर से प्यार जताने या फिर किसी डेट को परफेक्ट एन्डिंग देना का तरीका है, किसिंग लेकिन हम आपको बताना चाहते हैं कि किसिंग के सेहत से जुड़े फायदे भी हैं। अगर आप कैलरीज बर्न कर वजन घटाने की कोशिश में हैं तब भी किसिंग आपके बहुत काम आ सकती है, क्योंकि किस करने के दौरान भी कैलरीज बर्न होती है। तो पार्टनर से प्यार जताते समय भी आप अपनी कैलरीज बर्न कर सकते हैं, इससे अच्छी बात भला क्या हो सकती है।

1. 1 मिनट की किस में 6 कैलरीज तक बर्न
कई सारे शोध और रिपोर्ट्स में बताया गया हैं कि 1 मिनट तक किस करने से आपकी 3 से 6 कैलरी तक बर्न होती हैं। हाँ मानते हैं कि ये ट्रेडमिल पर वॉकिंग या रनिंग करने जितना फास्ट नहीं है, लेकिन अगर आप लंबे टाइम तक किस करते हैं तो इसका एक अच्छा फायदा है कि खाने के बाद स्वाद में जो मीठा खाया गया है, उससे शरीर को मिलने वाली कैलरी जरूर बर्न हो जाएगी। 

कैलरी बर्न करने के अलावा भी किसिंग आपकी सेहत के लिए कई तरह से फायदेमंद है। जिसमें सबसे बड़ा फायदा है, इम्यूनिटी स्ट्रॉन्ग एक बार मेडिकल हाइपोथीसिस नाम के जर्नल में प्रकाशित स्टडी के अनुसार माना गया है कि किस करने से महिलाओं की इम्यूनिटी, साइटोमेगालोवायरस के विरुद्ध लड़ने के लिए स्ट्रॉन्ग बनाती हैं।
 
लेकिन बेशक़ यह वायरस या बग वयस्कों के लिए बहुत अधिक खतरनाक नहीं है लेकिन गर्भवती महिलाओं के लिए यह वायरस खतरनाक साबित होता है और इससे पेट में पल रहे शिशु में शारीरिक दिक्कतें पैदा हो सकती हैं। इतना ही नहीं, किस करने के दौरान हम बग्स और वायरस एक्सचेंज करते हैं बदले में आपके शरीर में पुरूष से एक्सचेंज हुए वायरस या बग्स  रोग प्रतिरोधक क्षमता को मजबूत बनाते हैं।

2. हेल्दी हार्ट
किस करने से आप अपने शरीर में मौजूद कलेस्ट्रॉल को कम करके, ब्लड प्रेशर को कंट्रोल में रख सकते हैं। हमारी जिंदगी में स्ट्रेस एक बेहद अहम मुद्दा है, जिसके कारण बहुत सारी दिल से जुड़ी बीमारियां शरीर में होती हैं। ऐसे समय में अगर आपका ब्लड प्रेशर कंट्रोल में रहेगा तो आपका दिल भी स्वस्थ रहेगा। इसलिए देखा जाए तो किसिंग से हमारा हार्ट भी हेल्दी रहता है।

3. रिलैक्स करने में मदद
लैफेयेट कॉलेज की एक रिसर्च में बताया गया है कि जब आप किसी को किस करते हैं, उस समय आपने आप शरीर से गुड हॉर्मोन्स निकलने लगते हैं, जो आपको खुश महसूस कराते हैं और खुश रखने में मदद भी करते हैं। ये कुछ हार्मोन्स हैं जो किस करते समय हमारे शरीर से रिलीज होते हैं। ऑक्सिटोसीन, डोपामाइन और इन्डॉर्फिन जैसे कुछ हॉर्मोन्स हैं और ये हमें रिलैक्स और स्ट्रेस फ्री रखने में सहायता करते हैं। केवल 20 सेकंड की किसिंग के बाद ही ये हॉर्मोन्स शरीर से रिलीज होने लगते हैं।

4. फेशियल मसल के लिए अच्छा
एक किस के दौरान व्यक्ति चेहरे की 34 फेशियल मसल्स जबकी शरीर के बाकी हिस्सों की 112 पॉस्चरल मसल्स शामिल होती हैं। साथ ही किस करने से शरीर की ये मसल्स टाइट और टोन्ड होती हैं। इन सबके अलावा खास बात है कि किस करने के दौरान चेहरे का ब्लड सर्क्युलेशन बढ़ जाता है। जिससे आपके चेहरे की रंगत और निखर जाती है और जवां दिखने लगते हैं।