इन 10 संकेतों से पहचानें कहीं आप एक तरफा रिलेशनशिप में तो नहीं?

By Ek Baat Bata | Aug 18, 2021

कई बार हमें समझ नहीं आता कि हमारी लाख कोशिशों के बाद भी हमारे रिलेशनशिप में कुछ सही क्यों नहीं है। हम अपने पार्टनर को खुश रखने के लिए लाख जतन करते हैं और बदले में उनसे थोड़े से प्यार की उम्मीद रखते हैं। लेकिन जब इतनी कोशिशों के बाद भी हमें अपने हिस्से का प्यार और वक्त नहीं मिलता तो हमारे दिमाग में हज़ारों ख्याल आने लगते हैं। हमें सोचने लगते हैं कि आखिर हमारे प्यार में ऐसी क्या कमी रह गई है जिसकी वजह से हमारा पार्टनर हमसे दूर हो गया है। कई बार तो हम ये भी सोचने लगते हैं कि शायद हम उनके लायक ही नहीं। अगर आपके साथ भी कुछ ऐसा ही हो रहा है तो थोड़े शांत दिमाग से इस बारे में सोचिए। हो सकता है कि कमी आपके नहीं आपके पार्टनर के प्यार में हो। अक्सर हम एक तरफा रिलेशनशिप में होते हैं और हमें पता भी नहीं चलता। हम सिर्फ इस डर से अपने बेजान रिश्ते को खींचते रहते हैं क्योंकि हम अपने पार्टनर के साथ इमोशनली अटैच्ड होते हैं। लेकिन ऐसा करना बिलकुल गलत है। आपको अपने बीते कल की बजाय अपने आने वाले समय के बारे में सोचना चाहिए और ऐसे एक तरफा रिलेशनशिप को खत्म कर देना चाहिए। अगर आप इस बात को लेकर कंफ्यूज हैं कि आपके खराब रिलेशनशिप की वजह एक तरफा प्यार है या कुछ और तो आज का यह लेख जरूर पढ़ें। आज के इस लेख में हम आपको कुछ ऐसी चीज़ों के बारे में बताएंगे जो  एक तरफा रिलेशनशिप में मौजूद होती हैं -

वो कभी पहल नहीं करते
अगर हर बार ही आप उन्हें कॉल या मेसेज करते हैं और वो कभी भी आपसे बात करने की पहल नहीं करते तो समझ लीजिए कि आपका रिलेशनशिप अब एक तरफा रह गया है। अगर ऐसा होता है कि हर बार आप ही कोई डेट या मूवी प्लान करते हैं और उन्हें खुश रखने की कोशिश करते हैं और वो कभी भी आपकी ख़ुशी के बारे में नहीं सोचते हैं तो ऐसे रिलेशनशिप का कोई फायदा नहीं।  

आपका पार्टनर आपसे कुछ शेयर नहीं करता
अगर आपके पार्टनर आपसे कुछ शेयर नहीं करते या आपको अपनी ज़िंदगी के बारे में कुछ नहीं बताते तो आपको एक बार सोचना चाहिए कि क्या आप ऐसे इंसान के साथ अपनी पूरी ज़िंदगी बिताना चाहेंगे।

आप उनसे अपनी प्रॉब्लम्स के बारे में बात नहीं कर सकतीं
अगर आपको लगता है कि आप अपने पार्टनर के साथ अपनी प्रॉब्लम्स शेयर नहीं कर सकते हैं क्योंकि यह उन्हें पसंद नहीं तो आपको अपने रिश्ते के बारे में सोचना चाहिए। ऐसा रिलेशनशिप जहाँ आप अपने और अपनी परेशानियों के बारे में खुल कर बात नहीं कर सकती हैं, उसे  खत्म कर देना ही अच्छा है।

आपके रिश्ते में सिर्फ पार्टनर की पसंद ही चलती है
जब आप किसी से प्यार करते हैं तो उसकी पसंद और खुशियों की परवाह करते हैं। लेकिन अगर आपके पार्टनर को इस बात से कोई मतलब नहीं है कि आपको क्या पसंद या नापसंद है तो शायद वो आपसे सच्चा प्यार नहीं करते। अगर आपके रिलेशनशिप में सिर्फ वही चीज़ें होती हैं जो आपके पार्टनर को पसंद हों तो बेशक आप एक तरफा रिलेशनशिप में हैं।

आप दूसरों के सामने अपने पार्टनर की कमियों पर पर्दा डालते हैं
अगर आपको बार-बार अपने पार्टनर के गंदे व्यवहार के लिए दूसरों से माफी मांगनी पड़ती है या बहाने बनाने पड़ते हैं तो आपको सोचना चाहिए कि क्या वो इंसान आपके लिए ठीक है? अक्सर हम प्यार में अपने पार्टनर की गलतियों को अनदेखा कर देते हैं जिसके चलते बाद में हालात और खराब हो जाते हैं।

आप हमेशा तनाव में रहते हैं
अगर आप हमेशा अपने रिलेशनशिप को लेकर परेशान और स्ट्रेस में रहते हैं तो यह संकेत है कि आपके रिलेशनशिप में कुछ ठीक नहीं चल रहा है। आप अपने पार्टनर को खुश रखने के लिए हर कोशिश करते हैं लेकिन आपको बदले में उनसे वैसा प्यार नहीं मिलता जिसकी वजह से आप हमेशा दुखी रहते हैं।

आपको हमेशा डर रहता है कि आपका रिश्ता खत्म हो जाएगा
अगर आपको ऐसा लगता है कि आपकी छोटी सी गलती से भी आपका रिलेशनशिप खत्म हो सकता है तो शायद आपके रिश्ते की डोर मजबूत नहीं हैं। किसी भी रिलेशनशिप में एक-दूसरे पर ट्रस्ट होना बहुत जरूरी होता है। अगर आपको अपने पार्टनर की कोई बात गलत लगती है लेकिन आप इस डर से उनसे बात नहीं कर पाते हैं कि इससे आपके रिश्ते में दरार आ जाएगी तो आपका प्यार और रिश्ता एक तरफा है।

आपको बिना वजह उनसे माँफी माँगनी पड़ती है
अगर आपको अपना रिश्ता बचाने की खातिर बिना किसी वजह अपने पार्टनर से माफी माँगनी पड़ती है तो आपको इस बारे में गंभीरता से सोचना चाहिए। अगर आपको लगता है कि गलती चाहे किसी की भी हो, हर बार आपको ही माँफी मांगनी पड़ती है तो समझ जाइए कि आपका रिलेशनशिप अब सही नहीं है।  

आपको लगता है शायद आप उनके लायक नहीं
अगर आपको बार-बार ऐसा फील होता है कि शायद आप सुंदर नहीं हैं या आपमें कुछ कमी है जिसकी वजह से आपका पार्टनर आप पर ध्यान नहीं देता तो ऐसे रिलेशनशिप को फौरन खत्म कर दीजिए। जो इंसान आपसे सच्चा प्यार करता होगा वो आपको कभी ऐसा फील नहीं करवाएगा कि आप उसके लायक नहीं हैं।

आप टाइम वेस्ट होने के डर से ब्रेकअप नहीं करते
कई बार हमें समझ आता है कि हम एक तरफा रिलेशनशिप में हैं या हमारे रिलेशनशिप में कुछ ठीक नहीं है। लेकिन फिर भी सिर्फ इस डर से ब्रेकअप नहीं कर रही हैं कि आपने अपने पार्टनर के साथ लंबा समय बिताया है तो आप गलत कर रही हैं। आप अपने आने वाले वक्त के बारे में सोचिए। क्या आप ऐसे एक तरफा रिलेशनशिप में अपनी पूरी जिंदगी गुजर सकेंगी?