अगर आपको भी चुकंदर लगता है बेस्वाद तो ऐसे बनाएं इसे टेस्टी

By Ek Baat Bata | Sep 06, 2021

चुकंदर एक ऐसी सब्जी है जो सेहत के लिए तो बहुत फायदेमंद है लेकिन ज्यादातर लोगों को इसका स्वाद कुछ खास नहीं लगता। चुकंदर में भरपूर मात्रा में आयरन, मिनरल्स और विटामिन होते हैं जो सेहत के लिए बहुत फायदेमंद है। चुकंदर का सेवन आमतौर पर सलाद या जूस के तौर पर किया जाता है। अगर आप चुकंदर को स्वादिष्ट बनाना चाहते हैं तो ये रेसिपीज़ ट्राई कर सकते हैं -

चुकंदर का रायता 
क्या आप जानते हैं कि आप चुकंदर का रायता बनाकर भी खा सकते हैं। इसके लिए दही में चुकंदर को घिस लें और इसमें बारीक कटा हुआ धनिया और लाल मिर्च डालें। आप चाहें तो इसमें अनार दाना भी डाल सकते हैं। 

चुकंदर का परांठा 
आप आलू, गोभी और मूली की तरह ही चुकंदर का परांठा भी बना सकते हैं। इसके लिए आप चुकंदर को घिसकर इसमें नमक, लाल मिर्च, हरा धनिया, अजवाइन डालकर एक पेस्ट बना लीजिए। चुकंदर का परांठा एक हेल्दी और टेस्टी ब्रेकफॉस्ट ऑप्शन है।

चुकंदर के चिप्स 
बाजार में मिलने वाले चिप्स तले हुए होते हैं जिनसे मोटापा बढ़ता है। अगर आप एक हेल्दी स्नैक ऑप्शन ढूंढ रहे हैं तो चुकंदर के चिप्स बना सकते हैं। इसके लिए चुकंदर के पतले लम्बे टुकड़े काटकर इसमें ऑलिव ऑयल लगाएं और इसके बाद इस पर नमक छिड़कर बेक करें।  

चुकंदर की चटनी 
आप चुकंदर में हरा धनिया, पुदीना, लहसुन, नींबू का रस, नमक, लाल मिर्च पाउडर और थोड़ा सा कच्चा आम डालकर चटनी बना सकते हैं। इस चटनी को आप परांठे और रोटी के साथ खा सकते हैं।

चुकंदर का कबाब 
आप चुकंदर के कबाब भी बना सकते हैं। इसे बनाने के लिए चुकंदर और पनीर को घिस लीजिए। इसके बाद इसमें बारीक कटा प्याज, बारीक कटा धनिया, हरी मिर्च और ब्रेड क्रंब्स मिलाकर कबाब बना लें। इसके बाद इसे तवे पर तेल लगाकर सेंक लें।