शादी की तैयारी कर रही हर लड़की के काम आएंगी ये 10 टिप्स, आसानी से निपट जाएगी शादी

By Ek Baat Bata | Oct 29, 2021

शादी का फैसला हर किसी के लिए बहुत अहम होता है। खासतौर पर एक लड़की के लिए शादी जीवन का सबसे महत्वपूर्ण निर्णय होता है। शादी के बाद एक लड़की को अपना घर छोड़कर किसी और के घर को अपना बनाना होता है। यही कारण है कि शादी तय होते ही हर लड़की के ज़हन में कई तरह के ख्याल आने लगते हैं। जहाँ एक ओर उसे एक नई ज़िंदगी शुरू करने की ख़ुशी होती है तो वहीं तमाम डर और चिंताएं भी। ऐसे में शादी की तैयारी करना हर लड़की के लिए काफी मुश्किल काम होता है। हर लड़की अपनी शादी पर सबसे खूबसूरत और खुश नज़र आना चाहती है। शादी की तैयारियों का यह सफर सिर्फ शादी वाले दिन तक ही सीमित नहीं होता है। बल्कि एक लड़की को उसके बाद की ज़िंदगी के लिए भी तैयारी करनी होती है। कपड़ों से लेकर ज्वेलरी की शॉपिंग और पैकिंग तक, यह सब कुछ एक लड़की को करना होता है। अगर आपकी भी शादी जल्द ही होने वाली है और आप तैयारियों को लेकर परेशान हैं तो आज का लेख जरूर पढ़ें। आज हम आपको कुछ ऐसी टिप्स देने जा रहे हैं जिससे आपकी शादी की तैयारी आसान हो जाएगी -  

शादी तय होते ही घर में तैयारियाँ शुरू हो जाती हैं। सबसे पहले आप अपना वेडिंग लेहंगा और ज्वेलरी चूज़ कर लें। जैसे-जैसे शादी की तारीख पास आती है, आपके पास तमाम काम होते हैं और शादी के सीजन में बाजारों में भी बहुत भीड़ होती है। कई बार लास्ट मिनट शॉपिंग के चक्कर में हमें अपनी पसंद के साथ समझौता करना पड़ता है। ऐसे में आप समय रहते ही लहंगा और ज्वेलरी ले लें जिससे आपको आपकी पसंद का सामान मिल जाए।

शादी का लहंगा और ज्वेलरी के साथ-साथ आपको बाकी चीज़ों की खरीददारी भी समय पर निपटा देनी चाहिए। अपनी शॉपिंग लिस्ट में शादी के बाद के लिए घर पर पहनने वाले कपड़े, ब्यूटी और मेकअप प्रोडक्ट्स, फुटवियर और बाकी एक्सेसरीज़ भी जरूर शामिल करें। इसके साथ ही आपको कितने बैग्स की जरुरत होगी यह भी जरूर ध्यान में रखें।

शादी से 1-2 महीने पहले से ही अपनी स्किन की देखभाल करना शुरू कर दें। किसी अच्छे पार्लर में प्री-ब्राइडल ट्रीटमेंट की अपॉइंटमेंट ले लें। आपकी ब्यूटीशियन आपकी स्किन के हिसाब से आपके लिए ब्यूटी ट्रीटमेंट पैकेज बनाएगी। इसमें फेशियल, मैनीक्योर, पेडीक्योर, वैक्सिंग, थ्रेडिंग, बॉडी पॉलिशिंग आदि शामिल होगा। इसके अलावा आप घर भी त्वचा की देखभाल के लिए घरेलू फेसपैक और उबटन आदि लगा सकती हैं।

त्वचा के साथ-साथ अपने बालों की देखभाल भी जरूर करें। जब शादी में 1-2 महीने बचे हों तो आप अपने बालों में हेयर कलर, हेयर सपा आदि करवा सकती हैं। इसके अलावा अगर आप मन हो तो आप हेयर स्मूथनिंग या केराटिन ट्रीटमेंट आदि ले सकती हैं। इसके अलावा आप होममेड हेयर मास्क भी लगाएँ जिससे शादी तक आपके बाल हेल्दी और शाइनी रहें।    
 
अक्सर शादी की तैयारियों और भागदौड़ में होने वाली दुल्हनें अपनी सेहत के प्रति लापरवाह हो जाती हैं। लेकिन अगर आप अपनी सेहत की सही देखभाल नहीं करेंगी तो शादी के दिन आप कमजोर और थकी-थकी नज़र आएंगी। कई लड़कियाँ शादी से पहले वजन घटाने के लिए क्रैश डाइटिंग शुरू कर देती हैं, लेकिन इसका सेहत पर बुरा प्रभाव पड़ता है। क्रैश डाइटिंग के बजाय हेल्दी डाइट लें जिससे आपकी सेहत और त्वचा दोनों अच्छी रहेगी। अपनी डाइट में फल, सब्जियाँ और नट्स आदि शामिल करें।

फिट और हेल्दी रहने के लिए शादी से पहले वर्कआउट शुरु कर दें। आप अपनी पसंद के अनुसार कोई भी फिज़िकल एक्टिविटी चुन सकती हैं। आप योगा, जिम, वॉकिंग, डांसिंग, स्विमिंग या कोई भी हॉबी क्लास ज्वाइन कर सकती हैं। इससे आप रिफ्रेश और तनावमुक्त रह सकेंगी और आपके चेहरे पर नेचुरल ग्लो आएगा।

शादी से पहले का समय किसी भी लड़की और उसके घरवालों के लिए बहुत खास होता है। यह वह समय होता है जब आप शादी से पहले अपनी फैमिली के साथ आखिरी बार बिता रही होती हैं इसलिए इससे खास बनाएं। शादी में कुछ ही टाइम बचा है तो अपने परिवार के साथ बैठें, बातचीत करें, हंसी-मजाक करें और जितना हो सके इस टाइम को एन्जॉय करें क्योंकि शादी के ये पल आपको हमेशा याद रहेंगे।

शादी में 1-2 हफ्ते बचे हों तो अपनी पैकिंग शुरू कर दें। जरूरत के हिसाब से अपने बैग तैयार कर लें जिसमें आप अपने कपड़े, ज्वेलरी, फुटवियर, मेकअप का सामान आदि रखें। शादी की सभी रस्मों के हिसाब से अपना सारा सामान सेट कर लें। इसके अलावा आपको जो भी सामान ससुराल लेकर जाना है उसे भी अपने बैग या सूटकेस में रख लें ताकि आपको ससुराल में कोई परेशानी ना हो।

शादी से पहले स्ट्रेस और घबराहट होना लाज़मी है लेकिन तनावमुक्त रहने की कोशिश करें। आप एक नई ज़िंदगी की शुरुआत करने जा रही हैं इसलिए अच्छी बातें सोचें और नकारत्मक विचारों को अपने दिमाग से निकाल दें। अच्छा खाना खाएं, अच्छी नींद लें और इस टाइम को खूब एन्जॉय करें क्योंकि यह आपकी ज़िंदगी का सबसे खबसूरत समय है।