आप भी बनाना चाहती हैं अपने बाथरूम को सुन्दर तो आज ही आजमाएं ये 9 तरीके

By Ek Baat Bata | Apr 27, 2020

भारतीय लोगों के जीवन का सबसे महत्वपूर्ण हिस्सा होता है'घर' हर कोई अपने घर को हर तरह से अच्छा और सुंदर बनाने की कोशिश करता है। घर को सुंदर बनाने के लिए लोग किचन,लॉबी, बेडरूम और अन्य जगहों पर ध्यान देते हैं, लेकिन घर के सबसे महत्वपूर्ण हिस्से को भूल जाते हैं। किचन,बेडरूम के अलवा घर का सबसे ज्यादा इस्तेमाल होने वाला स्थान है 'बाथरूम' इसमें भी लोग काफ़ी लंबा समय बिताते हैं। इसिलए घर को सजाने के साथ-साथ बाथरूम में भी अच्छी डेकोरेशन करनी चाहिए जिससे घर के अंदर रौनक और सुंदरता बनी रहे। छोटी-छोटी सजावट से ही हम अपने घर मे बाथरूम को बहुत ही सुंदर और आकर्षित बना सकते हैं, जैसे की ताजा हाउसप्लांट्स, बोल्ड रग्स और स्मार्ट स्टोरेज स्वैप जो की मिनटों में बाथरूम का लुक बदल देंगे। रंगीन टाइल बिछाना, वॉलपेपर जोड़ना या हार्डवेयर बदलना आपके बाथरूम के अंदर काफ़ी बदलाव ला सकते हैं।

जब आप बाथरूम का डिजाइन बनाएं तो इस बात का जरूर ध्यान रखें की आपको कितना स्पेस चाहिए। ज्यादा स्पेस से ही बाथरूम ज्यादा आकर्षित लगता है। यदि आप पसंदीदा उत्पादों का प्रदर्शन करना चाहते हैं। तो आपको अच्छे स्पेस की जरूरत पड़ेगी। बाथरूम के अंदर आप खुली अलमारी लगवा सकते हैं। जिस में आप अपना सामान रख सकते हैं।

बाथरूम में आप सफेद रंग करवाएं जो ज्यादा चमकदार और आकर्षित लगता है। साथ ही बाथरूम के अंदर तौलिया स्टैंड और अन्य सामान रखने की व्यवस्था अवश्य करें। जिससे आपका बाथरूम साफ़ और सुंदर लगेगा। आप चाहें तो अपने मन और घर के डेकोरेशन के हिसाब से भी बाथरूम में रंग करवा सकते हैं। इसी तरह के कुछ आसान और रोचक तरीके हम आपको बताएंगे जिस से आप अपने बाथरूम को सुंदर और आकर्षित बना सकते हैं।

बाथरूम सजाने के तरीके

टच ऑफ ग्रीनरी
बाथरूम को सुंदर और प्राकृतिक लुक देने के लिए आपको बहुत ही आसान काम करने होंगे। बाथरूम के अंदर एक रसीला पौधा, एक रंगीन गलीचा और अनापेक्षित खिड़की के ऊपर सजावट करने से बाथरूम को घर के बाकी हिस्सों की तरह सजावटी महसूस कराते हैं।

बाथटब शेल्फ
बाथरूम का सबसे महत्वपूर्ण हिस्सा है 'बाथ-टब' उसे भी आप बहुत आकर्षित बना सकते हैं। टब के पास एक साधारण शेल्फ ताजे फूलों के लिए रखें जो आपके बाथरूम को बहुत ही सुंदर और अच्छा लुक देते हैं।

गार्डन स्टूल
बाथरूम में बच्चों के नहाने के लिए भी विशेष इंतजाम करने चाहिए। बच्चों के लिए आप अलग-अलग प्रकार के छोटे शावर लगा सकते हैं जो की बाथरूम को बहुत अकर्षित बनाते हैं।

अर्टिफिशियल फ्लावर्स
बाथरूम में आप छोटे पौधों वाले अर्टिफिशियल गमलों को रख सकते है। इन्हें खूबसूरत बॉस्केट्स में रखकर बाथरूम के किसी कोने में रखें। यह गमले आपके बाथरूम में ताजगी का संचार करेंगे। साथ ही आप इन्हें हैंगिंग रूप में भी रख सकते हैं।

बाथरूम की सफ़ाई
बाथरूम के टॉवेल को समय-समय पर धोते रहें। साथ ही उन्हें कुछकुछ दिनों में बदलते रहें। ऐसा करने से आपको अपने पुराने बाथरूम में भी नए पन का एहसास होगा।

सिंक के नीचे अलमारी
बाथरूम में आप सिंक के नीचे एक छोटी अलमारी बनवा सकते हैं और उस में आप वे सभी सामान रख सकते हैं जो की आप रोजाना इस्तेमाल करते हैं। जैसे की स्क्रब या फेसपैक व हेयर रिमूवल क्रीम साबुन शैम्पू जैसी चीजों को आप इस छोटी अलमारी में रख सकते हैं।

बाथरूम में वॉलपेपर का करें इस्तेमाल
आप अपनी बाथरूम की दीवारों को सुंदर और आकर्षित बना सकतें है। आप दीवारों पर सुंदर पेंटिंग या किसी एक दीवार पर आपकी पसंद का डिजाइनिंग  वॉलपेपर लगा सकते हैं।

खुशबू का ध्यान रखें
बाथरूम की खुशबू के लिए आप सुंदर व आकर्षक कैंडल्स का इस्तेमाल कर सकतें है साथ ही आप बाथरूम में एयर फ्रेशनर का भी इस्तेमाल कर सकतें हैं।

सदस्यों का भी रखें ध्यान
बाथरूम के अंदर आप परिवार के हर सदस्य की जरूरत के हिसाब से आप सारा सामान रख सकते हैं। टूथब्रश को आप एक कॉमन होल्डर में रख सकते हैं। साथ ही ध्यान रखें की  शेविंग किट को अलग जगह रखें।