Kitchen cleaning Tips: किचन में बने प्लाईवुड कैबिनेट पर लगे जिद्दी दागों को ऐसे करें साफ, नए जैसी आएगी चमक

By Ek Baat Bata | May 24, 2023

किचन को साफ-सुथरा बनाए रखने के लिए उसमें हर चीज की काफी अच्छे से सफाई की जरूरत होती है। वहीं मॉड्युलर किचन में लगे प्लाईवुड फर्नीचर में अक्सर फफूंद के साथ तेल मसालों के दाग लग जाते हैं। कई बार यह दाग इतने चिपचिपे और जिद्दी हो जाते हैं। वहीं गैस की गर्माहट और कुकिंग के दौरान किचन में नमी वाला धुंआ भी होता है। जिसके कारण इसे साफ करना काफी मुश्किल हो जाता है।
 
ऐसे में अगर आप भी किचन में बने कैबिनेट की सफाई को लेकर परेशान हैं और इसे नए जैसे चमकाना चाहती हैं। तो यह आर्टिकल आपके लिए है। आज हम आपको इस आर्टिकल के जरिए कुछ ऐसे आसान उपायों के बारे में बताने जा रहे हैं। जिनकी मदद से आपके किचन का कैबिनेट बिलकुल नए जैसा चमक उठेगा। 

इतनी बार साफ करें कैबिनेट
अगर आप भी चाहती हैं कि आपके किचन का कैबिनेट्स हमेशा नए जैसा बना रहे तो आपको सप्ताह में कम से कम एक बार जरूर साफ करें। इसके लिए आप कैबिनेट्स की सतहों को सूखे माइक्रोफाइबर कपड़े से झाड़ें। वहीं महीने में एक बार इसको अच्छे से साफ करना चाहिए। सप्ताह में एक बार इनकी सफाई करने से कैबिनेट्स पर चिपचिपापन नहीं आता है।

क्लीनिंग सॉल्यूशन
प्लाईवुड कैबिनेट को चमकाने के लिए अगर आप भी अलग से क्लीनिंग लिक्विड का इस्तेमाल करती हैं। तो बता दें कि आप घर में मौजूद कुछ सामानों की मदद से कैबिनेट साफ करने वाला सॉल्यूशन तैयार कर सकते हैं। इसके लिए आप 1/4 कप विनेगर या सिरका, 1 कप पानी, 2 चम्मच नारियल तेल और कुछ बूंद डिशवॉशिंग लिक्विड को एक कटोरी में लेकर अच्छे से मिक्स कर लें। इसके बाद आप इससे प्लाईवुड कैबिनेट को नए जैसा चमका सकते हैं।

कैसे करें कैबिनेट की सफाई
किचन में बने प्लाईवुड कैबिनेट अच्छे से साफ करने के लिए पहले इसके अंदर जो भी सामान रखा हो उसे बाहर निकालकर साफ कर लें। कैबिनेट को माइक्रोफाइबर कपड़े या स्पंज को घर पर बनाए गए मिश्रण से हल्के हाथों से साफ करें। इसके बाद कॉटन के कपड़े से इसको साफ कर लें। इस तरह से साफ करने से कैबिनेट पर लगी चिपचिपी छूट जाएगी और आपकी कैबिनेट भी बिलकुन नए जैसी हो जाएगी।

जबरदस्त है ये तरीका
कैबिनेट को साफ करने के लिए 1 नींबू का रस, 1 चम्मच बेकिंग सोडा में 1 कप गर्म पानी मिलाकर इसे अच्छे से घोलकर तैयार कर लें। इसके बाद इस मिश्रण को कैबिनेट में अच्छे से छिड़ककर 5-10 मिनट के लिए छोड़ दें। फिर इसे स्पंज या ब्रश की मदद से हल्के हाथों से रगड़ते हुए साफ कर लें। और फिर गीले पकड़े से पोंछकर साफ कर लें। इसके बाद कैबिनेट को कुछ देर के लिए खुला छोड़ दें। जिससे कि यह अच्छे से सूख जाए।