नवरात्रि में माता की चौकी और मंदिर सजाने की बेहद आसान टिप्स

By Ek Baat Bata | Oct 15, 2020

शारदीय नवरात्रि की शुरुआत शनिवार से होने वाली है। नवरात्रि में भक्त नौ दिनों तक माँ दुर्गा के नौ स्वरूपों की पूजा करते हैं और व्रत रखते हैं। नवरात्रि के पहले दिन कलश स्थापना के साथ ही भक्त नौ दिनों तक माता की सेवा में लग जाते हैं। नवरात्रि शुरू होने से पहले ही माता के आगमन की तैयारियां शुरू हो जाती हैं और घर-मंदिर को सजाया जाता है। हर किसी की इच्छा होती है कि माता का स्वागत धूम-धाम से किया जाए और मंदिर को सुंदर सजा कर माता को प्रसन्न करें। आज के इस लेख में हम आपको माता की चौकी और मंदिर सजाने की सरल लेकिन उपयोगी टिप्स बताने जा रहे हैं -      

फूलों की सजावट
सजावट के लिए फूलों का इस्तेमाल सबसे ज्यादा किया जाता है। पूजा में भी फूलों का बहुत महत्व है। आप चाहें तो फूलों से मंदिर या द्वार सजा सकते हैं। इसके अलावा आप किसी तांबे के पात्र में पानी डालकर उसमें फूल डालकर रख सकते हैं। आप फूलों से रंगोली भी बना सकते हैं या माता के आसान पर भी फूल बिछा सकते हैं। खूबसूरत फूलों से आपके मंदिर की सुंदरता में चार चाँद लग जाएंगे और फूलों की सुगंध से आपका मन भक्तिभाव से भर उठेगा।     

रंगीन कागज़ 
मंदिर या चौकी सजाने के लिए आप रंगीन कागज का इस्तेमाल कर सकते हैं। आप मंदिर में रंगीन कागज़ बिछा कर उस पर माता की मूर्ति या तस्वीर रख सकते हैं। इसके अलावा आप रंगीन कागज़ की झालर बना कर मंदिर की सजावट कर सकते हैं। 

रंगोली
हमारी संस्कृति में किसी मेहमान के स्वागत के लिए रंगोली बनाई जाती है। ऐसे में नवरात्रि में आप माता का स्वागत रंगोली बनाकर कर सकते हैं। किसी भी मंगल कार्य में रंगोली बनाना शुभ माना जाता है। आप मंदिर के मुख्य द्वार पर रंग, फूल, दीये या आटे से रंगोली बना सकते हैं।  

दीयों से करें देवी का स्वागत
नवरात्रि में आप अपने मंदिर को दीयों से सजा सकते हैं। आप रंगोली बना के उसके बीच में या चारों तरफ दीये रख सकते हैं। नवरात्रि में आप माता का स्वागत जगमगाते दीयों के साथ से सजावट कर आप   आप प्रथम दिन आप देवी का स्वागत जगमगाते दीयों से करें। दीये की चमक और खूबसूरती आपके घर और मंदिर को रौशन कर देगी। दीयों से घर और मंदिर को सजाना सबसे आसान और खूबसूरत तरीका है। रंगोली या फूलों की सजावट के बीच ये दीये रखने से सजावट में चार चांद लग जाएंगे।

रंग-बिरंगी लाइट्स 
मंदिर की सजावट के लिए आप रंग-बिरंगी लाइट्स का प्रयोग कर सकते हैं। आप दिवाली पर इस्तेमाल की जानी वाली रंग-बिरंगी एलईडी लाइट्स से मंदिर को सजा सकते हैं। इसके अलावा आप मंदिर की दीवार पर लाइट्स से सजावट कर सकते हैं। रंग-बिरंगी लाइट्स की रौशनी से आपका मंदिर जगमगा उठेगा। 

मिट्टी के सजावटी सामान
मंदिर की सजावट के लिए आप मिट्टी के सजावटी समान का भी प्रयोग कर सकते हैं। इसके लिए आप मिट्टी से बने पात्र का इस्तेमाल कर सकते हैं। आप मिट्टी के पात्र में पानी भरके उसमें दीये जला के रख सकते हैं। इसके अलावा आप मिट्टी से बने सजावटी सामान जैसे झूमर, लटकन आदि से भी मंदिर की सजावट कर सकते हैं।