बच्चों के कमरे को सजाने के लिए फॉलो करें ये आसान टिप्स, मिलेगा ड्रीमी लुक

By Ek Baat Bata | Jan 08, 2022

जब बात घर सजाने की आती है तो सबसे ज्यादा मुश्किल होती है बच्चों का कमरे सजाने में। बच्चों का कमरा बहुत खास होता है। आप जिस भी तरह से बच्चे का कमरा सजाते हैं उसका असर बच्चे के विकास पर भी पड़ता है। अगर आप भी यह सोच कर परेशान हैं कि बच्चे के कमरे को कैसे सजाएं, उसके कमरे में फर्नीचर कैसे रखें तो आज का लेख जरूर पढ़ें। आज के इस लेख में हम आपको बच्चों का कमरा सजाने की कुछ आसान टिप्स देने जा रहे हैं -

बच्चों का कमरा सजाने के लिए दीवारों पर पेंट करने के लिए उनकी पसंद के कलर का चुनाव कर सकते हैं। आजकल बाजार में तरह-तरह के वॉलपेपर्स मौजूद हैं जिनसे आप बच्चों के कमरे की दीवारों को अट्रैक्टिव बना सकते हैं। 
 
आप कमरे की दीवार पर बटरफ्लाई, बर्ड्स, कार्टून या किसी जानवर की आकृति वाला वॉलपेपर लगा सकते हैं।

बच्चों के लिए बेड का चुनाव करते समय आप डिजाइनर बेड ले सकती हैं। आजकल बाजार में बार्बी डॉल, कार्टून, कार जैसे डिजाइन वाले बेड मिलते हैं। बच्चों के लिए ऐसा बेड चुनें जिसमें स्टोरेज की भी सुविधा हो ताकि उसमें बच्चे का सामान आसानी से आ जाए।

बच्चों के कमरे में सिर्फ जरूरत का सामान ही रखें। उनके कमरे में स्पेस का ध्यान भी रखें। बच्चों के कमरे के लिए स्टडी टेबल और चेयर या कोई अन्य फर्नीचर खरीदते समय ध्यान दें कि कोई भी फर्नीचर कमरे में ज्यादा जगह ना घेरे। बच्चे के कमरे में स्पेस रहने दें ताकि वह आराम से खेल सके और उसे चोट लगने का डर भी ना रहे।

अगर आप बच्चों के कमरे में पर्दे लगाना चाहते हैं तो हल्के रंग के पर्दों का चुनाव करें। आप चाहे तो बच्चों के कमरे के लिए कार्टून या अन्य डिजाइन वाले पर्दे भी चुन सकते हैं।

बच्चों के कमरे कलरफुल और क्रिएटिव बनाने की कोशिश करें ताकि बच्चे का मन अपने कमरे में लगे। आप बच्चे की क्रिएटिविटी बढ़ाने के लिए उसके कमरे में आर्ट गैलरी में बनवा सकते हैं या कमरे की दीवारों पर कोई सीनरी भी लगवा सकते हैं।