Home Decor Ideas: गर्मियों में होम डेकोर कर घर को दें कूल-कूल लुक, ठंडा और हवादार बनेगा घर

By Ek Baat Bata | May 02, 2024

हर किसी की चाहत होती है कि उनका घर सबसे अच्छा और खूबसूरत दिखे। जिससे कि घर में रहने वाले सभी लोगों का मूड अच्छा रहे। क्योंकि घर एक ऐसी जगह है, जहां पर एंट्री लेते ही पूरे दिन की थकान मिट जाती है। जिस तरह से मौसम बदलने पर हम सभी कपड़े बदलते हैं, ठीक उसी तरह मौसम बदलने पर अपने घर का लुक भी बदलना चाहिए।
 
सर्दियों का मौसम खत्म हो चुका है और गर्मी शुरू हो चुकी है। ऐसे में आप भी गर्मियों में अपने घर को फ्रेश लुक देने के लिए कुछ बदलाव कर सकती हैं। आज इस आर्टिकल के जरिए हम आपको बताने जा रहे हैं कि फ्रेश लुक देने के लिए आप घर में क्या कुछ बदलाव कर सकती हैं।

पैक कर दें कार्पेट
गर्मियों की शुरूआत होते ही आप ड्राइंग और बेडरूम में बिछे कार्पेट को पैक कर दें। मोटे और भारी-भरकम कार्पेट की जगह पतली सी दरी बिछाएं। आप चाहें तो ऑफलाइन व ऑनलाइन कॉटन फैब्रिक के मल्टीकलर के खूबसूरत दरी मिल जाएंगी। इसको कमरे में बिछाकर आप रूम के टेंपरेचर को मेंटेन कर सकते हैं।

बदलें चादर और पर्दे का रंग
डार्क कलर के फ्रैब्रिक हीट अब्सॉर्व करते हैं। ऐसे में आप सर्दियों के लिए वेल्वेट और साटन के पर्दों को हटाकर शियर, नेट, फाइन कॉटन और शिफॉन जैसे फैब्रिक चुन सकते हैं। पीच, पेस्टल, व्हाइट और क्रीम कलर के पर्दे रूम के टेंपरेचर को मेंटेन करेंगे। बल्कि इससे सुबह-शाम बाहर की हवा भी घर के अंदर आ सकेगी।

बैंबू चिक ब्लाइंड
गर्मियों में बढ़ती गर्मी में कूलर काम नहीं करता है, यदि रूम का वेंटिलेशन अच्छा न हो। इसलिए गर्मी को कम करने के लिए आप खिड़कियों से पर्दों को हटाकर बैंबू चिक ब्लाइंड लगा सकते हैं। सुबह-शाम इसको खोलकर रखें। वहीं दोपहर की कड़ी धूप से बचने के लिए इनको बंद करके रखना चाहिए।

ब्राइट कलर के कुशंस
बैंबू चिक ब्लाइंड, लाइट शेड के पर्दे और दरी बिछाकर रूम का पूरा लुक बदल जाएगा और कमरे में अच्छा-खासा स्पेस भी नजर आएगा। इस लुक को कॉम्पलीमेंट करने के लिए ब्राइट शेड्स के कलरफुल कुशंस चुनें। आप एक्वा ब्लू, सी ग्रीन, टैस्ल या थ्रेड वर्क वाले लेमन यलो या ब्राइट पिंक, कुशन कवर रूम को वाइब्रेंट लुक देंगे।