घर पर पड़े पुराने फ्लावर वास को फेंके नहीं, बना सकते हैं सजावट की यह 6 चीज़ें

By Ek Baat Bata | Jan 03, 2022

अगर आपको फूल पसंद हैं तो आपने भी अपने घर के लिए कई फ्लावर वास खरीदे होंगे या आपको गिफ्ट में फ्लावर वास मिले होंगे। लेकिन कुछ समय बाद ये फ्लावर वास पुराने लगने लगते हैं। ऐसे में हम अक्सर इन्हें फेंक देते हैं। लेकिन आप घर पर पड़े पुराने फ्लावर वास को घर की सजावट के लिए अलग-अलग तरीकों से इस्तेमाल कर सकते हैं। आज के इस लेख में हम आपको पुराने फ्लावर वास को इस्तेमाल करने के 6 तरीके बताने जा रहे हैं -

घर में पड़े पुराने फ्लावर वास का इस्तेमाल आप पेन होल्डर की तरह कर सकते हैं। इसके लिए फ्लावर वास की पेंट करके उसे रिबन या कलरफुल टेप से सजाएं। अब इसका इस्तेमाल आप स्टडी टेबल पर पेन पेंसिल को रखने के लिए कर सकते हैं।  

>आप घर पर रखे पुराने फ्लावर वास को कैंडल होल्डर के तौर पर इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए आपको कांच का फ्लावर वास चाहिए होगा। इसके लिए कांच के फ्लावर वास में थोड़ी से बालू डालें। इसके बाद इसमें कैंडल रखकर जलाएं। यह देखने में बहुत सुंदर लगेगा और इससे कैंडल वैक्स गिरने का डर भी नहीं रहेगा।
 
अगर आपके घर में पुराना फ्लावर वास पड़ा है तो इसे फेंकने के बजाय आप इससे फिश एक्वेरियम बना सकती हैं। इसके लिए फ्लावर वास के अंदर कुछ रंगीन पत्थर और पौधे डाल दें। इसके बाद वास के अंदर पानी डालकर इसमें मछलियों को शिफ्ट कर दें। आपका फिश एक्वेरियम तैयार है।


घर पर पड़े पुराने वास को आप कैंडी होल्डर के तौर पर भी इस्तेमाल कर सकते हैं। आप इसमें कैंडीज भरकर अपने किचन काउंटर या ड्राइंग रूम में रख सकते हैं। इसके लिए कांच के फ्लावर वास को अच्छी तरह धो कर सुखा लें। इसके बाद इसमें तरह-तरह की कलरफुल कैंडीज भरकर रख दें।

पुराने फ्लावर वास से आप लैंप भी बना सकते हैं। इसके लिए कांच के फ्लावर वास को पेंट कर लें। अब इसमें कलरफुल एलईडी लाइट लगाएं। इसे आप अपने बेडरूम में रख सकते हैं। यह देखने में बहुत खूबसूरत लगेगा और इससे आपके रूम में हल्की रोशनी भी रहेगी।

अगर आपके घर में पुराना फ्लावर वास पड़ा है तो आप इसका इस्तेमाल किचन को ऑर्गेनाइज करने के लिए कर सकते हैं। आप पुराने फ्लावर वास के पेंट करके इसमें किचन के सामान जैसे करछी, चिमटा, पलटा, चम्मच आदि रख सकते हैं।