अगर घर में है बुरी आत्मा, तो अपनाएं नमक के ये चमत्कारी टोटके

By Ek Baat Bata | Dec 10, 2019

नमक को अक्सर आपने सब्जी में खाने में इस्तेमाल किया होगा। साथ ही नमक में मौजूद आयोडीन शरीर के मेटाबोलिज्म को नियंत्रित करता है। लेकिन आज हम आपके लिए नमक के कुछ असरदायक टोटके लेकर आए हैं  जो घर में सुख समृद्धि, धन की वृद्धि और असंभव कार्यों को संभव करने में भी काफी सहायता देंगे। आइए बताते है ज्योतिष शास्त्र में मौजूद नमक किस तरीके से आपका कष्ट हरने में मदद करेगा।

नज़र दोष में करें ये टोटका- वैसे आपने नमक के उपयोग से ‘नजर दोष’ दूर करने के उपाय के बारे में तो सुना ही होगा। भारतीय परिवारों में यह उपाय काफी प्रसिद्ध है। इस उपाय के अनुसार यदि किसी व्यक्ति को नजर लग गई है तो चुटकी भर नमक लेकर उसके सिर से पांव तक घुमाना चाहिए और बाद में इसे बहते पानी में बहा देना चाहिए।
 
वास्तु दोष का टोटका- वास्तु विज्ञान के अनुसार शीशे के गिलास में नमक भरकर बेडरूम और बेड के गद्दे के नीचे रखना चाहिए इससे वास्तुदोष दूर होता है। घर में ग्रह कलेश, पति पत्नी के बीच लड़ाई झगडे की दिक्कत आदि वास्तुदोष होता है। जिसे दूर करने में नमक बहुत असरदायक होता है। 
 
बिमारियों से बचने का टोटका- शास्त्रों के अनुसार बिमारियों का होना राहु का नकारात्मक प्रभाव होता है। घर में पूजा करते वक़्त पूजा थाली में थोड़ा सा नमक रखें और उससे सारे घर की नज़र उतार कर चौराहे में रख आयें और पीछे मुड़कर ना देखें। 
 
घर में बुरी आत्मा से मुक्ति- नमक के उपयोग से होने वाला ऐसा ही एक और मिलता-जुलता वास्तु उपाय मौजूद है। किसी व्यक्ति को घर में नकारात्मक ऊर्जा के होने का आभास हो रहा हो, या किसी रूह के होने का डर सता रहा हो या किसी भी चिंता की वजह से वह परेशान हो तो शीशे के बर्तन में नमक डालकर घर के किसी भी कोने में रख दें। नकारात्मक ऊर्जा घर से निकल जाएगी।
 
धन की प्राप्ति का टोटका- अगर आपके घर में भी धन की कमी हो रही है तो डली वाला नमक (रॉक साल्ट) को लाल रंग के कपडे में बांधकर मुख्य द्वार में टांग दें। जल्द ही धन की प्राप्ति होगी।
 
राहु-केतु के अशुभ प्रभाव को दूर करता है- यदि रात को सोने से पहले आप गुनगुने पानी में नमक मिलाकर हाथ-पांव धोकर सोएंगे तो इससे आपके ऊपर मंडरा रहा राहु-केतु का बुरा साया टल जाएगा। साथ ही आप हर प्रकार के तनाव से मुक्त हो जाएंगे और अच्छी नींद पाएंगे।
 
बच्चों के अच्छे स्वास्थ के लिए- अगर आपका बच्चा ज्यादा बीमार होता है, या फिर आप अपने बच्चे की बीमारी से परेशान चल रहे हैं तो रोजाना बच्चों के स्नान के पानी में नमक डाल देना चाहिए। यह उन्हें बुरी नजर के दोष से बचाए रखता है। इस पानी से नहाने के बाद नमक उनकी बॉडी पर सकारात्मक लेयर बना देती है, जिससे उन्हें किसी प्रकार की कोई बीमारी नहीं होती। साइंस  में भी नमक के पानी से नहाना लाभकारी माना गया है।