जानें कौन है रोहिणी गोडबोले जिन्हें मिला फ्रांस का शीर्ष पुरस्कार

By Ek Baat Bata | Jan 18, 2021

हाल ही में भारतीय भौतिक विज्ञानी प्रोफेसर रोहिणी गोडबोले को फ्रांस सरकार द्वारा 'ऑर्ड्रे नेशनल डु मेट्राइट’ (Ordre National du Merite) नेशनल ऑर्डर ऑफ मेरिट से सम्मानित किया गया है। यह पुरस्कार फ्रांस के प्रतिष्ठित व्यक्तियों को सम्मानित करने के लिए दिए गए सबसे बड़े सम्मानों में से एक है। यह फ्रांसीसी गणराज्य के राष्ट्रपति द्वारा प्रदान की गई सदस्यता के साथ योग्यता के "विशिष्ट योग्यता" आदेश को पुरस्कृत करने के लिए एक फ्रांसीसी सम्मान है। 

रोहिणी गोडबोले, भारतीय विज्ञान संस्थान (IISc), बैंगलोर में सेंटर फॉर हाई एनर्जी फिजिक्स की एक प्रोफेसर हैं। गोडबोले को न केवल फ्रांस और भारत के बीच सहयोग में उनके योगदान के लिए बल्कि प्रचार में उनके काम के लिए भी मान्यता दी गई है। ऑर्ड्रे नेशनल डु मेरिट सम्मान गोडबोले समेत दो और भारतीयों को मिल चुका है, जिसमें ऑल इंडिया इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल साइंसेज में जैव प्रौद्योगिकी विभाग के पूर्व संस्थापक प्रमुख डॉ इंदिरा नाथ शामिल हैं, जिन्होंने शेवेलियर ऑर्ड्रे नेशनल डू मेरिट और हैदराबाद विश्वविद्यालय के स्कूल ऑफ केमिस्ट्री के प्रोफेसर, गोवेर्धन मेहता को लेगियन डी'होनूर प्राप्त हुआ।

संस्थान ने गोडबोले को फ्रांस के सर्वोच्च भेदों में से एक को जीतने के लिए बधाई दी। ट्वीट में लिखा गया है, "फ्रांस द्वारा दिए गए उच्चतम भेदों में प्रो रोहिणी गोडबोले (CHEP) को ऑर्ड्रे नेशनल डू मेरिट से सम्मानित किए जाने पर बधाई! वह फ्रांस और भारत के बीच सहयोग में योगदान के लिए मान्यता प्राप्त है और विज्ञान में महिलाओं के नामांकन को बढ़ावा देने की प्रतिबद्धता है। ”

कौन हैं रोहिणी गोडबोले?
पद्म श्री गोडबोले एक जेसी बोस फेलो भी हैं। वर्तमान में, वे बैंगलोर में भारतीय विज्ञान संस्थान में पढ़ाती हैं। उन्होंने स्टोनी ब्रूक में स्टेट यूनिवर्सिटी ऑफ़ न्यूयॉर्क से सैद्धांतिक कण भौतिकी में पीएचडी पूरी की। इससे पहले, उन्होंने भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान, मुंबई से विज्ञान में अपना मास्टर पूरा किया था। उन्होंने 1982 में बॉम्बे विश्वविद्यालय में व्याख्याता के रूप में काम किया और फिर 1995 में IISC में एसोसिएट प्रोफेसर बनीं। विज्ञान में डॉक्टरेट के रूप में अपने करियर में, गोडबोले ने विभिन्न वैज्ञानिक विषयों पर 100 से अधिक शोध पत्र लिखे हैं। वह सबसे अच्छा यूरोपीय अनुसंधान के लिए यूरोपीय संगठन, सर्न में अपने काम के लिए जाना जाता है।

गोडबोले विज्ञान के क्षेत्र में अधिक महिलाओं को शामिल करने के लिए सक्रिय रूप से वकालत करती रही हैं। पहले उन्होंने बताया था कि भले ही अधिक से अधिक महिलाएं उच्च शिक्षा के लिए चयन कर रही हैं, लेकिन जब वे विज्ञान और पीएचडी पाठ्यक्रमों में शोध के लिए आते हैं, तब भी उनकी संख्या कम होती है। उन्होंने विज्ञान में महिलाओं पर डेटा की लड़ाई लड़ी। गोडबोले का मानना ​​है कि अधिक महिलाओं को वैज्ञानिक अनुसंधान में भाग लेने में मदद करने के लिए सामाजिक स्तर के साथ-साथ नीति-स्तरीय बदलाव करने की आवश्यकता है।