Benefits of Rice Water, चावल का पानी करता है स्किन और बालों पर अद्भुत फ़ायदे

By Ek Baat Bata | Feb 02, 2022

चावल का पानी न केवल सेहत के लिए अच्छा होता है बल्कि बालों और त्वचा के लिए भी फायदेमंद होता है, यह बालों और त्वचा से संबंधित कई परेशानियों को दूर करता है। एशियाई महिलाएं चावल का पानी का कई सदियों से बालों को सुंदर बनाने के लिए प्रयोग करती आ रही है। इसके उपयोग से बाल बढ़ते हैं साथ ही त्वचा की कोशिकाओं को भी पोषण देते हैं। इसके अलावा यह आपकी त्वचा को धूप से भी बचाता है। चावल का पानी एक प्राकृतिक सनस्क्रीन है, जो यूवी किरणों के हानिकारक प्रभावों से बचाता है। साथ ही साथ चावल के पानी के इस्तेमाल से आप अपनी त्वचा को सनबर्न से भी बचा सकते हैं। अगर आपकी त्वचा क्षतिग्रस्त हो गई है तो चावल का पानी लगाएं आपकी त्वचा जल्दी ठीक हो जाएगी। चावल का पानी आपके त्वचा के छिद्रों को टाइट करने में मदद करती है। चावल का पानी एक एंटी एजिंग सोल्युशन भी होता है। चावल का पानी एक एंटी एजिंग सोल्युशन भी होता है। चावल के पानी में A, C, E, होती है। इसके साथ-साथ फ्लेवोनॉयड और फेनोलिक प्रॉपर्टीज़ भी होती है, जो आपके चेहरे की खोई हुई नमी को वापस लाती है। ।
चावल का पानी कैसे बनाते हैं
एक कप चावल (भूरा,लाल,बासमती आदि) लें। इसे 40 से 45 मिनट के लिए पानी में भिगोकर रख दें, फिर इस पानी का इस्तेमाल बालों को धोने के लिए करें। इसका एक दूसरा तरीका यह भी है कि पके हुए चावल के बचे हुए पानी का इस्तेमाल कर सकते हैं चावल का पानी बालों के साथ- साथ चेहरे पर भी लगा सकते हैं। यह आपके चेहरे को ग्लोइंग बनाता है।
चेहरे के लिए इसका उपयोग
चावल के पानी का आपके स्किन के लिए फायदेमंद तरीके -
1. निखरी त्वचा के लिए
चावल का पानी त्वचा को निखारने में मदद करता है और इसे खूबसूरत बनाता है। अगर आप चावल के पानी में रुई भिगोकर चेहरे पर मसाज करते हैं तो यह बहुत ही बेहतरीन तरीके से काम करता है। इसके प्रतिदिन इस्तेमाल करने से आपके चेहरे पर निखार तो आएगी ही साथ ही झाइयाँ भी कम हो जाएंगी।
2. मुहांसे की समस्या से राहत
मुहांसे की समस्या आजकल बहुत ही आम बात है। लोग बाजार से खरीदे हुए क्रीम लगाकर मुहांसे ठीक करने की कोशिश करते हैं। उनके लिए चावल का पानी बहुत ही आसान और प्रभावशाली उपाय है। त्वचा की समस्याओं जैसे रैशेज, मुंहासे आदि को ठीक करने के लिए चावल के पानी से दिन में दो बार नहाना चाहिए। इसमें मौजूद प्राकृतिक एस्ट्रिजेंट त्वचा को आराम देते हैं। साथ ही चावल के पानी में उच्च मात्रा में स्टार्च होता है, जो कील मुहांसों के लिए भी बेहद लाभदायक है।
3. एंटी एजिंग प्रॉपर्टीज
चावल का पानी त्वचा को खूबसूरत बनाने के साथ-साथ उसकी खोई हुई सुंदरता भी वापस लाता है खासकर तब, जब त्वचा रूखी और बेजान हो गई हो। चावल के पानी में विटामिन A, C, और E, होती है। इसके साथ-साथ फ्लेवोनॉयड और फेनोलिक प्रॉपर्टीज़ भी होती है, जो आपके चेहरे में आने वाली झुर्रियों को पैदा होने से रोकती है।
4. सूरज की हानिकारक किरणों से बचाता है
चावल का पानी एक प्राकृतिक सनस्क्रीन का काम करता है जो कि आपकी स्किन को सूरज की हानिकारक किरणों से बचाने में मदद करता है। साथ ही चावल के पानी का इस्तेमाल सनबर्न यानी धूप से जली त्वचा को ठीक करने के लिए भी किया जा सकता है। इसे धूप के कारण खराब हुई त्वचा पर लगा सकते है, जिससे आपकी त्वचा तेजी से ठीक हो जाएगी। त्वचा के बंद हुए छिद्रों को भी यह खोल देता है जिससे आपकी त्वचा खुलकर सांस ले सके।
5. स्किन कैंसर के खतरे को कम करता है
चावल का पानी आपके सौंदर्य को बढ़ाने के साथ-साथ स्किन कैंसर होने वाले घटकों से भी आपकी त्वचा की रक्षा करता है। इसमें एंटी ऑक्सीडेंट तत्व मौजूद होते हैं जो कई प्रकार के स्किन कैंसर को दूर रखता है साथ ही आपके त्वचा के ऊपर एक सुरक्षा कवच बनाता है।
6. चेहरे को टोन करता है
चावल का पानी एक प्राकृतिक स्किन टोनर होता है। इसे प्रतिदिन इस्तेमाल करने से त्वचा मुलायम, जवान और स्वस्थ रहती है। चावल के पानी को रुई से चेहरे पर लगाने से आपके त्वचा के छिद्र खुल जाते है और ब्लड सर्कुलेशन बढ़ता है।
7. त्वचा की दूसरी परेशानियों से दे राहत
अगर आपको कभी कहीं भी चोट या अन्य प्रकार की स्किन प्रॉब्लम के लक्षण दिखाई देते हैं तो प्रभावित क्षेत्र पर चावल का पानी लगाएं साथ ही चावल का पानी त्वचा की सूजन से राहत दिलाने में भी बेहद उपयोगी होता है। इसके अलावा चावल का पानी त्वचा में जलन को भी ठीक करता है।
बालों के लिए इसका उपयोग
चावल के पानी का बालों के लिए उपयोग
1. बालों को मुलायम बनाता है
आप अपने बाल धोने के बाद बालों में कंडीशनर लगाते हैं जिससे बाल मुलायम हो सके। चावल का पानी एक प्राकृतिक कंडीशनर होता है। यह बालों को घना करने में भी मदद करता है। इसके उपयोग से बाल मुलायम हो जाते हैं साथ ही चावल का पानी बालों को मजबूत और स्वस्थ रखता है।
2. बाल झड़ने से रोकता है
चावल का पानी बालों की मजबूती को बढ़ाता है । चावल के पानी में कार्बोहाइड्रेट होता है जो बालों की लोच को बढ़ाता है जिससे बाल झड़ना कम हो जाता है। साथ ही जो बाल खराब हो गए होते हैं उन्हें भी ठीक करता है और टूटने से बचाता है।
3. डेंड्रफ का सफाया करता है
एक बार आपके बालों में डैंड्रफ हो जाए तो डैंड्रफ को खत्म करना बहुत ही मुश्किल काम हो जाता है। हमें बाजार से तरह-तरह के प्रोडक्ट खरीदने पड़ते हैं साथ ही कभी-कभी डॉक्टर तक को दिखाना पड़ जाता है। डैंड्रफ होने से बालों में खुजली होती है और इसे खत्म करना बेहद मुश्किल होता है। इससे लोगों के बीच में शर्मिंदगी भी सहनी पड़ती है। प्रतिदिन चावल के पानी से बाल धोने से डैंड्रफ को हमेशा के लिए खत्म किया जा सकता है साथ ही बालों का खोया हुआ सौंदर्य भी लौट के आ जाता है।
4. बालों को चमकदार बनाने के लिए
बालों के चमकदार होने की चाह सभी की होती है। बालों को चमकदार और मुलायम बनाने के लिए चावल के पानी से बालों को धोएं। होने के बाद 20 मिनट के लिए बालों में पानी को ऐसे ही रहने दें और फिर बालों को शैंपू से धो लें। अच्छा परिणाम पाने के लिए आप चावल के पानी में गुलाब जल या प्याज का रस भी मिला सकते हैं।
5. बालों में जुओं को खत्म करने के लिए
चावल का पानी जूओं और लिखो को मारने के लिए भी बेहद फायदेमंद होता है। चावल के पानी में मौजूद स्टार्च जुओं और लिखों को तेजी से मारता है और बालों को मजबूत बनाने के साथ-साथ उसमें चमक और नमी भी लाता है।