बालों की हर समस्या का समाधान है अंडा, ऐसे करें इस्तेमाल

By Ek Baat Bata | Oct 18, 2021

अंडा हमारे बालों के लिए बहुत फायदेमंद है। अंडे में बायोटिन और बी-कॉम्प्लेक्स विटामिन जैसे पोषक तत्व होते हैं जो बालों को पोषण देते हैं और मजबूत बनाने में मदद करते हैं। बालों में अंडा लगाने से बालों की तमाम समस्याओं से छुटकारा पा जा सकता है। हालाँकि, बालों में अंडा अलग-अलग तरीकों से इस्तेमाल किया जाता सकता है। आज के इस लेख में हम आपको बालों में अंडा लगाने के तरीके बताने जा रहे हैं -   

एलोवेरा और अंडा
इस हेयर मास्क को बनाने के लिए सबसे पहले एक बाउल में दो एग व्हाइट लेकर उसमें दो टेबलस्पून एलोवेरा जेल मिक्स करें। अब इस मिश्रण को बालों पर अच्छी तरह लगाकर करीब आधे से एक घंटे के लिए छोड़ दें। इसके बाद ठंडे पानी से बालों को धोएं और बालों में कंडीशनर इस्तेमाल करें। आप सप्ताह में एक या दो बार इस पैक का इस्तेमाल कर सकते हैं। इस हेयर मास्क के इस्तेमाल से आपके बालों व स्कैल्प को पोषण देते हैं, जिसके कारण बाल जल्दी बढ़ने लगते हैं।

नारियल तेल और अंडा 
इस हेयर पैक को बनाने के लिए एक बाउल में अंडा और एक टेबलस्पून नारियल तेल लेकर अच्छी तरह मिक्स करें। अब इस मिश्रण को बालों पर लगाकर करीब 20 मिनट के लिए छोड़ दें। अब ठंडे पानी से बालों को वॉश करें व अंत में कंडीशन करें। आप सप्ताह में एक बार इस पैक का प्रयोग करें। नारियल तेल में पाए जाने वाले विटामिन बालों को पोषण देने के साथ−साथ जड़ों को मजबूती प्रदान करते हैं। जिसके कारण हेयरफॉल से निजात मिलती है और बालों की ग्रोथ अच्छी होती है।

ऑलिव ऑयल और अंडा 
अपने बालों को डैमेज होने से बचाने के लिए आप ऑलिव ऑयल और अंडे का इस्तेमाल कर सकते हैं, इसके लिए एक बाउल में अंडे की जर्दी लें और इसमें ऑलिव ऑयल मिलाएं। इस मिश्रण को अपने बालों और स्कैल्प में लगाकर आधे घंटे के लिए छोड़ दें। इसके बाद बालों को शैंपू से धो लें। इस हेयर मास्क के इस्तेमाल से बाल काले-घने और सिल्की बनेंगे। 

एग योक और नींबू का पैक
अंडा बालों से डैंड्रफ निकालने में भी मदद करता है और उन्हें तेज धूप और लू से भी बचाता है। इसके लिए एक एग योक में 2-3 चम्मच नींबू का रस मिलाएं और फिर उसे अच्छी तरह मिक्स करके जड़ों में लगा लें। आधा घंटे ऐसे ही रहने दें और फिर शैंपू कर लें। नींबू में विटमिन सी, बी और ऐंटी-ऑक्सिडेंट्स होते हैं जो स्कैल्प से पूरी गंदगी निकाल देते हैं और उसे हेल्दी रखते हैं।