जानें ऐसी कौन सी चीज है जिसके बीना अधूरा है आपका मेकअप

By Ek Baat Bata | Feb 18, 2020

यदि आप प्राइमर और उसके इस्तेमाल के बारे में नहीं जानती हैं तो आप मेकअप के बारे में बहुत सी ऐसी चीजें है जिसे आप मिस कर रही हैं। अपने मेकअप लुक को बेहतरीन बनाने के लिए प्राइमर का इस्तेमाल बहुत ही जरूरी स्टेप है और यह हर उस लड़की को जानना चाहिए, जो मेकअप की शौक़ीन है और जिसे मेकअप करना पसंद है।

बहुत टाइम ऐसा होता है की आपको अचानक महसूस होता है कि आपके मेकअप में कोई चीज़ छूट गई है। जब भी आप फ़ाउंडेशन लगाते हो तो कुछ टाइम बाद उसका असर कम होने लगता है ऐसे में आपको अपने मेकअप लुक को ज्यदा समय तक प्रभावी दिखने के लिए आपको प्राइमर लगाना बहुत जरूरी होता है। इसी को ध्यान में रखते हुए आज के इस लेख में हम आपको बताएंगे प्राइमर और उसके इस्तेमाल के बारे में।

प्राइमर क्या है

प्राइमर आपके फ़ाउंडेशन के लिए बेस है। प्राइमर वह बेसिक मेकअप प्रोडक्ट है, जो आपकी त्वचा और मेकअप के बीच एक पर्त बनाने का काम करता है। प्राइमर आपकी त्वचा को इस बात के लिए तैयार करता है कि इस पर लगाए जाने वाले सभी मेकअप प्रोडक्ट्स त्वचा पर अच्छी तरह टिके रहें। यह आपकी त्वचा की सतह को चिकना बनाता है, आपकी स्किन टोन को एक समान बनाता है और बड़े-बड़े रोमछिद्रों व हल्की लकीरों को ढंक देता है। ओवर ऑल यह आपकी त्वचा को ऐसा बनाता है कि आपके मेकअप को फ़िनिशिंग मिले।

प्राइमर का यूज कैसे करें

सबसे पहले तो अपनी स्किन के हिसाब से प्राइमर सिलेक्ट करें। अगर आपकी स्किन ऑइली है तो मैट प्राइमर का इस्तेमाल करें। अगर स्किन ड्राइ है तो जेल-बेस्ड प्राइमर बेहतर रहेगा। 

इसके इस्तेमाल से पहले स्किन को किसी माइल्ड क्लींजर या फिर फेस वॉश की मदद से साफ करें। इसके बाद फेस को सूखने दें और फिर मॉइश्चराइज करें।

अब अपने हाथ के पीछे थोड़ा सा प्राइमर लें और फिंगरटिप्स से इसे नाक से बाहर की ओर लगाएं। ध्यान रखें कि आपकी फिंगर्स एकदम साफ होनी चाहिए। अगर आप आंखों के लिए अलग से प्राइमर नहीं लगाना चाहते तो हल्के से पलकों पर इसी प्राइमर को लगाएं ताकि आई-मेकअप भी लंबे समय तक बरकरार रहे।

एक बार यह अच्छी तरह ब्लेंड हो जाए तो आपका चेहरा टोन्ड दिखने लगेगा और शाइन करेगा। कुछ देर इंतजार कर इसके ऊपर फाउंडेशन लगाएं। आप चाहें तो प्राइमर को बिना फाउंडेशन लगाए भी छोड़ सकते हैं।

प्राइमर क्यों ज़रूरी है

प्राइमर आपके फाउंडेशन को पूरे दिन टिके रहने के लिए बेस तयार करता है। मेकअप से पहले प्राइमर लगाने से मेकअप आसानी और समान रूप से फैलने और टिके रहने में मदद करता है।

प्राइमर आपकी त्वचा को पाउडर और फाउंडेशन को सोखने से रोकते हैं। साथ ही ये त्वचा को तैलीय होने से बचाते हैं।

प्राइमर चेहरे की हल्की झुर्रियों और फाइन लाइन्स को छुपाने का भी काम करते हैं। सॉफ्ट ग्लो स्किन पाने के लिए प्राइमर बहुत जरूरी है।

तो अब आपको पता चल गया होगा की एक बेहतर लुक के लिए प्राइमर का इस्तेमाल क्यूं जरूरी है। और इसको कैसे लगाएं की ज्यादा से ज्यदा इसका फायदा मिल सके।