अब घर पर ही एलोवेरा से बनायें ये फायदेमंद नाईट क्रीम, त्वचा चमक उठेगी

By Ek Baat Bata | Mar 25, 2020

ज्यादातर महिलाएं अपनी स्किन की देखभाल के लिए महंगी क्रीम का उपयोग करती है पर कोई फायदा नहीं देखने को मिलता। बहुत सारी महिलाएं को लगता है कि स्किन को देखभाल की ज़रूरत बस दिन में पड़ती है इसलिए अकसर उन्हें महंगी क्रीम का अच्छा रिजल्ट नहीं मिल पता। हम आपको बात दे की स्किन को देखभाल की जरूरत दिन से ज्यादा रात को होती है। इसलिए स्किन के लिए रात में इस्तेमाल की जाने वाली क्रीम भी जरूरी है। आज अपने इस लेख में हम आपको बतायेगे कैसे घर पर आप अपनी स्किन के हिसाब से नाईट क्रीम बना सकते है- 
 
ऑयली स्किन के लिए नाईट क्रीम
सबसे पहले आधी से आधी चम्मच मुल्तानी मिट्टी को एक छोटे बर्तन में डालें, उसमें एक चम्मच गुलाब जल मिलाएं। दोनों चीज़ों को अच्छे से मिला लें। इसके बाद मिश्रण के हिसाब से उसमें एलोवेरा जेल मिलाएं, इसके साथ विटामिन-ई का एक कैप्सूल और एक चम्मच ग्लिसरीन मिलाएं। सारी चीज़ों को अच्छे से मिलाकर उसका मिश्रण बनाकर उसे एक साफ बर्तन में डाल कर फ्रीज़ में रखें। क्रीम को इस्तेमाल करने से पहले अपना चेहरा अच्छे से धो लें फिर क्रीम को चेहरे पर लगाएं और सुबह नार्मल पानी से चेहरा साफ कर लें।

ड्राई स्किन के लिए नाईट क्रीम
सबसे पहले एक छोटे बर्तन में 2 चम्मच नारियल का तेल डालें उसके बाद उसमें एलोवेरा जेल डालें। दोनों को अच्छे से मिला लें। फिर उसमें विटामिन-ई के 3 कैप्सूल मिलाकर क्रीम तैयार करें। क्रीम को एक बर्तन में डाल कर रख लें।
 
अब ड्राई स्किन वाले एक और तरीके से भी क्रीम तैयार कर सकते हैं जिसके लिए सबसे पहले एक बर्तन में एलोवेरा जेल डालें उसके बाद उसमें एक चम्मच ग्लिसरीन और गुलाब जल डालकर मिश्रण तैयार कर लें। क्रीम को बर्तन में डाल कर रख लें और रात में स्किन पर अप्लाई करें।

नार्मल स्किन के लिए नाईट क्रीम
सबसे पहले एक बर्तन में चंदन का मिश्रण डालें उसमें 2 चम्मच एलोवेरा जेल और 2 कैप्सूल विटामिन-ई के डाल कर अच्छे से मिला लें। अब क्रीम को एक बर्तन में डालकर रखें।

नाईट क्रीम के फ़ायदे-
  1. नाईट क्रीम स्किन को जरूरी पोषण प्रदान करती है।
  2. नाईट क्रीम स्किन को हाइड्रेट करती है।
  3. नाईट क्रीम स्किन को मॉइश्चराइज करती है और मुलायम बनाती है।
  4. नाईट क्रीम स्किन को रुखा और बेजान होने से बचती है।