मानसून के मौसम में अगर आपके भी बाल हो जाते हैं फ्रिज़ी तो अपनाएं ये कंडीशनर घर पर बनाना है आसान

By Ek Baat Bata | Jul 17, 2020

बारिश का मौसम आ गया है और यह मौसम ज्यादातर लोगों को पसंद होता है।  इस मौसम में बारिश की बूंदे और मिट्टी की खुशबू के साथ साथ  और भी कई चीजें हैं जो लोगों को पसंद होती हैं जैसे बारिश में ज्‍यादातर महिलाओं को भीगना अच्‍छा लगता है, शायद आपको भी ये सब बहुत पसंद होगा? 

लेकिन इस मौसम में आपने बालों के बारे में सोचा है? जी हाँ,आमतौर पर मानसून के मौसम में बाल ड्राई और ग्रीसी हो जाते हैं, बेशक ही आप उन्हें बारिश में गीला न करें। इसके अलावा बालों का झड़ना, स्कैल्प में खुजली, डैंड्रफ और स्कैल्प के मुंहासे भी इस मौसम में बहुत आम हो जाते हैं।ऐसी समस्याओं से निपटने के लिए आपको अपने बालों और स्‍कैल्‍प को अच्छी तरह से पोषण देने की आवश्यकता होती है। 


अधिकतर महिलाएं ये सोचती हैं कि बालों के लिए कंडीशनर की जरूरत सिर्फ ड्राई मौसम में होती है। लेकिन यह बात बिल्‍कुल भी सच नहीं है। बालों को हर मौसम में पोषण की जरूरत होती है। लेखक अब जब आप बालों में कंडीशनर के महत्व को समझ गई हैं तो अब हम आपको घर में बने कुछ ऐसे हेयर कंडीशनर के बारे में बताने वाले हैं जिनका इस्‍तेमाल आप बालों में करके ड्राई से उन्‍हें सिल्‍की और शाइनी बना सकती हैं। ये अपने सही पढ़ा है,किचन के बहुत सारे सामान हैं जिनका इस्‍तेमाल आप खाना बनाने के अलावा और भी कई चीजों के लिए कर सकती हैं, इनमें से एक हेयरकेयर है।


1.अंडे का कंडीशनर

अपने अंडे की भुर्जी अंडे की आमलेट जरूर खाई होगी लेकिन आज हम बात करने वाले हैं अंडे से कंडीशनर बनाने की जी हाँ,अंडे में प्रोटीन होता है जो बारिश के ड्र्राई मौसम में बालों को शाइनी और मजबूत बनाता है।


सामग्री:

अंडा- 1 
शहद- 2 बड़ा चम्‍मच 
बादाम का तेल- 1 बड़ा चम्‍मच

बनाने का तरीका:

1 इसके लिए अंडे में शहद और बादाम का तेल मिला लें। 
2 फिर इस मिक्स्चर को बालों में लगाएं।
3 कुछ देर बाद बालों को अच्छे से धो लें।


2. केले से बना कंडीशनर 


केले का जूस तो आपने सुना होगा लेकिन क्या आपने कभी सुना है कि के लिए हम कंडीशनर भी बना सकते हैं।केले में विटामिन A, B, C और E होते हैं जो खराब और डैमेज बालों को सही करने और बाल को शाइनी बनाने में मदद करते हैं।


सामग्री:

केला- 1 
नारियल का तेल-1 बड़ा चम्‍मच 


बनाने का तरीका:

1 इसके लिए केले को अच्छे से मैश करके उसमें नारियल तेल मिला लें। 
2 फिर इस मिक्सचर को बालों में अच्छे से लगा लें।
3 बालों में इसे तीस मिनट तक ऐसे ही लगा रहने दें। 
4 फिर बालों को एक अच्छे शैंपू से धो लें।


3. टी ट्री ऑयल से बना कंडीशनर

अब हम बात कर रहे हैं टी ट्री ऑयल से बने कंडीशनर की टी ट्री ऑयल में एंटी-बक्टीरियल और एंटी-फंगल प्रोपर्टीज होती हैं जो स्कैल्प की अच्छी सेहत और बालों को मॉश्चराइज करने में मदद करती हैं।


सामग्री:

टी ट्री ऑयल- 2-3 बूंदें  
नारियल का तेल- 1 बड़ा चम्‍मच

बनाने का तरीका:

1 इस कंडीशनर को बनाने के लिए टी ट्री ऑयल और नारियल का तेल अच्छे से मिला लें। 
2 फिर इसे बालों में अच्छे से लगा लें। 
3 इसे 30-45 मिनट तक ऐसे ही लगा रहने दें। फिर शैम्‍पू से अच्छे से बालों को धो लें।


4. फिश ऑयल से कंडीशनर

फिश ऑयल में ओमेगा -3 फैटी एसिड होता है। यह फैटी एसिड बालों की अच्छी ग्रोथ और मजबूती को बनाए रखने के लिए सबसे बेस्ट माना जाता है।


सामग्री:

फिश ऑयल- 2 कैप्‍सूल 
ऑलिव ऑयल- 2 बड़ा चम्‍मच

बनाने का तरीका:

1 इसके लिए फिश ऑयल में ऑलिव ऑयल को अच्छे से मिला लें। 
2 फिर इसको बालों की जड़ तक अच्छे से लगा लें। 
3 जब बालों में अच्छे से तेल लग जाए तो इसे लगाकर 30 मिनट तक ऐसे ही छोड़ दें। 
4 फिर शैम्‍पू से बालों को अच्छे से धो लें।


5. नारियल के तेल का कंडीशनर

नारियल के तेल के फायदे से तो हम सब वाकिफ हैं। हम सब जानते हैं कि नारियल का तेल हर चीज में कितना काम आता है। इसके साथ ही नारियल का तेल बालों के लिए भी बहुत ही ज्यादा फायदेमंद होता है।बालों की अच्छी सेहत को बनाए रखने के लिए नारियल तेल सबसे बेस्ट माना जाता है। नारियल तेल में एंटी-माइक्रोबियल प्रोपर्टीज और फैटी एसिड होते हैं। यह बालों को मजबूत और शाइनी बनाते हैं और साथ ही साथ नॉरिश भी करते हैं।

इसे जरूर पढ़ें: मानसून में झड़ते बालों के लिए वरदान है जावेद हबीब के ये 5 टिप्‍स


सामग्री:

नारियल तेल- 2 बड़े चम्‍मच

बनाने का तरीका:

1 इसके लिए बालों को शैंपू से अच्छी तरह से धो लें। 
2 फिर बालों से एक्स्ट्रा पानी निकाल लें। 
3 इसके बाद नारियल तेल को बालों में अच्छे से लगा लें। 
4 इसके बाद 5 मिनट के लिए इसे ऐसे ही छोड़ दें। 
5 फिर बाल को अच्छे से धो लें।


ऊपर हमने आपको बताया कि घर पर किस तरह से आप कंडीशनर बना सकते हैं और किस तरह अपने बालों को शाइनिंग और सुंदर बना सकते हैं। अगर आप भी बारिश के मौसम में अपने बालों को स्‍मूद और शाइनी बनाना चाहती हैं, तो इनमें से अपनी पसंद के लिए कोई भी कंडीशनर का इस्‍तेमाल कर सकती हैं। नियमित रूप से इसे इस्‍तेमाल करने के बाद ही बालों में बदलाव महसूस होगा ।