दो मुंहे बालों से हैं आप भी बहुत ज्यादा परेशान तो अपनाएं ये घरेलू उपाय मिलेगा तुरंत फायदा

By Ek Baat Bata | Jul 21, 2020

सुंदरता को बेकार करने का सबसे बड़ा कारण है आजकल की बिजी लाइफ है। बिजी लाइफ में हम खुद पर ध्यान देना भूल जाते हैं, अपने बालों को स्वस्थ रखने के लिए बालों पर भरपूर ध्यान देना जरूरी है  क्योंकि प्रदूषण, तवान और ऐसी ही कई वजहों से बाल रूखे और ऑइली हो जाते हैं। लेकिन आप यह मत सोचिए कि इन्हें ठीक नहीं किया जा सकता, ऐसा नहीं है। इसके अलावा जो महिलाओं की खूबसूरती को बिगड़ते हैं वो है दो मुंहे बाल। दो मुंहे बालों से न सिर्फ बाल टूटते हैं बल्कि रूखे भी हो जाते हैं। इस समस्या में बाल नाज़ुक और कमज़ोर दिखने लगते हैं। दो मुंहे बालों की समस्या आम है लगभग हर दूसरे तीसरे मिलाकर यह समस्या होती है और इसके पीछे कई कारण भी हैं। 

बालों को आवश्यकता से ज्यादा धोना, बार-बार स्ट्रेटनर ड्रायर या फिर किसी खराब कलर का अधिक उपयोग करना, तेल कम लगाना, गर्म पानी से बाल धोना, बालों को कलर करने और पर्मिंग से भी दोमुंहे बाल होने लगते हैं और यह समस्या बढ़ जाती है। अक्सर महिलाओं की सोच होती है कि दो मुंहे बालों को काटने से यह समस्या खत्म हो जाती है लेकिन ऐसा नहीं होता।

अपने रोजमर्रा की जिंदगी में आप बालों पर ध्यान नहीं दे पाती हैं या समय-समय पर हेयरकट नहीं करवा सकती तो इन समस्याओं का हल आज हम आपको बताने जा रहे हैं टिप्स, जिससे आपके बाल लंबे और घने तो होंगे ही साथ में दो मुंहे बालों की समस्या भी खत्म हो जाएगी

1. अंडे की जर्दी भी है बालों के लिए बहुत फायदेमंद: एक बाउल में दो अंडे की ज़र्दी में दो बड़े चम्मच ज़ैतून का तेल, बादाम का तेल और शहद को अच्छे से मिला लें। इस मास्क को बालों में 30 मिनट के लिए लगा कर रखें और फिर गुनगुने पानी से धो लीजिए। 

2. एवाकाडो का पेस्ट बना ले और बालों पर उसका मास्क बनाकर लगा लें। एवाकाडो का ये मास्क 30 मिनट तक बालों पर लगाकर रखें, फिर बाल धो लें। अगर हो सके तो एवाकाडो के मास्क में गरम ज़ैतून का तेल भी मिक्स कर सकती हैं। ये मास्क हफ्ते में एक बार लगाना चाहिए।

3. इसके लिए आपको सबसे पहले एक बाउल में तीन बड़े चम्मच शहद, थोड़ा दही और ज़ैतून का तेल मिलाना होगा, फिर इसे बालों में 25-30 मिनट के लिए लगाकर रख लें। उसके कुछ समय बाद धो लें।

4. धूप, धूल और प्रदूषण से भी दो मुंहे बालों की समस्या पैदा होती है तो दोमुंहे बालों से बचने के लिए तेज़ धूप और तेज़ हवा से बालों को बचाकर रखना होगा। आप बाहर जाते समय तेज़ धूप और तेज़ हवा में बालों को ढक्कर रखें। 

5. वैसे तो हेयरकट करवाना सब को ही पसंद आता है, तो दोमुंहे बालों की समस्या से बचने के लिए आप  समय-समय पर अपनी पसंद के हिसाब से बालों को ट्रिम करवाती रहें। हर दो महीने में बालों को ट्रिम करवा सकती हैं, इससे भी दोमुहे बालो को रोकने में मदद मिलती है।

6. किसी भी तरह का तेल बालों के लिए अच्छा ही होता है, तो आपको दोमुहे बालो से छुटकारा पाने के लिए आपको कैस्टर ऑयल, ऑलिव ऑयल और सरसों के तेल को मिक्स करके बालों की जड़ों में क़रीब आधे घंटे तक मसाज करनी होगी । इसके बाद इसे पूरे बालों में लगाकर गरम तौलिए से लपेट लें। 2 घंटे बाद बाल अच्छे से धो लें। ऐसा करने से आपको दोमुंहे बालों से छुटकारा मिल जायेगा।

7. सबसे पहले आप ताज़ा ऐलोवेरा जेल लीजिए और इसे बिल्कुल अच्छे से पीस लें। इसके बाद इसे मास्क की तरह बालों पर 30-40 मिनट के लिए लगाकर रखे,इसके बाद बालों को धो लें।