चेहरे के पोर्स से है परेशान तो अपनाएं ये घरेलू उपाय और 7 दिन में महसूस करें अंतर

By Ek Baat Bata | Jun 10, 2020

स्किन पोर्स की समस्या अधिकतर महिलाओं में हो जाती है और चेहरे के ये पोर्स आपकी सारी सुंदरता को छुपा देते हैं। कुछ महिलाएं इन पोर्स को छुपाने के लिए मेकअप का सहारा लेती हैं। लेकिन ये कोई स्थाई समाधान नहीं है अगर आप इस समस्या से छुटकारा पाना चाहती हैं तो इसके लिए इन पोर्स के बढ़ने का कारण पता लगाना होगा।

क्यों बढ़ते हैं पोर्स?
हमारे चेहरे की त्वचा में छोटे छोटे पोर्स इसलिए होते हैं ताकि ये जरूरत पड़ने पर स्वतः खुल जाएं और बन्द हो जाएं। इस काम के लिए हमारे चेहरे की त्वचा में विशेष प्रकार का लचीलापन पाया जाता है। कई बार केमिकलयुक्त ब्यूटी प्रोडक्ट्स और प्रदूषण के कारण त्वचा का ये लचीलापन खत्म हो जाता है, जिस कारण चेहरे के पोर्स खुल तो जाते हैं मगर बंद नहीं हो पाते हैं। स्किन पोर्स जब बड़े होने लगते हैं तो चेहरे की सुंदरता खराब होने लगती है। चेहरे को हमेशा जवां रखने के लिए हमारे स्किन पोर्स में कसावट बनी रहनी चाहिए।

स्किन पोर्स की सफाई है जरूरी -
चेहरे के पोर्स तब बड़े नजर आने लगते हैं। जब उनमें गंदगी, तेल या बैक्टीरिया भर जाते हैं और सूजन पैदा करने लगते हैं। अगर रोमछिद्र में गंदगी भरी होगी तो चाहकर भी रोमछिद्र बंद नहीं हो पाएंगे। इसलिए स्किन पोर्स की सफाई भी जरूरी है। इसलिए चेहरे के पोर्स को साफ करने के लिए एक अच्छा क्लिंजर लें और इसे रूई के फाहे पर लगाकर पोर्स की अच्छे से सफाई कर लें अगर आप चाहें तो पोर्स की सफाई के लिए प्राकृतिक क्लिंजर भी प्रयोग कर सकती है।

1. पपीता फैसपैक करे पोर्स की सफाई -
पपीते के पेस्‍ट में शहद और कच्चा दूध मिलाकर पैक बना लें। इसे चेहरे पर लगाएं और 20 मिनट बाद धो लें। इससे त्वचा टाइट होगी और पोर्स का आकार छोटा होगा।

2. गुलाबजल
गुलाबजल के गुणों के बारे में तो सब जानते हैं, इसे चेहरे के निखार के लिए सबसे बेहतर माना जाता है। पोर्स को बंद और साफ करने के लिए गुलाब जल से चेहरे को साफ करें। गुलाब जल में आधा चम्मच चंदन पाउडर और एक चम्मच लेमन पाउडर मिलाकर चेहरे पर लगाएं। इसे 5 मिनट रहने दें और फिर ठंडे पानी से धो लें। इससे ओपन पोर्स की समस्या काफी हद तक कम हो जाएगी

3. दही है बेहतर अनुभव -
दही खाने में जितनी फायदेमंद साबित होती है उतनी ही आपके चेहरे के लिए भी है। दही में मौजूद लैक्टिक एसिड पोर्स में मौजूद गंदगी को साफ करने में मदद करता है और पोर्स को टाइट करता है। इसके लिए एक बड़ा चम्मच दही लेकर उसे अपने चेहरे पर लगा लें। 10 मिनट बाद गीले साफ तौलिये से साफ कर दें फिर चेहरे को धो लें। दही चेहरे पर एंटी एजिंग एजेंट की तरह काम करती है। दही में लैक्टिक एसिड के साथ हेल्दी वैक्टिरिया पाये जाते हैं। दही को फेस में लगाने के साथ आप अपनी डाइट में भी शामिल करें। दही खाने से बढ़ती उम्र का असर चेहरे की स्किन पर नहीं दिखता है।

4. टमाटर भी करे फायदा -
टमाटर को आप सिर्फ सब्जी में खाते होंगे पर इसको चेहरे पर भी लगा सकतें हैं। टमाटर के रस से चेहरे की कुछ देर के लिए मसाज करें। हफ्ते में 2 बार ऐसा करने से स्किन पोर्स धीरे-धीरे बंद होते जाएंगे। टमाटर के रस में स्किन को ग्लो कराने और पोषण देने वाले तत्व पाये जाते हैं, अच्छी स्किन के लिए डाइट में भी टमाटर को शामिल करें। अक्सर हम स्किन पोर्स को छिपाने के लिए मेकअप का प्रयोग करते हैं पर ऐसा करने से चेहरे के पोर्स और अधिक बढ़ जाते हैं। पोर्स को बंद करने के लिए नियमित तौर पर चेहरे की सफाई करनी चाहिए। कैमिकल युक्त प्रोडक्ट से सफाई करने की अपेक्षा होम मेड पदार्थों का उपयोग करें।