उलझे और रूखे बालों से छुटकारा पाना चाहते हैं तो इस्तेमाल करें यह एंटी-फ्रिज़ हेयर सीरम, जानें बनाने का तरीका

By Ek Baat Bata | Jan 12, 2022

अगर आपके बाल भी बहुत ज्यादा रूखे या रफ हैं तो आप भी फ्रिज़ी बालों की परेशानी को हर दिन झेलती होंगी। इस समस्या से बचने के लिए आपको एंटी फ्रिज सीरम का इस्तेमाल करना चाहिए। वैसे तो बाजार में बालों की समस्या के लिए कई तरह के सीरम मौजूद हैं लेकिन ये महंगे होते हैं। इसके साथ ही इनमें मौजूद केमिकल से लंबे समय में बालों को नुकसान पहुंचता है। ऐसे में आप घर पर ही एंटी-फ्रिज़ हेयर सीरम बना सकती हैं। इससे आपको रूखे उलझे बालों से छुटकारा मिलेगा -

हेयर सीरम के फायदे 
हेयर सीरम हमारे बालों के क्यूटिकल्स पर ठहर जाता है। इससे बाल स्मूद और सॉफ्ट बनते हैं और बालों में चमक भी आती है। यह बालों को धूल-मिट्टी, गर्मी और ह्यूमिडिटी से होने वाले नुकसान से भी बचा कर रखता है। इसे आप जरूरत पड़ने पर कभी भी इस्तेमाल कर सकते हैं।  हेयर सीरम को आप गीले या सूखे बालों, दोनों तरह से इस्तेमाल कर सकते हैं।

हेयर सीरम बनाने के लिए जरूरी सामग्री
50ml आर्गन ऑयल
8ml जोजोबा ऑयल
12 से 15 बूंदें लैवेंडर एसेंशियल ऑयल 
10 से 12 बूंदें जेरेनियम एसेंशियल ऑयल
1 स्प्रे बॉटल

हेयर सीरम बनाने की विधि
सबसे पहले एक कटोरी में आर्गन ऑयल और जोजोबा ऑयल लें।

अब इसमें लैवेंडर ऑयल, जेरेनियम एसेंशियल ऑयल की बूंदे डालकर अच्छी तरह मिक्स कर लें।

अब एक फनल की मदद से तैयार मिक्सचर को स्प्रे बॉटल में डाल लें और बोतल को टाइट बंद करके कुछ देर के लिए शेक करें।

आपका एंटी-फ्रिज़ हेयर सीरम तैयार है। 

कैसे लगाएं 
अगर आप इस हेयर सीरम को गीले बालों पर लगाना चाहते हैं तो अपने बालों को शैंपू करने के बाद तौलिए से पोंछ लें। इसके बाद हेयर सीरम की 2-4 बूंदें अपनी हथेली पर लें और अपने हाथों में रब करके बालों पर लगाएं। इसके बाद बालों में कंघी कर लें।

अगर आप सूखे बालों पर इस हेयर सीरम को अप्लाई करना चाहते हैं तो इसकी दो से चार बूंदे अपनी हथेली पर लें और अपने हाथों में रब करके बालों पर लगाएं। इसके बाद बालों में कंघी कर लें।