बिना पार्लर जाए हटाने हैं अपर लिप के बाल तो फॉलो करें ये टिप्स

By Ek Baat Bata | May 14, 2021

खूबसूरत दिखना हर महिला की चाहत होती है। सुंदर दिखने के लिए महिलाएं तरह-तरह के कॉस्मेटिक प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करती हैं। कई महिलाओं के चेहरे पर बाल होते हैं। कुछ महिलाओं के चेहरे पर बाल कम होते हैं तो कई महिलाओं के चेहरे पर ज्यादा बाल होते हैं, जो देखने में भद्दे लगते हैं। खासतौर पर अपर लिप यानी होठों के ऊपर के बाल देखने में अच्छे नहीं लगते हैं। आमतौर पर महिलाऐं चेहरे से बाल हटाने के लिए थ्रेडिंग या वैक्सिंग करवाती हैं। लेकिन कई महिलाएं अपने चेहरे से बालों को हटाने के लिए कॉस्मेटिक प्रोडक्ट्स या कॉस्मेटिक ट्रीटमेंट भी लेती हैं। हालांकि, कई बार वैक्सिंग या कॉस्मेटिक  ट्रीटमेंट्स की वजह से चेहरे पर दाने हो जाते हैं या निशान बन जाते हैं। अगर आप अपनी त्वचा को नुकसान पहुंचाए बिना, घर पर ही अपर लिप के बालों से छुटकारा पाना चाहती हैं तो आज का लेख जरूर पढ़ें। आज के इस लेख में हम आपको अपर लिप के बाल हटाने के कुछ आसान टिप्स देने जा रहे हैं -   

दही और बेसन 
होठों के ऊपर से बालों को हटाने के लिए आप दही और बेसन के पेस्ट का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए एक कटोरी में एक चम्मच बेसन और आधा चम्मच हल्दी लें। अब इसमें एक चम्मच दही और थोड़ा सा गुलाब जल मिलाएं। सभी सामग्रियों को अच्छी तरह से मिक्स कर लें अब इस पेस्ट को अपने अपर लिप पर लगाएं। जब पेस्ट सूख जाए तो हल्के हाथों से मसाज करते हुए इसे साफ करें। 

आलू 
अपर लिप के बाल हटाने के लिए आप आलू का इस्तेमाल कर सकते हैं। त्वचा पर आलू का रस एक ब्लीचिंग एजेंट की तरह काम करता है। नियमित रूप से अपर लिप पर आलू का रस लगाने से अपर लिप के बालों का रंग हल्का हो जाता है और कुछ समय बाद उनकी ग्रोथ भी कम हो जाती है। इसके लिए रात में सोने से पहले अपर लिप आलू का रस लगाएं।

शहद और नींबू 
अपर लिप के बालों से छुटकारा पाने के लिए आप शहद और नींबू का भी इस्तेमाल कर सकती हैं। नींबू में भरपूर मात्रा में विटामिन सी होता है जिससे अपर लिप के बालों का कलर हल्का होता है। वहीं, शहद के इस्तेमाल से अपर लिप से बाल हटाने के साथ आपकी त्वचा मुलायम बनेगी। इसके लिए एक कटोरी में एक चम्मच शहद और एक चम्मच नींबू का रस लें। आप चाहें तो इसमें चुटकी भर हल्दी भी डाल सकती हैं। सभी सामग्रियों को अच्छी तरह से मिक्स करके अपर लिप पर लगाएं। इसके ऊपर कॉटन के कपड़े या वैक्सिंग के लिए इस्तेमाल की जाने वाली पतली सी स्ट्रिप लगाएं। 10 मिनट बाद मिश्रण सूख जाने पर स्ट्रिप को बालों के विपरीत दिशा में खींचें।

अंडा 
अपर लिप के बाल हटाने के लिए आप अंडे के सफेद भाग का इस्तेमाल भी कर सकते हैं। इसके लिए एक कटोरी में एक चम्मच अंडे का सफेद हिस्सा लें। अब इसमें एक चम्मच कॉर्न स्टार्च और एक चम्मच चीनी डालें। अब थोड़ा सा पानी डालकर एक पेस्ट तैयार कर लें। इस पेस्ट को अपने अपर लिप पर लगाएं और सूख जाने के बाद चेहरा साफ कर लें।