कोहनी का कालापन मिनटों में दूर करेंगे ये घरेलू उपाय, आप भी जरूर करें ट्राई

By Ek Baat Bata | Sep 07, 2021

चेहरे को खूबसूरत बनाने के लिए हम तरह-तरह के उपाय करते हैं। लेकिन चेहरे के साथ-साथ शरीर के अन्य हिस्सों की देखभाल भी जरुरी है। अगर चेहरा गोरा हो लेकिन शरीर के बाकी हिस्से काले हों तो सारी खूबसूरती फीकी पड़ जाती है। कई बार ऐसा होता है कि हम स्लीवलेस टॉप पहनते हैं लेकिन कोहनी के कालेपन की वजह से हमें शर्मसार होना पड़ता है। इसलिए कोहनियों की साफ-सफाई भी बहुत जरुरी है। आज के इस  लेख में हम आपको कोहनियों का कालापन दूर करने की कुछ टिप्स देंगे -   

नींबू का रस और शहद 
नींबू का रस एक नेचुरल ब्लीचिंग एजेंट की तरह काम करता है जो त्वचा की रंगत को निखरता है। वहीं, शहद में मौजूद फेनोलिक और फ्लेवोनोइड कंपाउंड त्वचा के लिए व्हाइटनिंग एजेंट की तरह काम करते हैं। कोहनी का कालापन दूर करने के लिए एक कटोरी में नींबू का रस लकर इसमें थोड़ा शहद मिलाएं और अपनी कोहनी पर लगाएं। इसे 15-20 मिनट तक रहने दें और बाद में साफ पानी से धो लें।

जैतून का तेल और चीनी 
चीनी त्वचा पर जमा डेड स्किन सेल्स को हटाकर त्वचा को एक्सफोलिएट करने का काम करती है। वहीं, जैतून का तेल त्वचा की नमी को बरकरार रखकर उसे मुलायम बनता है। अगर काली कोहनियों से परेशान हैं तो जैतून के तेल में चीनी मिलाकर लगाएं। इसके लिए एक चम्मच जैतून के तेल में चीनी मिलकर कोहनी पर लगाएं और स्क्रब करें। इसे 15-20 मिनट के लिए सूखने दें और बाद में पानी से साफ कर लें।   

दही 
दही में लैक्टिक एसिड होता है जो स्किन टोन को लाइट करता है और त्वचा को मुलायम बनाता है। कोहनी का कालापन दूर करने के लिए दही में सफेद सिरका मिलाकर प्रभावित हिस्से पर लगाएं। इसे 15-20 मिनट के लिए लगाकर छोड़ दें और बाद में साफ पानी से धो लें।  

बेसन और हल्दी 
बेसन और हल्दी का इस्तेमाल, त्वचा को निखारने के लिए सालों से किया जा रहा है। बेसन लगाने से चेहरे की रंगत निखरती है तो वहीं, हल्दी भी एक नेचुरल ब्राइटनिंग एजेंट की तरह काम करता है। हल्दी में मौजूद एंटी-बैक्टीरियल गुण त्वचा को साफ करने में मदद करते हैं। कोहनी से कालापन हटाने के लिए एक   चम्मच बेसन में एक चुटकी हल्दी और थोड़ा सा दूध या पानी डालकर पेस्ट बना लें। अब इसे अपनी कोहनी पर लगाकर 15 मिनट के लिए छोड़ दें। इसके बाद साफ पानी से धो लें। 

आलू का रस
आलू का रस त्वचा पर एक ब्लीचिंग एजेंट की तरह काम करता है और स्किन टोन लाइट करने में मदद करता है। कोहनी के कालेपन से छुटकारा पाने के लिए आलू का रस लगाएं। इसके लिए एक कच्चा आलू लें और इसे कद्दूकस कर लें। अब इसे निचोड़कर इसका रस निकाल लें। आलू के रस को प्रभावित हिस्से पर लगाएं और 10-15 मिनट तक रखें। एक बार सूख जाने पर साफ पानी से धो लें।