जानिए गर्मियों में कौनसे कपड़े रहेंगे आपके लिए आरामदायक और फैशनेबल भी

By Ek Baat Bata | Mar 31, 2020

गर्मियों का मौसम आ गया है काफी लोगो को यह मौसम बहुत पसंद होता है। क्योंकि गर्मियों में खाने-पीने की काफी वैरायटी आ जाती है लोग ठंडी चीज़ो का सेवन करते है, जैसे- शरबत, ठंडाई, नींबू पानी, कोका-कोला इत्यादि। इसके साथ ही फलों का राजा आम भी गर्मियों के सीजन में ही मिलता है। जिससे लोग बहुत ही ज्यादा पसंद करते हैं। इतनी सारी चीजों के बाद गर्मियो में लोगो के पास अलग-अलग कपड़े पहनने का उत्तम समय होता है। सर्दी और अन्य मौसमों की तरह गर्मियों में कपड़ों पर कोई बन्दिशें नही होतीं और लोग मन चाहे अलग-अलग तरह के कपड़े पहनते हैं। लड़कियों के लिए यह बहुत ही सुनहरा मौसम होता है। अपनी फैशन स्किल्स को दिखाने का और साथ ही उसे आजमाने का यह सबसे बढ़िया मौसम होता है। वह इस मौसम में मन चाहे कपड़े पहनती है। और उनके पास मन चाहा कलेक्शन होता है। साथी ही लड़के भी इस मौसम का सही लुफ्त उठाते है। वो भी अलग-अलग तरह के कपड़े पहनते और इस मौसम को पूरी तरह से एन्जॉय करते है। लेकिन काफी लोगो को यह नही पता की गर्मियो के मौसम में किस तरह के कपड़े पहनें जो दिखने में भी आकर्षक हों और साथ ही शरीर में किसी तरह की तकलीफ भी न दें। गर्मियों के मौसम में डेनिम शॉर्ट्स को बहुत पसंद किया जाता है लेकिन इसे पहनने के बाद कुछ ही घंटों में यह भारी लगने लगते हैं, इसका कपड़ा काफी रफ़ होता जिसके कारण यह शरीर में चिपक जाते हैं। इसलिए पसीने और चिप-चिप को रोकने के लिए सूती शॉर्ट पहनने चहिए। वीकेंड में खाना खाने और शाम को बाहर जाने के समय मैक्सी या लंबी ड्रेसेस को लोग काफी पसंद करते हैं। लेकिन इन कपड़ों के लम्बे होने की वज़ह से पहनने वाला व्यक्ति उस में फंस सकता है। और यकीनन यह बहुत ही बुरी स्थिति होगी। इसके लिए जरूरी है कि लंबी ड्रेसेस का चुनाव सही तरीके से करें। गर्मी के मौसम में कोशिश करें कि ज्यादा चौड़े और हवादार टॉप ही आप की पहली प्राथमिकता हो। यह कपड़े गर्मी में काफी आराम देते हैं। साथ ही गर्मी में चुस्त के बजाय चौड़े और हवादार पैंट पहनें। जिससे आपको चलने में भी आसानी होगी। ज्यादातर ऑफिस में जाने वाले लोगों को सोचना पड़ता है की वह क्या पहनें तो उनके लिए सबसे अच्छा सुझाव है की वह हल्के रंगों के कपड़ो का चुनाव करें जैसे बटनदार शर्ट, क्लासिक टॉप, फॉर्मल शर्ट और कॉटन के कपड़े पहनें। आज के लेख में हम हमको बताएंगे कि इसके अलावा किस तरह के कपड़े आप पहन सकते हैं।

गर्मियों में ध्यान से चुनें अपने कपड़े

कलर का रखें ध्यान
गर्मियों में हमेश कपड़े लेने से पहले उसके कलर (रंग) पर अवश्य ध्यान दें। इस मौसम में हल्के रंग के कपड़े होने चहिए जो की आंखों को ठंडक दें, जैसे- कॉटन मिक्स सिल्क, शिफॉन, लिनन, जॉरजट व हैंडलूम और खादी से बने कपड़े को पहनें जो पसीने को सोख लेते हैं।
 
फैशन का भी ध्यान रखें
फैशन के लिहाज से देखा जाए तो एक पतली-दुबली लड़की पर शॉर्ट और कुर्ती बहुत ही जचती है। तो लड़कियो को अपने शरीरिक आकार के अनुसार ही कपड़ों का चयन करना चाहिए।
 
गर्मियों में त्वचा का ध्यान रखें
गर्मी से बचने के लिए अधिकतर लड़कियां स्लीवलेस ड्रेस पहनना पसंद करती हैं। लेकिन इससे धूप में हाथों की त्वचा जल सकती है। दोपहर में हमेशा ऐसी ड्रेस पहने जो कॉटन और फुल स्लीव्स की हो। रात को आप चाहें तो स्लीवलेस पहन सकते हैं। साथ ही बाहर निकलने से पहले धूप से बचाव करने वाली क्रीम का प्रयोग करें।

हेवी वर्क के कपड़ों से थोड़ा पेरहेज करें
गर्मियों में कोशिश करे की जिन्ह कपड़ो पर कड़ाई और सिलाई का ज्यादा काम हो उन्हें कम से कम पहनें। कॉटन, शिफान, के ड्रेसेस फॉर्मल लुक के लिए पहने जाते हैं जो अच्छे लगते हैं। इस मौसम में लिनन और जॉरजट के लांग स्कर्ट पहनें। साथ ही मौसम में कली वाले कुरते और अनारकली पेटर्न में अलग-अलग प्रिंट के कपड़े पहनें।

इन कपड़ो से रहें दूर
सिल्क, साटन, सिन्थेटिक, पोलेस्टर मिक्स, नायलॉन, वेलवेट कपड़ों से इन्फेक्शन होता है। हेवी फेब्रिक के कपड़े न पहनें जिसे संभालना मुश्किल हो।

ढीले कपड़े पहनें
गर्मियों के मौसम में फिटिंग किए हुए कपड़े ना पहनें। हमेशा इस बात का ध्यान रखें कि टाइट फिटिंग वाले कपड़ों में भले ही आपका फिगर अच्छा दिखे, पर आपको उन कपड़ों में आराम नहीं महसूस होगा। इसलिए हमेशा ढीले कपड़े पहनें।