डाइटिंग में हो रही है क्रेविंग तो कंट्रोल करने के लिए फॉलो करें ये टिप्स

By Ek Baat Bata | Aug 31, 2021

वजन कम करने के लिए लोग डाइटिंग का सहारा लेते हैं। लेकिन अक्सर डाइटिंग के दौरान फूड क्रेविंग बढ़ जाती है। आपने भी यह देखा होगा कि जब हम डाइटिंग करते हैं तो हमें शुगर क्रेविंग ज़्यादा होती है। डाइटिंग के दौरान हमें कभी जंक फूड की तो कभी मीठा खाने का मन करता है। ऐसे में क्रेविंग्स को कंट्रोल करना काफी मुश्किल होता है। अगर आप भी इस समस्या से परेशान हैं तो आज का लेख जरूर पढ़ें। आज हम आपको डाइटिंग के दौरान फूड्स क्रेविंग्स को कंट्रोल करने की टिप्स देंगे - 
     
च्युइंग गम चबाएं 
अगर आप डाइट पर हैं और आपको फूड क्रेविंग हो रही हो तो च्युइंग चबाएं। यह फ़ूड क्रेविंग को रोकने का बेहद आसान तरीका है। इसमें आपको कोई मेहनत भी नहीं करनी है। हालाँकि, ध्यान दें कि डाइट पर हैं तो बिना शुगर वाली च्युइंग गम चबाएं। 

खूब पानी पिएँ 
अक्सर हमें प्यास लगी होती है लेकिन हम इसे भूख समझने की गलती कर बैठते हैं। अगर आप डाइटिंग कर रहे हैं तो क्रेविंग को कम करने के लिए खूब पानी पिएँ। अगर आप हाइड्रेटेड रहेंगे तो आपको क्रेविंग कम होगी और वजन कम करने में मदद मिलेगी। पर्याप्त मात्रा में पानी पीने से आपको ब्लोटिंग की समस्या भी नहीं होगी।  

ब्रश करें 
आपको शायद सुनने में अटपटा जरूर लगे, लेकिन टूथब्रश करके भी आप क्रेविंग को कम कर सकते हैं। अगर आप डाइटिंग कर रहे हैं और आपको क्रेविंग हो रही हो तो मिंट खा लें या दाँतों को ब्रश कर लें। मिंट के फ्लेवर से आपको क्रेविंग दूर करने में मदद मिलेगी। 

नींद पूरी करें 
क्रेविंग होने का एक कारण नींद पूरी न होना भी हो सकता है। अक्सर नींद की कमी के कारण भूख ज़्यादा लगती है और जंक फूड खाने की क्रेविंग होती थी। इससे बचने के लिए एक दिन में 7-8 घंटे की नींद जरूर लें। 

क्रैश डाइटिंग न करें 
वजन कम करने के लिए लोग अक्सर क्रैश डाइट का सहारा लेते हैं। लेकिन भूखे रहने की वजह से फूड क्रेविंग ज़्यादा होती है। भूखे रहने के कारण शुगर क्रेविंग ज्यादा होती है, जिससे वजन बढ़ता है। फूड क्रेविंग को रोकने के लिए ज्यादा देर तक भूखे न रहें। अपनी दिनभर की कैलोरीज़ को 3-4 हिस्सों में बाँट लें। 

हेल्दी ऑप्शंस चुनें 
अगर आप वजन कम करना चाहते हैं तो आपको हर समय अपना मन मारने की जरूरत नहीं है। अगर आपको शुगर क्रेविंग हो रही हो तो आप चॉकलेट या बिस्कुट खाने की बजाय नेचुरल शुगर फूड्स जैसे केला या सेब आदि खा सकते हैं। इससे आपकी शुगर क्रेविंग खत्म हो जाएगी और वजन भी नहीं बढ़ेगा। हालाँकि, ध्यान दें कि किसी भी चीज़ का सीमित मात्रा में सेवन करें।