वजन कम करना चाहती हैं तो डाइट में जरूर शामिल करें ये 5 नट्स

By Ek Baat Bata | Sep 14, 2021

हर महिला चाहती है कि वह फिट और खूबसूरत दिखे। लेकिन अक्सर महिलाऐं घर संभालने या ऑफिस की भाग-दौड़ के बीच अपनी सेहत को नज़रअंदाज़ कर देती हैं। इस वजह से धीरे-धीरे उनका वजन बढ़ने लगता है। बढ़े हुए वजन को कम करने के लिए कई महिलाऐं डाइटिंग का सहारा लेती हैं। वेट लॉस को लेकर लोगों के मन में कई गलत धारणाएं भी होती हैं। उदाहरण के लिए कई लोगों को लगता है कि नट्स या ड्राई फ्रूट्स खाने से मोटापा बढ़ता है। जबकि ऐसा नहीं। जब तक आप किसी भी चीज़ को सीमित मात्रा में खाएंगे, आपका वजन नहीं बढ़ेगा। इसके साथ ही कुछ नट्स को खाने से आपको वजन कम में मदद मिलेगी। आइए जानते हैं कि ऐसे कौन से नट्स हैं जो आपको वेट लॉस में मदद कर सकते हैं - 

पिस्ता
क्या आपने कभी सोचा है की पिस्ता आपके वजन को कम करने में मदद कर सकता है। यदि आप अपना वजन कम करना चाहते हैं तो नियमित रूप से पिस्ते का सेवन जरूर करें क्योंकि इसके अंदर भरपूर फाइबर मौजूद रहता है जो लंबे समय तक भूख नहीं लगने देता। पिस्ते का सेवन करने से पेट भरा हुआ महसूस होता है जिससे आप ओवर डाइटिंग से बचते हैं। 

बादाम
आमतौर पर आपने सुना होगा कि बादाम हमारे दिमाग के लिए बहुत ही ज्यादा फायदेमंद होता है। जो लोग बादाम का नियमित रूप से सेवन करते है उनका दिमाग बहुत ज्यादा तेज होता है। हालांकि बहुत ही कम लोगों को पता है कि यदि आप बादाम का  सेवन करने से आपका वजन भी कम हो सकता है। बादाम के अंदर मौजूद फैट हमारे शरीर के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं। इसके अंदर फाइबर की मात्रा बहुत ज्यादा होती है जिससे लंबे समय तक भूख का एहसास नहीं होता है। इसमें मोनोसैचुरेटेड फैट भी अच्छी मात्रा में होता है जो की बॉडी मास इंडेक्स को बैलेंस रखता है।

अखरोट
अखरोट में मौजूद मिनरल्स, ओमेगा 3, फैटी एसिड, प्रोटीन, फाइबर और एंटीऑक्सीडेंट वजन को कम करने के लिए बहुत ही ज्यादा मददगार साबित होते हैं। अखरोट मेटाबॉलिज्म की प्रक्रिया को तेज करता है और वजन कम करने में बहुत मदद करता है। इसके साथ ही इसके अंदर मौजूद पौष्टिक तत्वों की वजह से व्यक्ति को कम भूख लगती है।

हेज़लनट
यदि आप अपना वजन कम करना चाहते हैं तो हेज़लनट का इस्तेमाल जरूर करें। इसके अंदर डाइटरी फाइबर भरपूर मात्रा में होता है जो वजन कम करने में मदद करता है। इससे आपकी पाचन क्रिया बेहतर होगी और इसके साथ ही आपको लंबे समय तक भूख नहीं लगेगी। 

मूंगफली 
मूंगफली के सेवन से आप अपने वजन को बहुत आसानी से कम कर सकते हैं। इसके अंदर भरपूर मात्रा में फाइबर, प्रोटीन और हेल्दी फैट्स मौजूद होते हैं जो वजन को कम करने में मददगार साबित होते हैं। मूंगफली के सेवन से लंबे समय तक भूख का एहसास नहीं होता है। इससे आप ओवरईटिंग से बचते हैं और वजन कम करने में मदद मिलती है।