ब्रेस्ट साइज है कम तो डाइट में शामिल करें ये चीज़ें, पाएं बड़े और सुडौल ब्रेस्ट

By Ek Baat Bata | Apr 06, 2021

हर महिला अपने लुक्स और पर्सनालिटी को लेकर काफी सहज होती है। महिलाओं के परफेक्ट फिगर में ब्रेस्ट काफी अहम मानी जाती हैं। कई महिलाऐं अपने ब्रेस्ट के साइज के कारण कॉन्फिडेंट महसूस नहीं करती हैं। यदि बॉडी के मुकाबले ब्रेस्ट कम हो तो यह देखने में भी अच्छा नहीं लगता है। आजकल बाजार में ब्रेस्ट साइज को बढ़ाने के लिए कई तरह की दवाइयाँ उपलब्ध हैं लेकिन इनके साइड-इफेक्ट्स भी हैं। आप नेचुरल तरीके से भी ब्रेस्ट के साइज को बढ़ा  सकती हैं। आज के इस लेख में हम आपको ब्रेस्ट साइज बढ़ाने के घरेलू उपाय बताएंगे - 

मेथी के बीज 
ब्रेस्ट साइज बढ़ाने के लिए आप मेथी के बीज का इस्‍तेमाल भी कर सकते हैं। मेथी के बीज फाइटोएस्ट्रोजेन का एक समृद्ध स्रोत हैं, जो रक्त प्रवाह को प्रोत्साहित करते हैं और स्तन ग्रंथियों को बढ़ने में मदद करते हैं। मेथी के बीज का सेवन करने से प्रोजेस्‍टेरोन और एस्‍ट्रोजन की मात्रा में इजाफा होता है, जिससे ब्रेस्ट के आकार में वृद्धि होती है।  

शतावरी 
महिलाओं की अनेक समस्याओं के लिए शतावरी को एक चमत्कारी औषधि माना गया है। ब्रेस्ट साइज को बढ़ाने के लिए सतावरी का सेवन करना बहुत फायदेमंद माना जाता है। इसके लिए रात को सोने से पहले एक कप गर्म दूध में 3 ग्राम शतावरी का पाउडर मिलाकर पिएं। नियमित रूप से शतावरी का सेवन करने से ब्रेस्‍ट के साइज को बढ़ाने में मदद मिलती है।  

दूध 
ब्रेस्ट साइज बढ़ाने के लिए दूध का सेवन बहुत फायदेमंद माना जाता है। दरअसल, दूध में मानव शरीर के समान प्रजनन हार्मोन का स्तर होता है, जिसमें एस्ट्रोजेन, प्रोजेस्टेरोन और प्रोलैक्टिन शामिल हैं, जो प्रजनन क्षमता और बढ़ते स्तन आकार के लिए सभी अच्छे हैं। वे स्तनों में रक्त प्रवाह को भी प्रोत्साहित करते हैं।

नट्स और सीड्स 
विटामिन और मिनरल के अलावा नट्स और सीड्स में फैट और प्रोटीन की भी अधिक मात्रा होती है, जिससे ब्रेस्ट साइज बढ़ाने में मदद मिलती है। आप अपनी डाइट में अखरोट, काजू और मूंगफली शामिल कर सकती हैं। सूरजमुखी के बीज, कद्दू और फ्लैक्ससीड जैसे बीज शरीर में एस्ट्रोजन के स्तर को उत्तेजित और संतुलित करने में मदद करते हैं। आप इन्हें भी अपने आहार में शामिल कर सकती हैं।
 
चिकन 
चिकन खाना स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद है। इसमें प्रोटीन की अच्छी मात्रा होती है जिससे मांसपेशियों को मजबूत बनाने में मदद मिलती है। इसके साथ चिकन का सेवन महिलाओं के प्रजनन कार्य के लिए भी अच्छा माना जा रहा है। पोषक तत्वों से भरपूर चिकन, शरीर में एस्ट्रोजन के स्तर को बढ़ाता है, जिससे ब्रेस्ट के आकार को बढ़ाने में मदद मिलती है।