जानिए कैसे आसान तरीकों से आप अपने वजन को कम कर सकते हैं

By Ek Baat Bata | May 12, 2020

आज के समय में बढ़ते वजन से हर कोई परेशान है और अपना वजन कम करने के लिए लोग अलग-अलग तरह के तरीके अपनाते हैं। कई लोग हर तरह की हदें पार कर देते हैं, वह वजन कम करने के लिए दवाइयां खाने लगते हैं और महंगे-महंगे ट्रीटमेंट कराने लगते हैं। किसी को भी जरूरत से ज्यादा अपने शरीर पर चर्बी या मोटापा बिल्कुल पसंद नहीं होता। क्योंकि यह शरीर के आकर्षण को काफी कम करता है। ज्यादा मोटापा होने से या बॉडी की शेप खराब होने से लोग सुंदर और आकर्षक नहीं लगते। इसी वजह से ज्यादातर लोग कोशिश करते हैं, कि उनका वजन किसी भी संभव तरीके से कम हो जाए। ताकि वह लोग सुंदर और आकर्षक दिखें। क्योंकि ज्यादा चर्बी और मोटापा इंसान के शरीर में केवल बीमारी का घर बनता है। ज्यादा मोटापा होने की वजह से लोगों को अलग-अलग तरह की बीमारियों का सामना करना पड़ता है। इसीलिए आज हम आपको कुछ आसान तरीके बताएंगे जिससे आप घर बैठे-बैठे अपना वजन कम कर सकते हैं, और उन तरीकों से आपको कोई भी शारीरिक नुकसान नहीं होगा।
 
किचन का मेकओवर करें
यदि आपको अपना वजन कम करना है तो सबसे पहले आपको अपने किचन का मेकओवर करना पड़ेगा मेकओवर का मतलब है कि आपको किचन से लेकर ऑफिस तक हर जगह से सभी जंक को बाहर निकालने होंगे और केवल स्वस्थ आहार ही किचन में या फ्रिज में रखने होंगे यह सब जितना आसान दिखता है उतना है नहीं लेकिन आपको जंक फूड का त्याग अवश्य करना पड़ेगा जैसे कि चॉकलेट, कोल्ड ड्रिंक्स, बर्गर, पिज़्ज़ा इन सभी चीजों का आपको त्याग करना होगा और इनकी जगह आपको घर में सब्जियां, जूस और फलों को रखना होगा क्योंकि इन आहार के सेवन से ही आपके शरीर की चर्बी कम होगी
 
सुबह मेंथी का पानी
वजन कम करने के लिए आप मेथी का सेवन भी कर सकते हैं यह वजन कम करने के लिए बहुत ही सरल कार्य है एक कप पानी में दो चम्मच मेथी डालकर रात भर भिगोकर रख दें फिर सुबह मेथी के बीज को अलग कर उसके पानी को पियें। मेथी के बीज मेटाबॉलिज को बढ़ावा देते हैं और पूरे दिन शरीर को एक्टिव रखते हैं साथ ही जिन पदार्थों से शरीर में फैट डेवलप होता है उन सभी को शरीर से बाहर निकालते हैं इतना ही नहीं मेथी में एंटी-ऑक्सीडेंट गुण भी है जो मोटापा कम करने में बहुत ही ज्यादा कारगर है। आयुर्वेद में भी मेथी से वजन कम करने की बात कही गई है।
 
ग्रीन टी
अगर आपको वजन कम करना है तो ग्रीन टी से बेहतर कोई उपाय नही है इसमें कोई दोहराए की बात नही है कि ग्रीन टी के सेवन से वजन की विरधी में काफ़ी कमी आती है। साथ ही कई बार मोटापे के वजह से भी कई तरह की सेहत संबंधी परेशानियां होने लगती है, जिसमें दिल की बीमारी भी शामिल है। ऐसे में ग्रीन टी में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट बीमारियों से बचाव करता है। इसके अलावा इसमें मौजूद कैफीन और कैटेकिन शरीर में एनर्जी को बढ़ाने का काम करते हैं।
 
संतुलित आहार
वजन कम करने में सबसे महत्वपूर्ण रोल आपके आहार का होता है। यदि आप सही समय पर संतुलित आहार का सेवन करें तो बहुत ही आसान तरीको से आप अपना वजन कम कर सकतें हैं। पतला होने के लिए लोग कम खाने लगते हैं। अपने खाने में प्रोटीन, स्वस्थ फैट, हरी सब्जियां,फल शामिल करें। साथ ही एक बार में ज्यादा न खाएं, वजन कम करने के लिए कोशिश करें की छोटे प्लेट में ही खाना खाएं। 
धीरे-धीरे चबाकर खाएं। आजकल लोग जल्दी में खाना खाते वक्त ठीक से चबाते नहीं है। आपने कई बार बड़ों से सुना होगा कि खाना जल्दी-जल्दी में नहीं बल्कि आराम से चबाकर खाना चाहिए। लेकिन आज के जल्दबाजी वाले समय में लोग इन बातों पर ध्यान नहीं देते जो कि बिल्कुल भी सही नहीं है। वजन कम करने के लिए खाने को धीरे-धीरे चबाकर खाना चाहिए। सही तरीके से खाना चबाकर नहीं खाने से न सिर्फ पेट संबंधी समस्याएं बल्कि वजन भी बढ़ जाता है।इसलिए हर व्यक्ति को खाना अच्छी तरह धीरे-धीरे चबाकर खाना चाहिए। इससे न सिर्फ पाचन शक्ति में सुधार होगा बल्कि वजन बढ़ने का खतरा भी कम हो जाएगा।
 
फल, सब्जी और अनाज का सेवन
स्वस्थ रहने के लिए अपने दैनिक आहार में फल, सब्जियां और अनाज को अवश्य शामिल करें। इससे न सिर्फ आप स्वस्थ रहेंगे। बल्कि आपके शरीर में होने वाली बीमारियों का खतरा भी कम होगा। साथ ही आपका वजन भी संतुलित रहेगा।
 
खाने के साथ प्रोटीन
आपको अपनी डाइट में प्रोटीन का  सेवन जरूर करना चाहिए। आपको यह जानकर हैरानी होगी की प्रोटीन मोटापे को कम करने में बहुत ज्यादा मददगार है। अच्छे परिणाम के लिए आपको प्रोटीन को तीनों वक्त के खाने में जरूरी आहार के रूप में शामिल करें। प्रोटीन युक्त खाद्य पदार्थों के सेवन से मोटापे का खतरा बहुत कम हो जाता है। आप अपनी डाइट में बीन्स, अंडे, मछली, दाल, अंडा को शामिल करें क्योंकि ये सब प्रोटीन के अच्छे स्त्रोत हैं। साथ ही इस आहार में आप दही का भी सेवन कर सकते हैं।