तेज़ी से वजन घटाने के लिए डाइट में शामिल करें ये डिटॉक्स ड्रिंक्स, फैट हो जाएगा छूमंतर

By Ek Baat Bata | Sep 06, 2021

आजकल की सुस्त जीवनशैली और खान-पान की गलत आदतों के कारण मोटापे की समस्या आम हो गई है। मोटापा ना सिर्फ देखने में बुरा लगता है बल्कि अपने साथ कई अन्य बीमारियाँ भी लेकर आता है। वजन घटाने के लिए लोग तरह-तरह के उपाय करते हैं। कुछ लोग वर्कआउट करते हैं तो कुछ फैंसी डाइट्स फॉलो करते हैं। वजन घटाने के लिए डिटॉक्स ड्रिंक्स का सेवन भी बहुत प्रचलन में है। डिटॉक्स ड्रिंक के सेवन से शरीर से हानिकारक पदार्थ को बाहर निकालने में मदद मिलती है, साथ ही मेटबॉलिज्म भी बूस्ट होता है।  त्वचा को कोमल और स्वस्थ चमकदार बनाने में भी सहायक हैं। आज के इस लेख में हम आपको कुछ ऐसी डिटॉक्स ड्रिंक्स के बारे में बताने जा रहे हैं जिनसे आपको वजन कम करने में मदद मिलेगी। सबसे अच्छी बात यह कि आप इन्हें घर पर आसानी से बना सकती हैं -  

नींबू और शहद
मोटापा कम करने के लिए रोज़ाना सुबह खाली पेट पानी में नींबू और शहद मिलाकर पीना काफी असरदार होता है। नींबू में पेक्टिन नाम का पदार्थ पाया जाता है जो भूख कम करने में मदद करता है। यह शरीर से टॉक्सिन यानी विषैले तत्वों को भी बाहर निकालता है जिससे वजन कम करने में मदद मिलती है। 

ग्रीन टी और नींबू 
वजन घटाने के लिए ग्रीन टी का सेवन काफी फायदेमंद माना जाता है। ग्रीन टी में कैटेचिन नामक पदार्थ पाया जाता है जो वजन कम करने में मदद करता है। ग्रीन टी डीटॉक्स ड्रिंक बनाने के लिए एक कप पानी उबालें और इसमें कुछ देर के लिए ग्रीन टी बैग रखें। फिर इसमें नींबू का रस डालकर इसका सेवन करें। 

हल्दी, शहद और नींबू 
हल्दी कितनी गुणकारी होती है यह तो आप जानते ही होंगे। आयुर्वेद में हल्दी को औषधीय गुणों का खज़ाना कहा गया है। यह ना केवल खाने में इस्तेमाल होती है बल्कि यह हमारी सेहत और त्वचा के लिए बहुत लाभकारी होती है। हल्दी के सेवन से शरीर की प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है और संक्रमण से बचाव में मदद मिलती है। मोटापा कम करने के लिए भी हल्दी बहुत फायदेमंद है। गर्म पानी में नींबू, हल्दी पाउडर और शहद मिलाकर पीने से शरीर से चर्बी कम होती है।   

जीरा, धनिया और सौंफ
जीरा, धनिया और सौंफ का उपयोग आम तौर पर खाने में मसाले की तरह होता है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि इनके सेवन से मोटापा कम करने में भी फायदा होता है। जीरा हमारे पाचन तंत्र को बेहतर बनता है और इसमें मजूद एंटी-ऑक्सीडेंट्स शरीर में जमा विषैले तत्वों को बाहर निकलते हैं। वहीं, धनिया और सौंफ में भी कई ऐसे तत्व होते हैं जो वजन कम करने में मदद करते हैं। इस डीटॉक्स ड्रिंक को बनाने के लिए आधा चम्मच जीरा, धनिया और सौंफ को एक गिलास पानी में रातभर के लिए भिगो दें। सुबह इस पानी को अच्छी तरह उबालने के बाद छान लें। इसमें काला नमक, शहद और आधा नींबू का रस मिलाकर इसका सेवन करें। इस पानी को पीने से शरीर से फैट कम होता है और वजन आसानी से कम होता है।     

दालचीनी और शहद 
आमतौर पर खाने का स्वाद बढ़ाने के लिए इस्तेमाल की जाने वाली दालचीनी वजन घटाने में भी बहुत कारगर है। इसमें कई तरह के एंटीऑक्सीडेंट और एंटीबॉयोटिक गुण होते हैं जो हमारी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद है। अगर आप वजन कम करना चाहते हैं तो दालचीनी का पानी पीना आपके लिए फायदेमंद साबित हो सकता है। इसक लिए एक कप गर्म पानी में एक चम्मच दालचीनी डाल कर पिएँ। आप चाहें तो इसमें शहद मिलकर भी ले सकते हैं। इसका सेवन करने से ना केवल आपको वजन कम करने में मदद मिलेगी,  बल्कि आप फ्रेश भी महसूस करेंगे।