क्या आप भी कॉकरोचों से हैं परेशान तो अपनाइए यह घरलू उपाय

By Ek Baat Bata | Sep 26, 2020

घरों में बरसात के मौसम में कई सारी परेशानियां सामने खड़ी हो जाती हैं। बारिश के मौसम में ज्यादातर घरों में सीलन बढ़ जाती है जिसकी वजह से कॉकरोच जैसे कीड़े मकोड़े होने लगते हैं। यही समय होता है जब कॉकरोच घर मे सरेआम घूमने लगते हैं। ज्यादातर इनके पनपने की जगह किचन और स्टोर रूम होती है। ऐसे में घरों से कॉकरोच भगाने के लिए, उन्हें मारने के लिए लोग अलग-अलग तरह की तरकीब अपनाते हैं। साथ ही बाजार में कई ऐसे उत्पाद मौजूद हैं जोकि यह दावा करते हैं कि उनके इस्तेमाल से कॉकरोच हमेशा के लिए खत्म हो जाएंगे हालांकि ऐसा होता नहीं है। जो बाजारों में रसायनिक उत्पाद मौजूद होते हैं वह व्यक्ति के स्वास्थ्य के लिए काफी ज्यादा खतरनाक साबित हो सकते हैं। खासतौर पर तब जब आपके घर में छोटे बच्चों हो। इसीलिए आज हम आपको कुछ घरेलू उपाय बता रहे हैं जिसके इस्तेमाल से आप अपने घरों में से कॉकरोच और अन्य बरसाती कीड़ो को खत्म कर सकते हैं।

तेजपत्ते का इस्तेमाल

वैसे तो अपने आज तक यही देखा और सुना होगा कि तेजपत्ते का इस्तेमाल रसोई में खाना बनाते समय करते हैं। इसके इस्तेमाल से खाना बहुत ही स्वादिष्ट बनता है। लेकिन क्या आपको पता है कि आपके इस तेजपत्ते से आप अपने घर से कॉकरोच को भगा सकते है। पढ़ने में शायद आपको थोड़ा अटपटा लग रहा होगा लेकिन यह सच है कि तेज़पत्ते के इस्तेमाल से आप कॉकरोचों से निजात पा सकते है। दरसल तेज़पत्ते की गंध से कॉकरोच को घर से भागने का काम करती है। आपके घर के जिस हिस्से या कोने में कॉकरोच हो आप वहां तेजपत्ते की कुछ पत्ति‍यों को मसलकर रख दीजिए। पत्तों की दुर्गंध से कॉकरोच उस जगह से भाग जाएंगे। जब आप तेजपत्ते को मसलेगे तो आपके अपने हाथों में हल्का तेल नजर आएगा। दरसल इसकी गंध के कारण ही कॉकरोच भाग जाते है। इसलिए आप समय-समय पर पत्ति‍यां बदलते रहें।

बेकिंग पाउडर और चीनी मिलाकर रखें

कॉकरोच भागने के लिए आप बेकिंग पाउडर का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। सबसे पहले एक कटोरे में बराबर मात्रा में बेकिंग पाउडर और चीनी डालें और अब इस मिश्रण को वहा छिड़क दें जहाँ कॉकरोच होते हैं। चीनी का मीठा स्वाद कॉकरोचों को आकर्षि‍त करता है और बेकिंग सोडा उन्हें मारने का। साथ ही समय-समय पर इस मिश्रण का स्थान बदलते रहें।

लौंग की गंध

क्या आपको पता है कि लौंग की मदद से आप कॉकरोच को अपने घर से निकालने में सफल हो सकते हैं। यदि आप हर तरह का उपाय कर चुके हैं और अभी तक आप कॉकरोचों की परेशानी से निजात नही पा पाएं है तो लौंग आपके लिए मददगार साबित होगी। तेज गंध वाला लौंग भी कॉकरोचों को भगाने के लिए बहुत अच्छा उपाय है। आप अपने घर की किचन के दराजों और स्टोर रूम की अलमारियों में लौंग की कुछ कलियों को रख दीजिए। ऐसा करने से कुछ ही दिनों में आपके घर से कॉकरोचों का नामों निशान मिट जाएगा।

बोरेक्स के इस्तेमाल से

आप चाहें तो बोरेक्स के इस्तेमाल से भी अपने घर के कॉकरोचों को भगा सकते हैं। जिन जगहों पर ज्यादा कॉकरोच होते है वहा पर आप बोरेक्स पाउडर का छिड़काव कर दें। इसके इस्तेमाल से कॉकरोच बहुत जल्दी भाग जाएंगे। लेकिन ध्यान रहे कि बोरेक्स पाउडर काफी खतरनाक होता है। इसलिए इसका छिड़काव करते समय बच्चों को आस पास न आने दें।