बदलते मौसम में दादी माँ के ये घरेलु नुस्खे देंगे सर्दी-खांसी से छुटकारा

By Ek Baat Bata | Jan 01, 2020

बदलते मौसम में बड़े से लेकर बच्चे तक जुकाम खांसी से परेशान रहते है। ठण्ड के आते ही खांसी की आवाज घरों से आने लगती है। छोटे बच्चों को खासी-जुकाम सबसे जल्दी होते है,जिसकी वजह से बच्चे बहुत परेशान रहते है लेकिन भारत में हर दिक्कत के लिए लोग डॉक्टर के पास नहीं जाते। घर की बड़ी दादी माँ अपने कुछ घरेलु उपचारों से भी खांसी जुकाम को खत्म करने में सफल होती हैं। आज हम दादी माँ के कुछ ऐसे ही घरेलु उपचार आपके लिए लेकर आए हैं।

1. शहद, नींबू और इलायची- शहद, नींबू और इलायची का मिश्रण बनाने के लिए एक चम्मच शहद में एक चुटकी पीसी हुई इलायची मिलाकर उसमें 3 से 4 बूंदें निम्बू डालकर इनका सिरप बना लें। इस मिश्रण को दिन में 2 बार पिए।

2. गर्म पानी- जुकाम में अक्सर गले में कफ जमने लगता है जिसकी वजह से खांसी ज्यादा आती है, गले में जमे हुए कफ से छुटकारा पाने के लिए रोजाना गर्म पानी पिए। गर्म पानी पीने से कफ गले से निकल जाता है और खासी से राहत मिलती है।

3. आंवला- आंवला में विटामिन-सी पाया जाता है और आंवला में भरपूर मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट्स पाया जाता है, जो बिमारियों से छुटकारा देने में सही साबित होता है और शरीर में इम्यूनिटी को बढ़ाता है।

4. लहसुन-  लहसुन में ऐसे पार्टिकल पाए जाते हैं जो शरीर में बिमारियों को कम करते है। एक बर्तन में घी डालें और लहसुन को डालकर भून लें फिर गर्मा-गर्म लहसुन को खा लें। लहसुन स्वास्थ्य के लिए बेहद ही असरदार होता है।

5. हल्दी वाला दूध- हल्दी वाला दूध एक ऐसी दवा है जो अधिकतर हर बीमारी का इलाज होता है। हल्दी वाला दूध जुकाम और खांसी को ठीक करने में काफी फायदेमंद होता है क्योंकि हल्दी में भरपूर मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट्स होता है जो शरीर में बीमारी के कीटाणु को खत्म करने में मदद करता है।

6. अदरक और नमक- खांसी और जुकाम से अक्सर लोगों को गले में भी दर्द होने लगता है जिसकी वजह से खाने और पीने में काफी तकलीफ होती है, उसके लिए एक गिलास में गर्म पानी लें और उसमें अदरक का रस और नमक को मिलकर कर दिन में 2 बार पिए।

7. अनार- अनार और उसका रस खांसी और जुकाम को राहत देता है, लेकिन जल्दी ठीक करने में लिए उसमें जरा-सा पिपली पाउडर और अदरक को अच्छे से मिला कर पिए।

8. सरसों का तेल और अजवाइन- सर्दी और खांसी से छुटकारा पाने के लिए एक कप में सरसों के तेल और अजवाइन को डाल कर गैस में रख दें और तेल को  गर्म होने के बाद इस मिश्रण से छाती की मालिश करें। गर्म सरसों के तेल और अजवाइन की मालिश से जुकाम और खांसी में जल्दी आराम मिलता है।

9. शहद और ब्रैंडी- खांसी और जुकाम को कम करने के लिए ब्रैंडी शुरूआत से ही असरदार होती है। ऐसे ही ब्रैंडी को शहद में मिला कर सुबह-शाम पीने से खांसी-जुकाम में जल्दी राहत मिलती है।

10. अलसी- अलसी के बीजों को फ्लेक्स सीड भी कहते है, इन सीड को गर्म पानी में डाल दें, अलसी के बीज को बड़े होने के बाद निम्बू के रस और शहद में मिलाकर इस को रोजाना जुकाम और खांसी में पिए।