इस तरह एल्युमिनियम फॉयल से चमकाएं अपनी रसोई का सामान

By Ek Baat Bata | Sep 07, 2019

एल्युमिनियम फॉयल हर किचन में पाई जाने वाली एक चीज है। अमूमन महिलाएं टिफिन पैक करने के लिए एल्युमिनियम फॉयल का इस्तेमाल करती हैं और हर दिन इस्तेमाल में आने के कारण यह हमेशा ही घर में मौजूद होती है। लेकिन क्या आप जानती हैं कि एल्युमिनियम फॉयल का इस्तेमाल महज यहीं तक सीमित नहीं हैं। अगर आप चाहें तो एल्युमिनियम फॉयल को और भी कई तरीकों से काम में ला सकती हैं। तो चलिए जानते हैं एल्युमिनियम फॉयल के कुछ बेहतरीन इस्तेमालों के बारे में−

शार्प करे ब्लेड

अगर आप चाकू या कैंची की ब्लेड को शार्प करना चाहती हैं तो इसमें एल्युमिनियम फॉयल आपकी मदद कर सकता है। आपको शायद पता न हो लेकिन एल्युमिनियम फॉयल को कैंची से काटने से उसके ब्लेड की धार तेज होती है। ऐसे में आप इस्तेमाल किए गए एल्युमिनियम फॉयल को सात या आठ परतों में मोड़ें और फिर कैंची की मदद से कई बार स्लाइस करें।

पौधों को करें प्रोटेक्ट

अगर आपने अपने गार्डन में टमाटर या कुछ हर्ब्स के प्लांट लगाएं तो कीड़ों से उनकी रक्षा करने के लिए आप एल्युमिनियम फॉयल का इस्तेमाल करें। इसके लिए आप किसी भी प्लांट के बेस स्टेम के चारों ओर एल्युमिनियम फॉयल लपेंटे।

गैस बर्नर को करें साफ

गैस के लगातार इस्तेमाल से बर्नर काले हो जाते हैं। ऐसे में आप एल्युमिनियम फॉयल से उसे स्क्रब कर सकती हैं। इसी तरह आप अपने बर्तन व पैन पर भी एल्युमिनियम फॉयल का इस्तेमाल करके उसे साफ कर सकती हैं। हालांकि नॉन−स्टिक बर्तनों पर इसका इस्तेमाल करते समय थोड़ी सावधानी बरतें।

चमकाएं चांदी के बर्तन

अगर आपके चांदी के बर्तनों की चमक कहीं गायब हो गई है और आप उन्हें फिर से पहले की तरह शाइनिंग बनाना चाहती हैं तो एल्युमिनियम फॉयल का इस्तेमाल करें। एल्युमिनियम फॉयल, बेकिंग सोडा और पानी की मदद से आप ऐसा कर सकती हैं।

चूहों को रखें दूर

अगर आपके घर में चूहे हैं और आप उनसे छुटकारा पाना चाहती हैं तो एल्युमिनियम फॉयल को आप मोड़कर चूहों के बिल में भर दें। फॉयल पेपर के पैने कोने होने के कारण चूहे बिल में नहीं जाएंगे और फिर उन्हें घर से दूर जाना ही पड़ेगा।

करें काम आसान

अगर आपके पास कम समय है और आपको कपड़ों पर प्रेस करनी है तो आप आयरनिंग बोर्ड के नीचे एल्युमिनियम फॉयल रखें। इससे हीट को रिफलेक्ट होने में मदद मिलेगी और आप दोनों तरफ से बेहद आसानी से आयरन कर पाएंगी।