जानिए कैसे घरेलू उपचारों का प्रयोग कर बना सकते हैं अपनी त्वचा को सेल्युलाइट मुक्त

By Ek Baat Bata | Apr 11, 2020

अधिकतर महिलाएं अपने जीवन में सेल्युलाइट को लेकर काफी चिंतित रहती हैं। इसकी वजह से उन्हें काफी शर्मिंदगी महसूस होती है। महिलाएं इसका उपचार ढूंढने की कोशिश करती रहती हैं इसलिए आज हम आपको बताएंगे कि सेल्युलाइट होता क्या है, कहां पर होता है, क्यों होता है और घरेलू उपचारों से कैसे इससे छुटकारा पाया जा सकता हैं।
 
क्या है सेल्युलाईट?
सेल्युलाइटएक बीमारी नहीं है बल्कि एक कॉस्मेटिक त्वचा की स्थिति है जो महिलाओं के बीच काफी आम पाई जाती हैं। सेल्युलाइट त्वचा में गांठ और डिम्पल के गठन के लिए जाना जाता हैं। सेल्युलाइट की त्वचा को नारंगी-छिलके वाली त्वचा और कॉटेज-पनीर की त्वचा भी कहा जाता है। सेल्युलाइटपुरुषों और महिलाओं दोनों को प्रभावित कर सकता है लेकिन चमड़ी, मांसपेशियों और संयोजी ऊतक के विभिन्न वितरणों के कारण यह महिलाओं में अधिक पाया जाता है। 80 से 90 प्रतिशत महिलाएं अपने जीवन में कभी ना कभी सेल्युलाइटका अनुभव जरूर करती हैं।
 
शरीर में कहां-कहां हो सकता है सेल्युलाइट ?
सेल्युलाइट आम तौर पर पेट, कूल्हों, पैरों और नितंबों के कुछ क्षेत्रों को प्रभावित करता हैं। परंतु अधिकतर महिलाओं में यह जाँघ और नितंब पर पाया जाता हैं।
 
सेल्युलाइट का कारण ?
सेल्युलाइट त्वचा के नीचे फैट के निर्माण के कारण होता है। आपके शरीर पर सेल्युलाइट कितनी मात्रा में होगा और कितना साफ दिखाई देगा यह आपके जीन, शरीर में फैट प्रतिशत और उम्र के आधार पर भी निर्धारित होता है। यह त्वचा की सतह के नीचे स्थित त्वचा की परत में संयोजी ऊतक और फैट की परत के बीच परस्पर क्रिया से उत्पन्न होता है। यदि फैट कोशिकाएं त्वचा की परत में फैल जाती हैं तो इससे सेल्युलाइट का आभास होता है।
 
पुरुषों के ऊतक (टीशु) में एक क्रिस-क्रॉस संरचना होती है जिसके कारण पुरुषों में सेल्युलाइट की संभावना कम होती है।
 
सेल्युलाइट के घरेलू उपचार
नीचे कई घरेलू उपचार हैं जो सेल्युलाइट की उपस्थिति को कम करने में मदद कर सकते हैं।
 
1. पहला उपाय है मालिश जो आप अपने घरों में कर सकते हैं। रोजाना मालिश करने से सेल्युलाइट धीरे-धीरे खत्म होने लगता हैं। यह आपकी त्वचा के ऊतकों को फैलाने में भी मदद कर सकता है। यह सेल्युलाइट डिम्पल को त्वचा से हटाने में भी कारगर है।
 
2.सेल्फ टैनर (self tanner) का उपयोग करें क्यूंकि सेल्युलाइट उपस्थिति को कम करने के लिए इसका उपयोग सबसे लाभकारी है। डार्क स्किन टोन में सेल्युलाइट अक्सर कम दिखाई देता है। सेल्फ टैनर का उपयोग करने से भी सेल्युलाइट का असर कम होने लगता है।
 
3. ज्यादा पानी पिए क्यूंकि पानी एक और विकल्प है जो सेल्युलाइट को खत्म करने में मदद करता है। यह न केवल आपको हाइड्रेटेड रखता है, बल्कि पानी विषाक्त पदार्थों को हटाने में भी मदद करता हैं जिससे फैट जमा होता है।
 
4.वजन कम करने से भी सेल्युलाइट की उत्पत्ति कम हो जाती हैं। लेकिन केवल तभी जब आप चिकित्सकीय रूप से अधिक वजन वाले माने जाते हैं। शरीर में अतिरिक्त फैट खोने से स्वाभाविक रूप से सेल्युलाइट कम हो जाता है।
 
5.कुछ पैर और ग्लूट व्यायाम जांघ क्षेत्र की त्वचा को कसने में मदद कर सकते हैं। बदले में आप सेल्युलाइट में कमी भी देख सकते हैं। जांघों पर सेल्युलाइट से छुटकारा पाने के लिए व्यायाम मूर्खतापूर्ण तरीका नहीं है, लेकिन मजबूत मांसपेशियों और सख्त त्वचा सेल्युलाइट की उपस्थिति को कम कर देती है। स्क्वाट्स, स्टेप अप, साइड टू साइड, जंप स्क्वैट्स, किक बैक ऑफ लेग्स जैसे व्यायाम को करके अपनी मांसपेशियों को मजबूत बनाकर सेल्युलाइट को हटा सकते हैं।
 
6.स्वस्थ और संतुलित खाना खाने से भी सेल्युलाइट में कमी आती हैं। फल और हरी सब्जी खूब खाएं सोडियम, फाइबर, जई का अनाज और साबुत अनाज वाले खाद्य पदार्थों का सेवन करें क्योंकि वे आपके आंतों के मार्ग से अपशिष्ट और विषाक्त पदार्थों को निकालने में मदद करते हैं।
 
7.कॉफी स्क्रब का उपयोग करें क्योंकि यह सेल्युलाइट की उपस्थिति को दो तरीकों से कम कर सकता है: (1) आपकी त्वचा पर स्क्रब से मालिश करना लसीका जल निकासी को प्रोत्साहित करने में मदद कर सकता हैं।
(2) कॉफ़ी में कैफीन होता है जो अस्थायी रूप से आपकी त्वचा को मजबूत बनाकर उसे फैले से रोकता हैं।