पुरुषों में गंजापन रोकने के लिए अपनाएं ये टिप्स, बाल बनेंगे घने और मजबूत

By Ek Baat Bata | Aug 31, 2021

आजकल की खराब जीवनशैली और खानपान के कारण पुरुषों में बाल झड़ने और गंजेपन की समस्या आम हो गई है। बाल झड़ने के कई कारण हो सकते हैं जैसे गलत खानपान, हॉर्मोनल बदलाव, दवाओं का सेवन, शैंपू का अधिक इस्तेमाल आदि। पुरुषों में गंजापन न केवल देखने में गंदा लगता है, बल्कि इससे आपका आत्मविश्वास भी कम होने लगता है। अगर आप भी इस समस्या का समाधान ढूंढ रहे हैं तो आज का यह लेख जरूर पढ़ें। आज के इस लेख में हम आपको पुरुषों में अच्छी हेयर ग्रोथ के कुछ खास टिप्स बताने जा रहे हैं -  

अगर आपके सिर में बाल बीच-बीच में से गायब हो रहे हों तो प्रभावित हिस्से में दिन में दो से तीन बार नींबू रगड़ें। इससे कुछ ही दिनों में आपके बार दोबारा निकल आएंगे।

बालों के लिए प्याज का रस भी बहुत फायदेमंद माना जाता है। अगर आपके बाल झड़ रहे हैं और आप गंजेपन से परेशान हैं तो अपने सिर की सतह पर प्याज का रस लगाएं। हफ्ते में कम से कम दो बार ऐसा करने से आपके बालों का झड़ना कम होगा और गंजेपन की शिकयत खत्म होगी।  

बालों के झड़ने की समस्या से छुटकारा पाने के लिए आप हरा धनिया भी इस्तेमाल कर सकते हैं। अगर आपको गंजेपन की शिकायत हो तो हरा धनिया पीसकर इसका पेस्ट बालों में लगाएं। इससे आपके बालों का झड़ना बंद हो जाएगा।    

अगर आप मजबूत और घने बाल पाना चाहते हैं तो नीम की पत्ती और आंवले का इस्तेमाल करें। इसके लिए नीम की पत्तियों और आंवले के चूर्ण को पानी में डालकर उबालें। जब पानी ठंडा हो जाए तो इस पानी से सिर को धोएं। ऐसा हफ्ते में कम से कम दो बार करने से आपके बालों का झड़ना बंद हो जाएगा। 

अगर आप बालों के झड़ने और टूटने से परेशान हैं तो प्रोटीन युक्त भोजन करें। इससे आपके बाल मजबूत और घने बनेंगे। इसके लिए अपनी डाइट में अंडे, सोया और चिकन शामिल करें। 

अगर आप बालों की अच्छी ग्रोथ चाहते हैं तो नीम के तेल का इस्तेमाल करें। हफ्ते में कम से कम दो बार नीम के तेल से मालिश करें। इससे आपके बाल मजबूत और घने बनेंगे। इसके साथ ही इससे आपको डैंड्रफ की समस्या से भी छुटकारा मिलेगा।