चावल को पकाने के बाद इसके मांड को फेंकें नहीं, ऐसे करें इसका इस्तेमाल

By Ek Baat Bata | Sep 11, 2021

अक्सर हम चावल को कुकर में बनाते हैं या किसी बर्तन में चावल बनाने के बाद उसका पानी फेंक देते हैं। लेकिन ये पानी हमारी सेहत और त्वचा के लिए बहुत फायदेमंद होता है। चावल के पानी को मांड भी कहते हैं। इसके इस्तेमाल से कई तरह की स्वास्थ्य समस्याओं में लाभ होता है। इसके साथ ही चावल के मांड को बालों में लगाने से बाल स्वस्थ और मजबूत बनते हैं। आज के इस लेख में हम आपको चावल के मांड के फायदे बता रहे हैं - 

बुखार में चावल के मांड का सेवन करना बहुत फायदेमंद होता है। सर्दी-जुकाम और बुखार में चावल का मांड पीने से जल्द राहत मिलती है। इसके लिए चावल के मांड में थोड़ा सा नमक मिलकर पिएँ। इससे शरीर में पानी की कमी नहीं होगी और पोषक तत्व भी मिलेंगे। 

चावल के मांड में शारीरिक ऊर्जा को बूस्ट करने यानी बढ़ाने का माद्दा है। मांड में विटामिन बी, सी और ई की प्रचुरता है और ये सभी विटामिन शरीर की थकान को दूर कर शरीर को चुस्त दुरुस्त बनाने में मदद करते हैं।

चावल के मांड में भरपूर मात्रा में फाइबर होता है जिससे पाचन तंत्र मजबूत होता है और कब्ज की समस्या भी दूर होती है। इसके अलावा चावल के मांड का सेवन करने से मेटाबॉलिज़्म भी बूस्ट होता है।  

चावल के मांड से बाल स्वस्थ और मजबूत बनते हैं। अगर आपके बाल झड़ रहे हैं तो बालों को चावल का पानी से धोएं। इससे आपके बालों का झड़ना बंद होगा और बालों की ग्रोथ भी अच्छी होती है।   

चावल का पानी एक नेचुरल कंडीशनर की तरह काम करता है। बालों को शैंपू से धोने के बाद चावल के मांड को कंडीशनर की तरह लगाएँ। इससे बाल घने और चमकदार बनेंगे। 

चावल का मांड हमारी त्वचा के लिए भी बहुत फायदेमंद होता है। इसमें ऑरिजेनॉल नामक तत्व पाया जाता है तो हानिकारक अल्ट्रा वायलट किरणों से त्वचा की सुरक्षा करता है।

चावल का मांड बनाने की विधि 
चावल का मांड बनाने के लिए एक बर्तन में 2 कप चावल और 4-5 कप पानी डालें। ध्यान दें कि हमें चावल से दोगुनी मात्रा में पानी लेना है। 
अब चावल में एक उबाल आने दें और उसके बाद ढक्क्न लगाकर चावल को धीमी आंच धीमी पर 10 मिनट के लिए पकाएं। 
इसके बाद एक चावल के दाने को मसलकर देखें। अगर यह आसानी से दब जाता है तो छलनी की मदद से चावल के पानी को अलग कर लें। 
इस पानी में हल्का सा नमक डालकर पिएँ।