माँ बनना चाहती हैं तो जान लें क्या है सही ओवुलेशन टाइम? जानें कंसीव करने का सही टाइम

By Ek Baat Bata | Sep 24, 2021

माँ बनने का प्रयास कर रही हर महिला को यह पता होना चाहिए कि किन दिनों में गर्भ धारण करने की संभावना सबसे अधिक होती है। एक महिला के मासिक चक्र के दौरान कुछ ऐसे दिन होते हैं जब गर्भधारण करने की संभावना सबसे अधिक होती है। इस अवधि को ओवुलेशन पीरियड कहा जाता है।

ओवुलेशन क्या होता है?
ओवुलेशन वह समय होता है जब महिला के अंडाशय से अंडा निकलता है। यह अंडा फिर फैलोपियन ट्यूब में चला जाता है जहां यह निषेचित (फर्टिलाइज़) हो सकता है। यदि इस दौरान स्पर्म फैलोपियन ट्यूब में होते हैं तो इस बात की एक अच्छी संभावना है कि अंडा फर्टिलाइज़ हो जाएगा। ओवुलेशन आमतौर पर आपके मासिक चक्र के 11 से 21 दिनों के बीच होता है। यह मासिक धर्म चक्र का वह समय जब महिला सबसे अधिक फर्टाइल होती हैं और गर्भ धारण करने की संभावना सबसे अधिक होती है। 

ओवुलेशन कब होता है?
औसतन, नियमित मासिक चक्र वाली एक महिला अपने चक्र के 11 और 21वें दिन के बीच कभी-कभी ओव्यूलेट करती है। इसका मतलब है कि एक महिला की फर्टिलिटी विंडो 8वें और 21वें दिन के बीच कहीं पड़ेगी। लेकिन यदि आपका मासिक चक्र छोटा है तो आप 11वें दिन के करीब ओव्यूलेट करने की अधिक संभावना रखती हैं। वहीं, लंबे मासिक धर्म वाली महिलाएं 21वे दिन के करीब ओव्युलेट करती हैं। 

प्रेगनेंसी के लिए कब बनाएं संबंध? 
यदि कोई महिला गर्भ धारण करना चाहती है तो ओव्यूलेशन से पांच दिन पहले या ओव्यूलेशन के दिन सेक्स करना चाहिए। इस दौरान सेक्स करने से प्रेगनेंट होने की संभावना सबसे अधिक होती है। ओव्यूलेशन के 12-24 घंटे बाद एक महिला उस मासिक धर्म के दौरान गर्भवती नहीं हो पाती है क्योंकि अंडा फैलोपियन ट्यूब में नहीं होता है।

ओवुलेशन के लक्षण 
पेट में नीचे की और हल्का दर्द या ऐंठन होना 
सेक्स करने की इच्छा बढ़ जाना 
योनि में सूजन आना 
शरीर का तापमान थोड़ा कम होना फिर बढ़ना 
सर्वाइकल म्यूकस का अंडे की सफेदी के समान पतला, चिकना और स्पष्ट होना 
सर्विक्स का कोमल होकर खुल जाना