इन 4 संकेतों से पहचानें कि आपने अपने लिए सही पार्टनर चुना है या नहीं?

By Ek Baat Bata | Feb 03, 2021

प्यार एक ऐसा एहसास है जो ज़िंदगी को और ज़्यादा खूबसूरत बना देता है।  ऐसे में अगर कोई सच्चा चाहने वाला साथ हो तो दुनिया जन्नत से कम नहीं लगती है। हर किसी की ख़्वाहिश होती है कि उसका पार्टनर उसे खूब प्यार करे और उसका ख्याल रखे। लेकिन कई बार हम समझ नहीं पाते हैं कि हमारा पार्टनर हमारे लिए सही है भी या नहीं? कई लोग दूसरे को कुछ ही मुलाकातों में जज करने लगते हैं। ऐसे में कई बार वे दूसरे को सही जज कर पाते हैं तो कभी-कभी सही जज नहीं कर पाते हैं। कुछ लोग सालों तक साथ रहने के बाद भी एक-दूसरे को नहीं समझ पाते हैं। ऐसे में उनके रिश्ते में दूरियाँ बढ़ने लगती हैं। इसलिए बहुत जरूरी है कि आप रिश्ते की शुरुआत करने से पहले यह जान लें कि आपका पार्टनर आपके लिए सही है या नहीं? आज के इस लेख में हम आपको बताएंगे कि आप कैसे पहचान सकते हैं कि आपने अपने लिए सही पार्टनर चुना है या नहीं -  

आपको पर्सनल स्पेस देता है  
अगर आप जानना चाहते हैं कि आपने अपने लिए सही पार्टनर चुना है या नहीं तो उनकी छोटी-छोटी आदतों पर ध्यान दें। क्या आपका पार्टनर आपको पर्सनल स्पेस देता है? क्या वह आपके निजी मामलों में आपको अपने लिए निर्णय लेने की आजादी देता है? अगर इन दोनों सवालों का जवाब हाँ है तो आपने अपने लिए सही पार्टनर चुना है। अक्सर रिलेशनशिप की शुरुआत में लोग एक-दूसरे से बहुत से वादे करते हैं और यकीन दिलाते हैं कि वे एक-दूसरे को पूरी आजादी देंगे। लेकिन जैसे-जैसे समय बीतता है, असली रंग सामने आ जाता है। बहुत से लोग हर चीज में हस्तक्षेप करने की कोशिश करते हैं, भले ही आपको उनकी राय या  सलाह की आवश्यकता न हो। अगर आप एक स्वतंत्र व्यक्ति हैं तो आपके लिए आपका पर्सनल स्पेस बहुत महत्वपूर्ण होगा। ऐसे मामलों में, किसी ऐसे व्यक्ति को अपने पार्टनर के तौर पर चुनना, जो हर मामले में दखलंदाज़ी करे, गलत निर्णय होगा। एक सही पार्टनर वही है जो आपके पर्सनल स्पेस का सम्मान करे।

आपको बदलने की कोशिश नहीं करता है 
अगर आपका पार्टनर आपको वैसे ही पसंद करता है जैसे आप वास्तव में हैं, तो आपने सही पार्टनर चुना है। अक्सर लोग रिलेशनशिप की शुरुआत में पार्टनर की तारीफों के पल बांधते हैं लेकिन कुछ ही महीनों बाद पार्टनर की कमियां गिनाना शुरू कर देते हैं। अगर आपका पार्टनर आपके ड्रेसिंग स्टाइल, बात-चीत के तरीके या किसी अन्य चीज़ को बदलना चाहता है तो आपने अपने लिए एक गलत पार्टनर चुना है। ऐसे में बेहतर होगा कि आप ऐसे इंसान से दूर ही रहें जो आपको बदलने की कोशिश करे। 

आपकी राय को देता है अहमियत 
क्या आपका पार्टनर किसी भी फैसले में आपकी राय को अहमियत देता है? अगर हाँ, तो आपने सही पार्टनर चुना है। कई लोगों को लगता है कि वे हमेशा सही हैं और वे दूसरों की राय को अहमियत नहीं देते हैं। ऐसे लोगों से दूर ही रहना बेहतर होता है। अगर आपका पार्टनर अपने फैसले आपके ऊपर थोपने की कोशिश करता है या उसको लगता है कि वह हम हमेशा सही है तो शायद आप अपने लिए सही पार्टनर नहीं चुन पाए हैं।

आपको प्राथमिकता देता है 
अगर आपका पार्टनर न सिर्फ आपके सुख में बल्कि आपके दुःख में भी आपके साथ खड़े रहते हैं तो आपने अपने लिए एकदम सही पार्टनर चुना है। अगर आपके पार्टनर अपने बिज़ी शेड्यूल में भी आपके लिए टाइम निकालते हैं तो आप खुद को खुशनसीब समझें। अक्सर लोग रिलेशनशिप की शुरुआत में पार्टनर को रिझाने के लिए बहुत कुछ करते हैं लेकिन धीरे-धीरे वह सभी चीज़ें खत्म हो जाती हैं। लेकिन अगर आपका पार्टनर अपने काम के साथ-साथ आपको भी टाइम देते हैं तो वे आपके लिए बिल्कुल सही हैं।