डेटिंग ऐप के जरिए हुई है पहचान, तो पहली डेट पर इन बातों का रखें ध्यान

By Ek Baat Bata | Dec 31, 2020

आजकल युवाओं में ऑनलाइन डेटिंग का क्रेज़ बहुत ज़्यादा है। आजकल लोग ऑनलाइन किसी से बात करते हैं और उन्हें प्यार हो जाता है। हो सकता है कि आपने भी सोशल मीडिया पर किसी से बात की हो और अब उनसे मिलना चाहती हों। लेकिन सिर्फ किसी के बारे में जानने के लिए सिर्फ ऑनलाइन बात करना ही काफी नहीं है।इसलिए अगर आप किसी से ऑनलाइन बात करने के बाद पहली बार डेट पर जा रही हैं तो कुछ बातों का ध्यान रखना बेहद जरूरी है। आज के इस लेख में हम आपको कुछ ऐसी टिप्स बताने जा रहे हैं जो आपको ऑनलाइन डेटिंग की पहली मुलाकात में मदद करेंगी -

मिलने से पहले करें फोन पर बात
कभी-कभी लोग खुद को ऑनलाइन प्रोफ़ाइल में जिस तरह से दिखाते हैं, असल ज़िंदगी में वे उससे पूरी तरह से अलग होते हैं। ऐसा मुमकिन है कि कोई ऑनलाइन आपसे बहुत बातें और मज़ाक करे, लेकिन जब आप उससे मिलें तो नॉर्मल बातचीत करने में भी आपको काफी मेहनत करनी पड़े। लोगों की ऑनलाइन और ऑफलाइन पर्सनालिटी अलग-अलग हो सकती है। किसी से ऑनलाइन बात करने के बाद अगर पहली बात मिल रही हैं या डेट पर जा रही हैं तो बेहतर होगा कि कॉल पर उनके साथ कुछ बात करें। इससे आपको उनकी पर्सनालिटी के बारे में बेहतर पता चल पाएगा और एक-दूसरे के साथ तालमेल बैठाने  में भी मदद मिलेगी।  

सही जगह का चुनाव
अगर आप किसी से ऑनलाइन बात करने के बाद पहली बार बाहर जा रही हैं, तो आपको अपनी सेफ्टी का पूरा ध्यान रखें। भले ही आपकी उनसे अच्छी बॉन्डिंग हो और आप उन पर विश्वास करती हों, लेकिन अपनी सेफ्टी को लेकर लापरवाही ना बरतें। पहली मुलाकात के लिए किसी पब्लिक प्लेस या किसी ऐसे रेस्टोरेंट का चुनाव करें जहाँ भीड़ रहती हो। इसके साथ ही अपने किसी दोस्त या घर के किसी सदस्य को रेस्टोरेंट का नाम और पता जरूर बता कर जाएं।

करें अपने पार्टनर के बारे में थोड़ी रिसर्च
अपनी ऑनलाइन डेट से पहली बार मिलने जाने अपने पार्टनर के बारे में थोड़ी रिसर्च जरूर कर लें। इसके लिए आप इंटरनेट की मदद ले सकते हैं। इंटरनेट की मदद से आप अपने पार्टनर के बारे में जानकारी निकाल सकते हैं। सबसे पहले, यह आपको उस जानकारी को क्रॉस-चेक करने में मदद करेगा जो आपने पार्टनर ने आपके साथ पहले शेयर की थी। इसके साथ ही इससे आपको उनकी हॉबी, पसंद और नापसंद के बारे में भी पता चलेगा जिससे आपको मिलने पर बेहतर बातचीत कर सकते हैं।

करें पॉजिटिव बातें
पहली डेट की पर बात की शुरुआत किसी अच्छे टॉपिक या सवाल से करनी चाहिए। आप कैफे के माहौल या अपने पार्टनर के लक्ष्यों के बारे में पूछने से शुरुआत कर सकते हैं। इससे आपको बात करने के लिए एक अच्छा टॉपिक भी मिल जाएगा और आप दोनों एक-दूसरे के साथ सहज महसूस करेंगे। हाँ, ध्यान रखें कि पहली मुलाकात में अपने पार्टनर से ज़्यादा पर्सनल सवाल ना करें।  

करें पैसों की बातचीत
आपको अपनी पहली डेट पर बिल जरूर शेयर करना चाहिए। भले ही आपके पार्टनर पूरा बिल खुद भरने की बात कहें लेकिन आप अपना बिल खुद ही भरें। अगर आपको अपने ऑनलाइन पार्टनर के साथ दोबारा मिलने का मन ना हुआ तो आपके मन में कभी इस बात की ग्लानि नहीं होगी कि किसी और ने आपके खाने का बिल भरा था।

जैसी हैं, वैसी ही रहें
जब आप किसी से ऑनलाइन बात करने बाद डेट पर मिलते हैं उसकी वजह यही है कि आप दोनों साथ में अच्‍छा समय बिताना चाहते हैं। इस बात को ध्‍यान में रखें और ऐसा कुछ ना करें जिससे आपको खुद ही असज महसूस हो। पहली डेट पर ओवरड्रेस होकर ना जाएं और ना ही ज़्यादा मेकअप करें, जैसी हैं वैसी ही रहें। इसके साथ ही ज़्यादा इधर-उधर की बातों पर ध्यान देकर परेशान ना हों। आपके पार्टनर के दिमाग में क्‍या चल रहा है, आप दोबारा मिलेंगे या नहीं, इन सबके बारे में सोचकर परेशान होने की बजाय अपने पार्टनर के साथ अच्छा समय बिताएं।

थोड़ा समय लें
अक्सर हम पहली ही मुलाकात में दूसरे व्यक्ति के बारे में अपनी राय बना लेते हैं। लेकिन ऐसा करना सही नहीं है। ऐसा हो सकता है कि पहली मुलाकात में आपको आपका पार्टनर बोरिंग लगे लेकिन असल में वो इंट्रोवर्ट हो और उसे घुलने-मिलने में समय लगता हो। इसलिए अपने पार्टनर के बारे में कोई भी राय बनाने से पहले थोड़ा समय लें और उन्हें अच्छी तरह जानने की कोशिश करें।