इस गर्मी में बिजली का बिल करिए आधा, कुछ आसान तरीकों से बच सकते हैं बहुत सारे पैसे

By Ek Baat Bata | Mar 28, 2022

अपने घर में इलैक्ट्रॉनिक उपकरणों को पावर एक्स्टेंशन कार्ड से जोड़कर इस्तेमाल में लाएं। हां ध्यान रखें कि रात को सोते समय उस बंद करके ही सोएं नहीं तो कंप्यूटर, प्रिंटर, टीवी, डीवीडी प्लेयर आपकी बिजली के बिल को बढ़ा देंगे। अप्रैल का महीना शुरू होने वाला है और दिन का तापमान अब बढ़ने वाला है। देश के कई इलाकों में दिन का तापमान 35 से 39 डिग्री के बीच पहुंचने लगा है। आने वाले दिनों में एल नीनो की वजह से गर्मी तेजी से बढ़ने का अनुमान है। गर्मी बढ़ने का सीधा मतलब है कि पंखे, एसी और फ्रिज जैसे ज्यादा बिजली खपत करने वाले एपकरणों का इस्तेमाल बढ़ जाएगा। आम तौर पर ठंड की तुलना में गर्मियों के मौसम में बिजली का बिल बढ़कर 2 से 3 गुना तक ज्यादा हो जाता है। गर्मियों में बिजली के बिल को लेकर ज्यादातर लोग परेशान रहते हैं। अगर आप इस बढ़े हुए बिजली के बिल को कुछ कम करना चाहते हैं तो अभी से कुछ उपाय सोच सकते हैं, जिसे अपनाने से आपके बिजली का बिल 20 से 30 फीसदी तक कम हो सकता है।
AC पर Electricity Bill
गर्मियों में घर हो या दफ्तर एयर कंडीशनर चलाने में बिजली का खर्च सबसे ज्यादा होता है। अगर इसे सही तरीके से मैनेज कर लिया जाए तो अच्छी बचत हो सकती है। एसी चलाने से पहले उसकी सर्विसिंग जरूर करा लें और फिल्टर को अच्छे से साफ कर दें या बदलवा दें। अगर घर में 7 या 8 साल पुराना एसी है तो इसे बदल दें। इनवर्टर बेस्ड एसी बिजली का बिल बचाने के लिए कारगर उपाय है। BEE 5 स्टार रेटिंग वाले एसी का इस्तेमाल करें। ऑफ टाइमर का इस्‍तेमाल करें। इसे सुबह सो कर उठने के 1 घंटे पहले का समय सेट कर सकते हैं।
एसी पर बचा सकते हैं 1500 रुपये अगर आपने घर में 1.5 टन का एसी लगा रखा है और रोज औसतन 8 घंटे इसे चलाते हैं तो नॉर्मल एसी करीब 9 यूनिट से ज्‍यादा बिजली की खपत करता है। वहीं अगर 5 स्‍टार रेटिंग का एसी हो तो यह लगभग 7 यूनिट की खपत करेगा। यानी रोज 2 यूनिट बिजली की बचत। अगर आप 4 महीने रोज 8 घंटे एसी चलाते हैं तो 240 यूनिट की बचत होगी। अगर 6.25 रुपए प्रति यूनिट के ही हिसाब से इसे जोड़ा जाए तो 1500 रुपए सालाना बचत हो सकती है।
LED लाइट लगाए
गर्मी शुरू होने से पहले घर के पुराने बल्‍ब और ट्यूब लाइट की जगह सीएफएल या LED लगा लें। 5 वॉट का LED 20 वॉट के सीएफएल के बराबर रोशनी देता है। इसी तरह से 18 वॉट के सीएफएल की रोशनी 40 वॉट के ट्यूबलाइट के बराबर हो सकती है। यानी इन उपायों से आपके लाइट जलाने का खर्च आधा हो सकता है।
पंखा
लाइट तो सिफ रात में जलाते हैं लेकिन गर्मियों में पूरे दिन पंखा चलाना पड़ता है। इससे बिजली के बिल पर बड़ा असर होता है। एक नॉर्मल पंखा 75 वॉट प्रति घंटे खपत करता है। अगर औसतन 8 घंटे रोज पंखा चलाएं तो एक पंखे का खर्च 1000 रुपये सालाना के करीब हो सकता है। अगर BEE-रेटेड पंखा इस्तेमाल करें तो यह खर्च 700 से 750 रुपये के बीच होगा। सुपर एफिसिएंट पंखा हो तो यह खर्च 500 रुपये के करीब होगा।
फ्रिज
कुल बिजली के खपत का करीब 15 फीसदी अकेले फ्रिज में खपत होता है। यह ज्यादातर घरों में हर समय ऑन रहता है। आप अपने फ्रिज को पावर एफिसिएंट बना सकते हैं। सबसे पहले तो इसकी प्लेसिंग सही होनी चाहिए और दीवार और फ्रिज के बीच में 2 इंच का गैप रखें। एयर सर्कुलेशन की वजह से इसे फंक्शन के लिए कुछ कम पावर की जरूरत होती है। अगर फ्रिज बदलने की सोच रहे हैं तो BEE-रेटेड फ्रिज लें। सालाना बचत: पुराना 260 लीटर का फ्रिज रोज करीब 3.5 यूनिट बिजली खपत कर सकता है, जबकि इसी साइज का BEE 5 स्‍टार रेटिंग वाले फ्रिज पर रोज 2 यूनिट बिजली की खपत होगी। यानी फ्रिज बदल कर हर साल 540 यूनिट बिजली की खपत कम की जा सकती है। यानी सालाना 3000 रुपये बचा सकते हैं।
डेस्कटॉप की जगह लैपटॉप
घर में डेस्कटॉप की जगह लैपटॉप का इस्तेमाल करें। सामान्य तरीके से चलाने पर डेस्कटॉप का सालाना खर्च 4000 रुपये के करीब आ सकता है। जबकि लैपटॉप पर यह खर्च 1200 से 1500 रुपये के करीब होगा। इस तरह से आप ​2500 रुपये सालाना बचा सकते हैं।
कूलर
इनवर्टर टेक्नोलॉजी पर आधारित अच्छी कंपनी का कूलर खरीदें। यह बाजार में सामान्य मिलने वाले कूलरों की तुलना में 50 फीसदी बिजली की कम खपत करेगा। जहां सामान्‍य 200 वॉट की मोटर वाले कूलर रोज 12 घंटे चलाया जाए तो महीने भर में करीब 100 यूनिट बिजली की खपत करता है। लेकिन अगर इसकी जगह आधुनिक तकनीक का कूलर इस्‍तेमाल हो तो मंथली करीब 60 यूनिट ही खपत होगा।
बिजली बिल काम करने के कुछ और अतिरिक्त उपाए
1. छत के पंखों के लिए नया इलेक्ट्रॉनिक रेगुलेटर लगवाएं। पुराना पंखा 75 वाट का होता था। अब नए तकनीक के बिजली बचाने वाले 35 वाट के पंखे भी मिलते हैं। ऐसे में पुराने पंखे बदले जा सकते हैं, क्योंकि पंखे दिनभर चलत हैं। आपको बता दें कि BEE की तरफ से 5 स्टार रेटेड पंखे काफी कम बिजली खाते हैं। ऐसे में हमें नई तकनीक के पंखों का ही इस्तेमाल करना चाहिये। जिससे बिजली की खपत आधी की जा सके।
2. मोबाइल, लेपटॉप, कैमरे समेत बाकी चीजों के चार्जर के प्लग इस्तेमाल के बाद निकाल देने चाहिए, हम लोग अक्सर जल्दी में चार्जर लगा है छोड़ देते हैं।
3. काम नहीं होने पर लाइटें बंद करने की आदत डालें। यह सबसे जरूूरी आदत होनी चाहिये। इससे भी बिजली की बचत काफी हद तक की जा सकती है।
4. जिस जगह जरूरत हो वहीं पर लाइट जलायें। रात को सिर्फ टेबल लैंप जलायें।
5. प्राकृतिक रोशनी का ज्यादा उपयोग करें। कमरे में हल्के शेड के कलर करायें। हल्के रंगों का उपयोग ही पर्दे आदि के लिए करें। इससे भी रोशनी पर फर्क पड़ता है।
6. बल्ब, ट्यूब लाइट आदि सामानों की डस्टिंग (जमा धूल को साफ करना) नियमित करें। धूल के चलते लाइट कम मिलती है और इससे हमें ज्यादा लाइटें जलानी पड़ती हैं।
7. इलेक्ट्रिकल केटल यानि पानी गर्म करने की केतली का उपयोग करते हों तो उसे नियमित साफ करें। साल्ट जमने पर केटल में ज्यादा बिजली खर्च होती है
8. इलेक्ट्रिक आयरन टेम्परेचर बढ़ने पर ऑटोमेटिक बंद होने वाली लें। गीले कपड़ों पर इस्त्री ना करें। आयरन करते समय कपड़ों पर ज्यादा पानी भी ना छिड़कें। इससे आयरन में बिजली ज्यादा खर्च होती है।