नकारात्मकता को घर से निकालने के लिए लोबान के ये उपाय अपनाएं

By Ek Baat Bata | Dec 28, 2019

घर में शांति का माहौल सबको अच्छा लगता है लेकिन कुछ लोगों के घर क्लेश से घिरे हुए होते हैं जिससे घर में हर समय लड़ाई-झगड़े के योग बने रहते हैं उनसे काफी लोग परेशान रहते हैं उनके लिए आज हम घर से नकारात्मकता को दूर करने के लिए आज लोबान के उपयोग बताएंगे। वास्तव में लोबान का इस्तेमाल अक्सर दर्गाह में हुआ करता था लेकिन अब लोबान को घर की खराब परिस्थितियों को ठीक करने के लिए भी उपयोग में लाया जाता है। इसके आलावा लोबान की धूनी घर में जलाने से स्वास्थ्य संबंधी दिक्कतों से भी छुटकारा मिलता है।

1. अपने घर से नकारात्मकता से मुक्ति पाने के लिए लोबान को जलते हुए अंगारों में रख दें और जब लोबान जलने लगे तो उससे निकल रहे धुंए को अच्छे से सारे घर में घुमाएं।

2. घर से नकारात्मकता को निकालने के लिए लोबान, गुग्गल, कर्पूर, देशी घी और चदंन को मिलाकर अच्छे से उनको जलाएं और उसका धुआँ घर के हर कोने तक फैलाएं। ये पांचों चीजें नकारात्मक ऊर्जा हटाने के लिए काफी शक्तिशाली मानी जाती है जिसके लिए ये उपाय काफी लाभदायक होता है।

3. एक कटोरी में तेल लेकर उसको धूप में अच्छे से गर्म होने दें और रात में जलती लकड़ी या कंडे को जला लें, जली हुए लकड़ी और कंडे पर लोबान को रख दें जब लोबान जलने लगे तो उसमें धीरे-धीरे कर के तेल को डालते रहें और निकलते धुंए को घर में अच्छे से फैलाएं।

4. नकारात्मकता को घर से निकालने के लिए पीली सरसों, गुगल, लोबान, गौघृत को मिलाकर इसकी धूप बना लें, इन चीजों को सूर्य अस्त होने से पहले कंडों में रख कर जला लें। इस उपाय को 21 दिन तक लगातार करने से घर की सारी नकारात्मक ऊर्जा खत्म हो जाती है।

5. नकारात्मक ऊर्जा को घर से मुक्त करने के लिए गुरुवार और रविवार को लोबान, गुड़ और घी मिलाकर उसे कंडे पर जलाएं। चाहे तो इसमें पके चावल भी मिला सकते हैं। इससे एक सुगंधित वातावरण बनेगा जो घर से नकारात्मक ऊर्जा को निकालने  में मदद करेगी।

नकारात्मकता को घर से निकालने में लोबान बहुत तरीके से मदद करता है। जिसके बारे में ऊपर विस्तार से जानकारी दी गई है।