पहली ही डेट पर करीब आ गए थे सैफ और अमृता, अगले दो दिन बिताए थे एक साथ

By Ek Baat Bata | Aug 16, 2021

बॉलीवुड के नवाब पटौदी, अभिनेता सैफ अली खान का आज जन्मदिन है। सैफ अपना 51वां जन्मदिन मनाने के लिए करीना और दोनों बेटों के साथ मालदीव पहुंचे हैं। सैफ ने अपने करियर में दिल चाहता है, ओमकारा, लाल कप्तान, तान्हाजी और तांडव जैसी फिल्मों में अपनी शानदार एक्टिंग से दर्शकों को प्रभावित किया है। सैफ न केवल अपनी फिल्मों बल्कि अपनी पर्सनल लाइफ को लेकर भी खूब चर्चा में रहते हैं। उन्होंने अपनी उम्र से 12 साल बड़ी एक्ट्रेस अमृता सिंह से शादी करके यह साबित कर दिया था कि वे ज़िंदगी को अपनी शर्तों पर जीने में विश्वास रखते हैं। आज इस खास मौके पर हम आपको बताएंगे कि सैफ और अमृता की शादीशुदा में सब कुछ सही चल रहा था फिर आखिर क्यों सैफ और अमृता ने तलाक लेने का फैसला किया था - 

सैफ अली खान और अमृता सिंह की पहली मुलाकात राहुल रावली की फिल्म के सेट पर हुई थी। इस फिल्म से सैफ बॉलीवुड में डेब्यू करने जा रहे थे और अमृता को फिल्म की स्टार कास्ट के साथ एक फोटोशूट करने के लिए आमंत्रित किया गया था। इसी फोटोशूट के दौरान सैफ और अमृता ने एक दूसरे को नोटिस किया। कुछ दिनों बाद सैफ ने अमृता को कॉल करके डिनर के लिए पूछा, लेकिन अमृता ने ये कहते हुए मना कर दिया और कहा, ‘मैं डिनर के लिए नहीं जाती हूं।’ हालांकि साथ ही उन्होंने ये भी कहा कि तुम मेरे घर पर डिनर के लिए आ सकते हो। इसी डिनर डेट के दौरान दोनों का प्यार परवान चढ़ा। खबरों की मानें तो सैफ और अमृता की पहली डेट अमृता के घर पर ही हुई थी, जहाँ दोनों इंटिमेट भी हो गए थे। कहा तो यह भी जाता है कि सैफ ने अमृता के घर पर अगले दो दिन बिताए थे। जब सैफ को डायरेक्टर और प्रोड्यूसर्स के फोन कॉल आने लगाए तो वे शूटिंग पर वापस गए। अमृता, सैफ के प्यार में इतनी दीवानी हो गई थी कि वे नहीं चाहती थीं कि सैफ उन्हें या उनके घर को छोड़कर कहीं भी जाएं। इसके बाद ही दोनों ने शादी करने का फैसला कर लिया था। 

परिवारवालों की मर्जी के खिलाफ जाकर की थी अमृता से शादी 
सैफ और अमृता के लिए शादी की राह आसान नहीं थीं। जहाँ अमृता उस समय एक सुपरस्टार थीं, सैफ बॉलीवुड में अपनी पहचान बनाने के लिए संघर्ष कर रहे थे। इसके अलावा सैफ अली खान और अमृता सिंह की उम्र में भी अंतर था। अमृता उम्र में सैफ से 12 साल बड़ी थीं और सैफ के घरवाले उनकी शादी के लिए राजी नहीं थे। लेकिन तमाम बाधाओं के बावजूद सैफ और अमृता ने तय कर लिया था कि वे एक-दूसरे के बिना नहीं रह सकते। दोनों ने परिवार की इच्छा के खिलाफ जाकर 1991 में शादी कर ली। उस वक्त अमृता की उम्र 33 साल थी जबकि सैफ अली खान उस समय 21 साल के थे। अमृता ने शादी से पहले इस्लाम धर्म कुबूल किया और दोनों ने इस्लाम धर्म के मुताबिक शादी की थी। दोनों के दो बच्चे - सारा और इब्राहिम हैं।

शादी के 13 साल बाद लिया था तलाक लेने का फैसला 
दोनों का रिश्ता अच्छा चल रहा था। लेकिन शादी के 13 साल बाद दोनों ने तलाक लेने का फैसला कर लिया। मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो सैफ अली खान का इटेलियन मॉडल रोजा के साथ एक्स्ट्रामैरिटल अफेयर था। सैफ, रोजा के साथ मुंबई में रहने लगें थे और यहीं से अमृता और सैफ के बीच दूरियां बढ़ने लगी। इसके बाद 2004 में दोनों ने तलाक ले लिया। हालाँकि, अपने एक इंटरव्यू के दौरान सैफ ने कहा था कि उनके और अमृता के तलाक की वजह अमृता के व्यवहार में बदलाव था। वहीं, यह भी कहा जाता है कि अमृता ने सैफ से 5 करोड़ रुपए बतौर एलिमनी  मांगे थे। इन पैसों को लेकर भी सैफ और अमृता के बीच खूब बवाल हुआ था। खबरों के मुताबिक तलाक के कुछ समय बाद तक सैफ को उनके बच्चों से मिलने की इजाज़त नहीं थी क्योंकि कोर्ट ने दोनों बच्चों की कस्टडी अमृता को दी थी। आपको बता दें कि सैफ ने 16 अक्टूबर 2012 को एक्ट्रेस करीना कपूर से शादी कर ली थी। हाल ही में करीना ने अपने दूसरे बेटे को जन्म दिया है। सैफ और करीना ने अपने छोटे बेटे का नाम जहांगीर अली खान रखा है।