अब घर बैठे चेक करें कि आप प्रेग्नेंट हैं या नहीं

By Ek Baat Bata | Dec 06, 2019

पीरियड्स महिलाओं के जीवन का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है, जिसको लेकर वे अक्सर परेशान रहती है। इसलिए अगर पीरियड्स मिस हो जायें तो वह काफी दिक्कत में आ जाती हैं । लेकिन आजकल के स्ट्रेसफुल लाइफस्टाइल में पीरियड्स मिस होना आम बात हो चुकी है। अगर आप भी इस दिक्कत से परेशान हैं और सोच रहीं हैं कि आपके पीरियड्स मिस होने कि वजह आपका प्रेग्नेंट होना तो नहीं है, तो डरिये मत क्योंकि हम आपके लिए पीरियड्स मिस होने पर घर बैठे प्रेगनेंसी चेक करने की सुविधा लेकर आए है, जिसमें आप कम सामान का इस्तेमाल कर बेहतर परिणाम देख पाएंगी।

विनेगर- अगर आपके घर में विनेगर (सिरका) है, तो एक कटोरी में एक ढक्कन विनेगर/सिरका डालें और उसमें 5 से 6 बूंद यूरिन के डालें। अगर यूरिन डालने के बाद विनेगर/ सिरके का रंग बदल गया तो आप गर्भवती हो सकती है।

दंत मंजन- दंत मंजन एक ऐसी चीज हैं जो आमतौर पर सबके घर में पाई जाती है, जिसमें कोलगेट, पेप्सोडेंट जैसे कुछ ऐसे दंत मंजन आते हैं, जो कि सफ़ेद रंग के होते हैं। दांत मंजन को एक कटोरी में तक़रीबन एक चम्मच निकाल कर उसमें 5 से 6 बूंद यूरिन के डालें और अच्छे से मिला लें, मिलाने के बाद 1 मिनट के लिए छोड़ दें। अगर इस पेस्ट का रंग पीला होने लगे तो आप गर्भवती हैं।

कांच का टेस्ट- प्रेगनेंसी टेस्ट करने का ये सबसे आसान तरीका है, जिसमें एक कांच के गिलास या कटोरी में यूरिन को डालें और 10 मिनट के लिए छोड़ दें। अगर आपके यूरिन में झाग बनने लगें तो आपका टेस्ट पॉजिटिव होगा।

ब्लीच टेस्ट- अगर आपके घर में ब्लीच हैं, तो एक कटोरी में एक चम्मच ब्लीच लें और उसमें कुछ बूंदें यूरिन की डालें। अगर उस मिश्रण में बुलबुलें उठने लगे तो आपका टेस्ट पॉजिटिव होगा।  

डेटॉल टेस्ट- एक बर्तन में डेटॉल लें और जितनी मात्रा में डेटॉल डालेंगे, उतनी ही मात्रा में यूरिन को डालें। अगर डेटॉल का रंग बदलने लगें तो आप गर्भवती हो सकती हैं।   

बेकिंग सोडा- बेकिंग सोडा सिर्फ स्किन के लिए ही नहीं बल्कि और भी काफी चीज़ों में काम आता है। बेकिंग सोडा से प्रेगनेंसी चेक भी किया जाता है। बेकिंग सोडा को एक चम्मच कटोरी में ले उसमें 5 से 6 बूंदें यूरिन को डालें, अगर उस मिश्रण में बुलबुलें उठने लगे तो आप जल्द ही माँ बनने वाली हैं।