लॉक डाउन के समय में कपल्स के लिए लव टिप्स

By Ek Baat Bata | Mar 26, 2020

कोरोना वायरस जैसे महामारी से बचने के लिए सरकार ने पूरी तरह से लॉक डाउन कर दिया जिसमें कोई भी नागरिक बिना किसी एमरजेंसी के बाहर नहीं घूम सकता हैं। स्वयं को और परिवार को कोरोना वायरस से बचाने के लिए इस लॉक डाउन का पालन करना जरूरी है, इसके चलते बहुत लोगों को परेशानियों का भी सामना करना पड़ रहा है। लॉक डाउन से कपल्स को भी काफी दिकत्तें हो रही हैं उनके सभी प्लान्स फेल हो गये हैं और वो एक दूसरे मिल नही पा रहे। समस्याएँ सिर्फ दूर रहने वाले कपल्स के लिए ही नहीं हैं बल्कि उनके लिए भी हैं जो साथ रहते हैं क्योंकि इतने दिन एक साथ रहना एक ही कमरे में बोरिंग हो सकता है। 

आज हम आपको कुछ ऐसे टिप्स बताएंगे जिनसे इस क्वारंटाइन के समय में आप अपने रिश्तों को और बेहतर बना पाएंगे:
 
सबसे पहले बात करते हैं लॉन्ग डिस्टेन्स रिलेशनशिप की -
इन रिश्तों पर इस समय क्वारंटाइन का फर्क इसलिए पड़ रहा है क्योंकि मानसून का समय मार्च से लेकर जून तक होता है और ऐसे समय में कपल्स इस मौसम में मिलने के प्लान्स बना रहे होते हैं। मार्च और अप्रैल में ना गर्मी होती है ना सर्दी, इस टाइम मौसम भी रोमांटिक होता हैं और अगर ऐसे में कपल्स को एक दूसरे से दूर रहना पड़े तो वो निराश हो जाते हैं।
 
1. अगर इस बात से आपका पार्टनर उदास है तो उसको पहले से ज्यादा समय दे और खुश रखें।
 
2. अगर आपका पार्टनर गुस्सा करता है तो उसकी बात को सुनिए और उनकी बात को समझने की कोशिश करें।
 
3. इस माहौल में हर कोई चाहेगा कि कोई उनका ध्यान रखने वाला हो, तो आपकी जिम्मेदारी बनती है कि आप उनका ध्यान रखे उन्हें समझाए की वो आपके लिए कितने जरूरी है।
 
4. दिन में एक बार जरूर अपने पार्टनर से वीडियो कॉल करें और अगर ये सम्भव नहीं हो पाए तो समय समय पर कॉल या मैसेज करते रहें।
 
5. उनको समझाएं कि वो आपके लिए सबसे ज्यादा जरूरी हैं और परिस्थितियां सामान्य होते ही आप उन्हें कही घूमाने ले जाने का प्लान बनाएं।

6. ऐसे समय मे आप उन्हें समझने की कोशिश, बल्कि पहले जो बातें आप उनके बारे में नहीं जानते थे वो बातें भी साझा करने का ये बेहतरीन समय है। अपने बारे में अपनी लाइफ के बारे में बातें करें ताकि रिश्ते को और अच्छे से समझ पाएं।
 
अब बात करते हैं साथ रहने वाले कपल्स की-
 
1. साथ रहने वाले कप्लस के पास अत्यधिक समय होता है इसलिए दोनों को कुछ टाइम अकेले बिताना चाहिए ताकि एक दूसरे से बोर न हो।
 
2. आप अपनी मर्जी से अकेले न रहने लगें, दोनों पार्टनस को दिन में समय तय कर लेना चाहिए जिसमें वे अकेले समय व्यतीत कर सके और अपनी मनचाही एक्टिविटी कर सकें। ऐसा करने से दोनों में से किसी को बुरा भी नही लगेगा और गलतफहमी भी नही पैदा होगी।

3. अगर ऐसे समय मे आपके साथी को उनके ऑफिस से work from home मिला है, तो इसमें उनकी मदद करें। किसी प्रकार की परेशानी उनके काम में न हो इस चीज का ध्यान रखें ओर बेवज़ह उनका ध्यान काम से न बटायें। उनको ऑफिस जैसा माहौल दे ताकि वह शान्ति और आसानी से काम कर सकें।

4. क्वारंटाइन आपके लिए एक अच्छा अवसर है अपने रिश्ते को और अच्छे से समझने का। ऐसे समय मे आप अपने साथी के बारे में जान सकते हैं कि उन्हें क्या चाहिए। आप उनसे पूछ सकते हैं कि आप ऐसा क्या करे कि इस समय को उनके लिए आसान बना सकें।
 
5. इस समय में आप अपने साथी से वो सब बातें कर सकते हैं जो शायद रोज़मर्रा की जिंदगी की भागदौड़ में नहीं कर पाते। कुछ गलतफहमियां जो शायद दोनों के मन मे हो उनको आप इस क्वारंटाइन के समय मे बांट सकते हैं जो रिश्ते को इस नाजुक समय में और मजबूत कर सकते हैं।
 
6. किसी भी रिश्ते को मजबूत बनाने के लिए समझदार होनी चाहिए। साथ ही इसमें मौज-मस्ती बचपना होना भी ज़रूरी है। क्वारंटाइन के टाइम को आप अपना यादगार समय बना सकते हैं। दोस्त बनकर आप इस समय को व्यतीत करें क्योंकि पार्टनर, लवर्स एक दूसरे के साथ शायद इतना न खुल पायें जितना दोस्त बनकर आप घर में एन्जॉय कर सकते हैं। आप दोस्त बनकर इस समय को यादगार बना सकते हैं।
 
तो ये थे कुछ सुझाव उन सभी कपल्स के लिए जो शायद साथ रहकर या दूर रहकर इस समय मे समझ नहीं पाए कि आखिर 21 दिनों को कैसे एक दूसरे के लिए स्पेशल बनायें।